बड़ा बदलाव:  UBER ड्राइवरों की मौज, अबहर राइड पर एक्स्ट्रा इनकम, कंपनी ने शुरु की यह सर्विस

Edited By Updated: 11 Oct, 2025 11:11 AM

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देशभर के हजारों cab, ऑटो और बाइक चालकों के लिए एक बड़ा बदलाव सामने आया है। Uber India ने अपने ड्राइवर पार्टनर्स के लिए ‘सबस्क्रिप्शन मॉडल’ को देशव्यापी स्तर पर लागू कर दिया है। यह नया मॉडल अब पारंपरिक राइड-टू-राइड कमीशन सिस्टम की जगह लेगा, जिससे...

नेशनल डेस्क: देशभर के हजारों cab, ऑटो और बाइक चालकों के लिए एक बड़ा बदलाव सामने आया है। Uber India ने अपने ड्राइवर पार्टनर्स के लिए ‘सबस्क्रिप्शन मॉडल’ को देशव्यापी स्तर पर लागू कर दिया है। यह नया मॉडल अब पारंपरिक राइड-टू-राइड कमीशन सिस्टम की जगह लेगा, जिससे ड्राइवरों की कमाई पर सकारात्मक असर पड़ने की उम्मीद है।

कैसे काम करेगा नया सबस्क्रिप्शन मॉडल?
अब Uber से जुड़ने वाले कार, ऑटो और बाइक चालक अपनी हर राइड पर कमीशन नहीं देंगे। इसके बजाय, वे एक तय दैनिक या मासिक फीस का भुगतान करके Uber की सर्विस से जुड़ सकेंगे। इस सिस्टम में एक बार भुगतान करने के बाद, ड्राइवर को हर राइड पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा और जो भी कमाई होगी, वह पूरी तरह उनकी अपनी होगी।

Ola और Rapido से मिल रही चुनौती का जवाब
Uber के इस रणनीतिक फैसले के पीछे प्रतिस्पर्धा का दबाव एक बड़ा कारण है। Ola और Rapido जैसी प्रतिस्पर्धी कंपनियां पहले ही सबस्क्रिप्शन बेस्ड सिस्टम पर काम कर रही हैं और ड्राइवर समुदाय के बीच लोकप्रियता हासिल कर चुकी हैं। इन कंपनियों ने एक ऐसा सिस्टम खड़ा किया जिसमें ड्राइवरों को एकमुश्त राशि चुकाने के बाद अधिक कमाई का अवसर मिलता है - और यहीं पर Uber पिछड़ता नजर आने लगा था। ड्राइवर लगातार ओला और रेपिडो जैसे प्लेटफॉर्म की ओर बढ़ रहे थे। Uber को यह डर था कि यदि यह ट्रेंड जारी रहा, तो कंपनी को बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखना मुश्किल हो जाएगा।

ड्राइवर बोले – अब मेहनत का फल पूरा मिल रहा है
Uber के कई ड्राइवरों ने इस बदलाव का स्वागत किया है। उनका कहना है कि पुराने मॉडल में हर राइड पर 15-20% तक Uber को देना पड़ता था, जिससे उनकी कमाई में कटौती होती थी।
अब फिक्स फीस देने के बाद ड्राइवरों को यह भरोसा है कि:
-उन्हें अपनी कमाई का पूरा हिस्सा मिलेगा।
-राइड की संख्या बढ़ाने पर अतिरिक्त लाभ होगा और रोज़ाना मेहनत करने का सीधा फायदा उनकी जेब में जाएगा।

ड्राइवरों के लिए दो विकल्प – डेली या मंथली प्लान
Uber ने ड्राइवरों को लचीलापन देते हुए दो तरह के प्लान पेश किए हैं:
दैनिक सबस्क्रिप्शन: जो कम राइड करने वाले या पार्ट-टाइम ड्राइवरों के लिए है।
मासिक सबस्क्रिप्शन: उन ड्राइवरों के लिए जो नियमित रूप से राइड्स करते हैं और ज़्यादा इनकम का लक्ष्य रखते हैं।
ये मॉडल Uber को रेपिडो और ओला के समान स्तर पर लाकर खड़ा कर देते हैं - बल्कि कई ड्राइवर मानते हैं कि Uber का नेटवर्क और ब्रांड वैल्यू इसे अधिक प्रतिस्पर्धी बनाते हैं।

बदलते बिजनेस मॉडल का संकेत
Uber का यह कदम केवल एक कारोबारी रणनीति नहीं, बल्कि एग्रीगेटर इंडस्ट्री में बदलते समीकरणों का संकेत है। ड्राइवरों को सशक्त बनाना, उनकी कमाई को बेहतर बनाना और उन्हें स्थायी रूप से प्लेटफॉर्म से जोड़ना - यही आज की जरूरत है। ऐसे में सबस्क्रिप्शन आधारित मॉडल केवल Uber के लिए नहीं, पूरी इंडस्ट्री के लिए ‘गेम चेंजर’ साबित हो सकता है।

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