मनमोहन सिंह राज्यसभा से रिटायर, कांग्रेस प्रमुख ने कहा 'हीरो बने रहेंगे'

Edited By Anu Malhotra,Updated: 03 Apr, 2024 07:35 AM

congress mallikarjun kharge manmohan singh  rajya sabha

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर देश के लिए उनके योगदान की सराहना की, क्योंकि वह राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। एक एक्स पोस्ट में, खड़गे ने कहा कि सिंह की सेवानिवृत्ति के साथ "एक युग...

नेशनल डेस्क:  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर देश के लिए उनके योगदान की सराहना की, क्योंकि वह राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। एक एक्स पोस्ट में, खड़गे ने कहा कि सिंह की सेवानिवृत्ति के साथ "एक युग का अंत हो गया"। कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मध्यम वर्ग और महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए ''नायक'' बने रहेंगे।

"यद्यपि आप सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त हो रहे हैं, मुझे आशा है कि आप जितनी बार संभव हो हमारे देश के नागरिकों से बात करके राष्ट्र के लिए ज्ञान और नैतिक करुणा की आवाज बने रहेंगे। मैं आपके लिए शांति, स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं।" खड़गे ने सिंह को अपना पत्र पोस्ट करते हुए एक्स पर लिखा।

खड़गे ने सिंह को लिखे अपने पत्र में कहा, "नेताओं का वर्तमान समूह, जिन्होंने आपके काम का लाभ उठाया है, राजनीतिक पूर्वाग्रहों के कारण आपको श्रेय देने में अनिच्छुक हैं", जो 3 अप्रैल को अपना कार्यकाल समाप्त होने पर संसद में अपनी 33 साल की यात्रा पूरी करेंगे। .

खड़गे ने कहा कि सिंह के सेवानिवृत्त होने से एक युग का अंत हो गया है. उन्होंने कहा, "बहुत कम लोग कह सकते हैं कि उन्होंने आपसे अधिक समर्पण और समर्पण के साथ हमारे देश की सेवा की है। बहुत कम लोगों ने देश और उसके लोगों के लिए आपके जितना काम किया है।"

मनमोहन सिंह हमेशा मध्यम वर्ग और आकांक्षी युवाओं के लिए एक "नायक", "उद्योगपतियों और उद्यमियों के लिए एक नेता और मार्गदर्शक, और उन सभी गरीबों के लिए एक परोपकारी बने रहेंगे जो आपकी आर्थिक नीतियों के कारण गरीबी से बाहर निकलने में सक्षम थे।" 

PunjabKesari

खड़गे ने पत्र में लिखा, "आपने दिखाया है कि आर्थिक नीतियों को आगे बढ़ाना संभव है जो बड़े उद्योगों, युवा उद्यमियों, छोटे व्यवसायों, वेतनभोगी वर्ग और गरीबों के लिए समान रूप से फायदेमंद हों। यह आप ही थे जिन्होंने दिखाया कि गरीब भी देश के विकास में भाग ले सकते हैं और बन सकते हैं गरीबी से बाहर निकाला गया।”

उन्होंने कहा, आपकी नीतियों की बदौलत, आपके प्रधानमंत्री रहते हुए भारत 27 करोड़ लोगों को, जो दुनिया में गरीबों की सबसे ज्यादा संख्या है, गरीबी से बाहर निकालने में सक्षम था।उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह सरकार के तहत शुरू की गई मनरेगा योजना संकट के समय में ग्रामीण श्रमिकों को राहत प्रदान करती रही है। उन्होंने कहा, "देश और विशेष रूप से ग्रामीण गरीब आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा याद रखेंगे कि वे इस योजना के माध्यम से जीविकोपार्जन कर सकें और आत्म-सम्मान के साथ जी सकें।"

खड़गे ने कहा कि देश को उस शांत लेकिन मजबूत गरिमा की याद आती है जो सिंह ने प्रधानमंत्री पद पर दिलाई थी। उन्होंने कहा, "संसद अब आपके ज्ञान और अनुभव को याद करेगी। आपके गरिमापूर्ण, नपे-तुले, मृदुभाषी लेकिन राजनेता जैसे शब्द झूठ से भरी ऊंची आवाजों के विपरीत हैं जो वर्तमान राजनीति का संकेत देते हैं।"

उन्होंने कहा कि वर्तमान राजनीतिक स्थिति में "बेईमानता" की तुलना चतुर नेतृत्व से की जा रही है और उन्होंने कहा, "मुझे अभी भी नोटबंदी पर आपका भाषण याद है, जिसे आपने 'विशाल प्रबंधन विफलता' और 'एक संगठित लूट और वैध लूट' कहा था, जो साबित हुआ है एक गंभीर वास्तविकता होना।"

"आपने दिखाया कि व्यक्तिगत हुए बिना आलोचना करना संभव है। देश और लोग जल्द ही मौजूदा सरकार के झूठ को समझ जाएंगे। जिस तरह सूर्य और चंद्रमा को कभी छुपाया नहीं जा सकता, उसी तरह सच्चाई को भी कभी छुपाया नहीं जा सकता। लोग खड़गे ने कहा, ''मुझे जल्द ही आपके शब्दों के महत्व का एहसास होगा।'' उन्होंने आशा व्यक्त की कि सिंह राष्ट्र के लिए ज्ञान और नैतिक करुणा की आवाज बने रहेंगे।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!