दूध से ज्यादा हेल्दी है बियर! PETA ने बताए इसके फायदे

Edited By vasudha,Updated: 10 Dec, 2019 12:37 PM

beer is healthier than milk

बचपन से ही हम सुनते आए हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिंस, मिंरल्स, कैल्शियम आदि सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आपसे किसी ने कहा कि दूध से ज्यादा बीयर फायदेमंद है...

नेशनल डेस्क: बचपन से ही हम सुनते आए हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिंस, मिंरल्स, कैल्शियम आदि सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आपसे किसी ने कहा कि दूध से ज्यादा बीयर फायदेमंद है? दरअसल, पीपुल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल यानी PETA ने दावा किया है कि दूध से बेहतर है कि आप बीयर पीएं। 

PunjabKesari

PETA के हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक रिपोर्ट के आधार पर कहा गया कि अगर बीयर संतुलित मात्रा में ली जाए तो यह दूध से भी ज्यादा लाभकारी हो सकती है। बीयर न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि इसे पीने से उम्र भी बढ़ती है। इतना ही नही पेटा ने तो लोगों को दूध नहीं पीने की भी सलाह दी है। पेटा ने बीयर के फायदे गिनाते हुए कुछ तथ्य भी सामने रखें है। जैसे डेयरी फूड के इस्तेमाल से ह्रदय, मोटापा, शुगर और कैंसर समेत कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा डेयरी फूड मुहांसे, बलगम, अपच जैसी बीमारियां के लिए भी जिम्मेदार है। वहीं अगर बीयर की बात करें तो वो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती है साथ ही ह्रदय और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के होने के खतरे को भी कम करती है।

PunjabKesari

PETA ने ये तथ्य कई पेश 

  • डेयरी फूड के इस्तेमाल से ह्रदय, मोटापा, शुगर और कैंसर समेत कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • इसके अलावा डेयरी फूड मुहांसे, बलगम, अपच जैसी बीमारियां के लिए भी जिम्मेदार है। 
  • वहीं अगर बीयर की बात करें तो वो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती है साथ ही ह्रदय और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के होने के खतरे को भी कम करती है।

 

पेटा के इस दावे के बाद एक बड़ी बहस छिड़ गई है। दरअसल, बीयर को एक एल्कोहलिक बेवरेज माना जाता है। हालांकि इसे बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे जौ, गेहूं, मक्का और चावल। इतना ही नहीं, बीयर में मौजूद 90 प्रतिशत पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। वैसे पेटा से पहले भी इटली की फाउंडेशन डी रिसेरिया ई क्यूरा नामक संस्था ने अपने शोध में पाया कि जो लोग पिंट बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं उनमें दूसरों की अपेक्षा दिल के रोगों की आशंका 31 प्रतिशत कम रहती है। कई रिसर्च ये भी बताती हैं कि जो लोग बीयर पीते हैं वे बीयर ना पीने वालों के मुकाबले अधिक जीते हैं।

PunjabKesari
बता दें कि आम लोग सोचते हैं कि बीयर में कई तरह के प्रिजरवेटिव्स मिलाए जाते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि बीयर ओरेंज जूस जितनी ही कुदरती होती है और कई मामलों में उनसे भी ज्यादा। क्योंकि पैक्ड ओरेंज जूस और मिलावटी दूध के नुकसानों के बारे में हम जानते ही हैं लेकिन बीयर को प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं होती। इसमें एल्कोहल और होप्स होता है। ये दोनों ही कुदरती प्रिजरवेटिव हैं। बीयर को बनाने की प्रक्रिया ब्रेड जैसी ही है। इसे भी पकाया और फर्मेंट किया जाता है। वैसे पेटा ने जहां एक तरफ से बयान जारी करके बीयर को दूध से ज्यादा फायदेमंद बताया है तो वहीं इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि वो एल्कोहो युक्त प्रोडक्ट है। जिसका जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!