शक्ति प्रताप सिंह राठौड़: राजस्थान के युवाओं के सिरमुख

Edited By Chandan,Updated: 17 Jun, 2021 08:03 PM

shakti pratap singh rathore head of youth of rajasthan

उसके बाद कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नही देखा, वह NSUI के प्रदेश सचिव बने और फिर प्रदेश उपाध्यक्ष, छात्र राजनीति में अपनी अलग पहचान छोड़ चुके शक्ति प्रताप के गुरु भी छात्र राजनीति से जन्मे है, डॉ रघु शर्मा जो अभी राजस्थान के चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री...

नई दिल्ली। शक्ति प्रताप सिंह राठौड़ का जन्म 10 नवंबर 1979 को हुआ था, वह पीपरोली गांव अजमेर के निवासी है। उन्होंने राजनीति में कदम 2001 में छात्र राजनीति से रखा था, 2003 में वो राजस्थान की सबसे बड़े विश्वविद्यालय महर्षि दयानंद सरस्वती के छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव NSUI के टिकट पर जीते थे और विश्वविद्यालय के प्रथम कांग्रेस समर्थित अध्यक्ष बने थे। इससे पहले वो एक बार यह चुनाव हार भी चुके थे, मगर वो थमें नही और वापस चुनावी मैदान में उतर अपना लोहा सिद्ध किया।

उसके बाद कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नही देखा, वह NSUI के प्रदेश सचिव बने और फिर प्रदेश उपाध्यक्ष, छात्र राजनीति में अपनी अलग पहचान छोड़ चुके शक्ति प्रताप के गुरु भी छात्र राजनीति से जन्मे है, डॉ रघु शर्मा जो अभी राजस्थान के चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री है एवं पूर्व में राजस्थान विश्वविद्यालय के अध्यक्ष भी रह चुके है। राजनीति का सिलसिला चलता रहा 2015 में पंचायती राज चुनाव में अभूतपूर्व जीत हासिल कर अपने क्षेत्र को विकास की राह पर लाये।

शक्ति प्रताप ने हमेसा स्वच्छ राजनीति की और इसी के फलस्वरूप उन्हें 2018 में उन्हें राजस्थान प्रदेश युवा कांग्रेस का सचिव बनाया गया, उन्हें जितनी ज़िम्मेदारी दी गयी उसे उन्होंने बहुत ही निष्ठा पूर्वक निभायी, एवं 2020 में हुए पंचायत राज चुनाव में सरवाड़ पंचायत समिति में कांग्रेस का बोर्ड बनवाने में अहम भूमिका निभाई इसी प्रकार  2021 में सरवाड़ नगर पालिका चुनाव में भी कांग्रेस को विजयश्री दिलवाने में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनके बेहतर प्रबंधन को देखते हुए उन्हें 2021 में होने वाले सहाड़ा उपचुनाव का प्रभारी पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया और उन्होंने वहां भी अपने कुशल प्रबंधन से कांग्रेस उम्मीदवार को 42 हज़ार से अधिक मतों से जीत दर्ज करवाने में अहम भूमिका निभा कांग्रेस संगठन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। युवाओं में अपनी अलग पहचान रखने वाले शक्ति प्रताप ना सिर्फ राजनीति में आगे है अपितु एक बहुत ही शिक्षित व्यक्ति है, उन्होंने महर्षि दयानंद सरस्वती विश्विद्यालय से PhD की हुई है एवं हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते आये है, घोड़ो के प्रेमी है एवं पीपरोली स्टड नाम से विशवविख्यात स्टड फार्म के मालिक है। अभी वो महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सह समन्वयक पद पर है। जनता की सेवा करने के लिए 24 घंटे ततपर रहते है, युवाओं के सिरमुख है और फेसबुक पर 1 लाख से अधिक फॉलोवर भी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!