डेरा बाबा नानक हर रोज 30,000 श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए तैयार

Edited By Lata,Updated: 01 Nov, 2019 09:23 AM

guru nanak dev ji birthday

डेरा बाबा नानक/चंडीगढ़/ जालंधर (वतन, कंवलजीत, अश्वनी, धवन): 8 नवंबर से लगातार 4 दिनों तक डेरा बाबा नानक में 30,000 श्रद्धालुओं

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
डेरा बाबा नानक/चंडीगढ़/ जालंधर (वतन, कंवलजीत, अश्वनी, धवन): 8 नवंबर से लगातार 4 दिनों तक डेरा बाबा नानक में 30,000 श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है तथा इन श्रद्धालुओं को समायोजित करने के लिए 30 एकड़ जमीन को टैंट सिटी के रूप में परिवॢतत किया गया है जहां पर रोजाना 3500 लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को देखते हुए श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए डेरा बाबा नानक तैयार है जहां पर 544 यूरोपियन स्टाइल के टैंट, 100 स्विस कोटेज तथा 20 दरबार स्टाइल के आवास उपलब्ध करवाए गए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज टैंट सिटी का निरीक्षण किया और साथ ही मेन पंडाल को भी देखा तथा प्रबंधों पर अपनी संतुष्टि जाहिर की।
PunjabKesari
पंडाल की क्षमता 30,000 श्रद्धालुओं की है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनता को सुविधाएं उपलब्ध करवाने का निरीक्षण किया जिसमें लोगों के लिए साफ पीने के पानी की व्यवस्था तथा लंगर सुविधाओं को देखा। लंगर हाल में एक समय में 1500 लोगों में लंगर वितरित किया जा सकता है तथा यहां पर किचन को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। टैंट सिटी प्रोजैक्ट पर लगभग 4.2 करोड़ की लागत आई है जहां यूरोपियन प्रकार से आवास की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रत्येक टैंट में 6 लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी। स्विस कोटेज में 2 व्यक्ति ठहर सकेंगे और उसके साथ शौचालय भी अटैच किया गया है। दरबार टैंट के साथ भी शौचालय है तथा यहां 4 लोगों को समायोजित किया जा सकेगा।

टैंट सिटी में कुल 3544 लोगों को समायोजित करने की क्षमता है जिसमें 26 यूरोपियन प्रकार, 10 स्विस कोटेज तथा 2 दरबार टैंटों को सिविल अधिकारियों के लिए रखा गया है। इसी तरह से 56 यूरोपियन प्रकार के टैंट, 10 स्विस कोटेज तथा 2 दरबार टैंटों को पुलिस अधिकारियों के लिए रखा गया है। एक आर.ओ. 1000 लीटर क्षमता प्रति घंटे के हिसाब से पानी उपलब्ध करवाएगा। 125 के.वी. का डी.जी. सैट 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाएगा।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री को बताया गया कि टैंट सिटी में पंजीकरण रूम, जोधाघर, क्लॉक रूम, वी.आई.पी. लांच तथा फायर स्टेशन बनाया गया है। टैंट सिटी के लिए 2 नव बर से ऑनलाइन पंजीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री के साथ जेल मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा, तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, शिक्षामंत्री विजयइंद्र सिंगला, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव तेजवीर सिंह, डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता, राजनीतिक सचिव कैप्टन संदीप संधू व अन्य अधिकारी भी थे। 

उपराष्ट्रपति 9 को करतारपुर कॉरीडोर से पाकिस्तान जाएंगे
हरसिमरत बादल द्वारा उठाए जा रहे मसलों पर मुख्यमंत्री ने किसी भी प्रकार की राजनीति न करने की बात कहते हुए कहा कि यह पंजाब तथा सिख समुदाय के लिए गर्व की बात है कि उपराष्ट्रपति 9 नवंबर को श्री करतारपुर साहिब जा रहे हैं जब पहला जत्था करतारपुर कॉरीडोर से पाकिस्तान जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!