देशभर में 'अग्निपथ योजना' को लेकर बवाल, कहीं पथराव तो कहीं आगजनी...सिर्फ 4 साल की नौकरी पर भड़के युवा

Edited By Seema Sharma,Updated: 16 Jun, 2022 04:02 PM

ruckus over agneepath scheme across the country

सेनाओं में युवाओं की भर्ती की केंद्र सरकार की नई ‘अग्निपथ'' योजना को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार , हिमाचल प्रदेश, झारखंड , राजस्थान, मध्य प्रदेश में युवा ‘अग्निपथ'' योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए...

नेशनल डेस्क: सेनाओं में युवाओं की भर्ती की केंद्र सरकार की नई ‘अग्निपथ' योजना को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार , हिमाचल प्रदेश, झारखंड , राजस्थान, मध्य प्रदेश में युवा ‘अग्निपथ' योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। जहां बिहार में युवाओं ने पुलिस पर पथराव किया वहीं एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया था। वहीं हरियाणा और दिल्ली में लड़कों ने सड़कों को जाम कर दिया। 

 

विरोध क्यों कर रहे युवा?
बिहार समेत देश कई राज्यों के छात्र अग्निपथ स्कीम के नियमों पर नाराज हैं। युवाओं का कहना है कि अग्निपथ स्कीम में चार साल के कॉन्ट्रैक्ट में सेना में भर्ती किया जाएगा, फिर अनिवार्य सेवानिवृत्ति (रिटायरमेंट) दे दी जाएगी और ग्रैजुटी या पेंशन जैसे लाभ भी नहीं मिलेंगे जो कि उनकी नजर में ठीक नहीं है। युवाओं के मन में डर के है कि चार साल बाद वे लोग बेरोजगार हो जाएंगे। वहीं केंद्र सरकार साफ कर चुकी है कि चार साल बाद जो युवा रिटायर होंगे उनको अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरियां दी जाएंगी। इतना ही नहीं सरकार कॉरपोर्रेट कंपनियों के साथ भी विचार विर्मश कर रही हैं इन युवाओं को नौकरी रखने पर। हरियाणा और मध्य प्रदेश सरकार बुधवार को ही घोषणा कर चुकी है कि चार साल के बाद इन युवाओं को राज्य पुलिस में मौका दिया जाएगा। गृह मंत्रालय ने भी असम राइफल्स में युवाओं की भर्ती का ऐलान किया है जो चार साल सेना की सर्विस से रिटायर होंगे।

PunjabKesari

दिल्ली
केंद्र की 'अग्निपथ' योजना के विरोध में बाहरी दिल्ली के नांगलोई रेलवे स्टेशन पर बृहस्पतिवार को एक दर्जन से अधिक सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने पटरियों पर लेटकर रेल का मार्ग अवरुद्ध किया। पुलिस के मुताबिक रेलवे भर्ती परीक्षाओं में देरी और अग्निपथ योजना के विरोध में सुबह करीब नौ बजकर 45 मिनट पर नांगलोई रेलवे स्टेशन पर करीब 15-20 लोग जमा हुए। पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक ट्रेन को रोका जो हरियाणा के जींद से पुरानी दिल्ली के लिए जा रही थी। उन्होंने बताया कि पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची जहां जीआरपी के कर्मचारी भी मौजूद थे और अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्वक रेलवे ट्रैक खाली करने को कहा।

PunjabKesari

राजस्थान
राजस्थान के अनेक हिस्सों में युवाओं ने विरोध-प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि प्रदर्शन के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की अभी तक कोई खबर नहीं है।

 

बिहार
बिहार में  'अग्निपथ' के खिलाफ लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी विरोध-प्रदर्शन जारी रहा। इस दौरान कई प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी और पथराव किया। प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और रेलवे पटरियों पर धरना देने वाले युवाओं को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। वहीं, नवादा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विधायक अरुणा देवी एक अदालत जा रही थीं, तभी उनके वाहन पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, जिसमें विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए प्रदर्शनों के कारण जहानाबाद, बक्सर, कटिहार, सारण, भोजपुर और कैमूर जैसे जिलों में सड़क यातायात बाधित हुआ, जहां पथराव की घटनाओं में कई स्थानीय लोग घायल हो गए।

PunjabKesari

हरियाणा
बड़ी संख्या में गुरुग्राम और रेवाड़ी के बिलासपुर और सिधरावाली इलाकों के युवा सड़कों पर उतर आए।  प्रदर्शनकारियों ने गुरुग्राम-जयपुर राजमार्ग पर बस अड्डे और सड़कों पर घेराबंदी करते हुए बिलासपुर चौक पर विरोध प्रदर्शन किया। गुरुग्राम यातायात पुलिस ने एक परामर्श में कहा, ''स्थानीय विरोध के कारण बिलासपुर चौक (एनएच-48) पर यातायात को परिवर्तित किया गया है। इस मार्ग का उपयोग करने वाले सभी यात्रियों से वैकल्पिक मार्ग लेने का अनुरोध किया जाता है।

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में युवाओं ने बुलंदशहर के भूड़ चौराहे पर युवाओं ने केंद्र सरकार की इस योजना के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए नारेबाजी की।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!