‘मानवता को लज्जित कर गई’ ‘इस बार की काली दीवाली’

Edited By ,Updated: 17 Nov, 2020 02:16 AM

humanity has become ashamed  this time kali diwali

दीवाली का त्यौहार सबके लिए सुख, समृद्धि और ‘सर्वे भवन्तु सुखिन: सर्वे संतु निरामया:। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चितदु:खभाग्भवेत्॥’ की भावना के साथ आता है कि ‘हे प्रभु सभी सुखी रहें, सभी निरोगी रहें, सभी सन्मार्ग पर चलें और किसी को भी दुख प्राप्त न...

दीवाली का त्यौहार सबके लिए सुख, समृद्धि और ‘सर्वे भवन्तु सुखिन: सर्वे संतु निरामया:। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चितदु:खभाग्भवेत्॥’ की भावना के साथ आता है कि ‘हे प्रभु सभी सुखी रहें, सभी निरोगी रहें, सभी सन्मार्ग पर चलें और किसी को भी दुख प्राप्त न हो’। इसीलिए इस दिन लोगों द्वारा सबके लिए मंगलकामना करने की परम्परा युगों से चली आ रही है। 

धर्मग्रंथों के अनुसार लोगों को इस दिन विशेष रूप से शुचितापूर्ण आचरण करना चाहिए परंतु ऐसा प्रतीत होता है कि आज लोगों ने पर्वों के संदेश को पूरी तरह भुला कर इसके विपरीत आचरण करना शुरू कर दिया है। हमारे इसी कथन की पुष्टिï करती हैं दीवाली के दिन हुई मानवता को लज्जित करने वाली शर्मनाक घटनाएं जिनके मात्र दीवाली के एक दिन के ही 14 उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 

* दीवाली की रात उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के भदरस गांव में एक छ: वर्षीय बच्ची की बलात्कार के बाद बर्बरतापूर्वक हत्या करके हत्यारा उसके फेफड़े भी निकाल कर ले गया। हाथ में नमकीन का पैकेट पकड़े बच्ची का निर्वस्त्र शव गांव के बाहर सरसों के खेत में पड़ा मिला। 
* संगरूर के निकटवर्ती गांव कल्याण में पुरानी रंजिश के चलते एक युवक की गोलियां मार कर हत्या कर दी गई। 
* इसी दिन होशियारपुर-ऊना रोड पर गांव खड़का में झारखंड निवासी एक प्रवासी मजदूर को उसी के भाइयों ने शराब पीने के दौरान हुए झगड़े के बाद डंडे से पीट-पीट कर मार डाला।
* अजनाला के गांव ‘गग्गोमाहल’ में वैल्डिंग की दुकान पर काम करने वाले 20 वर्षीय युवक ने वहां काम सीखने वाले 12 वर्षीय किशोर के  गुप्तांग में हवा भरने वाली ‘नोजल’ डाल कर हवा भर दी जिसके परिणामस्वरूप पेट फूल जाने से उसकी मृत्यु हो गई। 

* अजनाला के निकट गांव ‘घागरमल’ में देर रात एक व्यक्ति ने बेटी की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल खरीदने को लेकर अपनी पत्नी के साथ हुए विवाद के चलते पत्नी के सिर में गोली मार कर उसकी हत्या कर दी।
* बिहार के पूर्वी चम्पारण में किसी व्यक्ति ने 6 साल की बच्ची से बलात्कार के प्रयास में विफल रहने पर गला दबा कर उसकी हत्या कर दी तथा उसके शरीर के विभिन्न अंगों, हाथ-पैर और गर्दन के छ: टुकड़े काट कर अलग-अलग स्थानों पर फैंक दिए। घटनास्थल पर खून से सना बच्ची का पायजामा, 10 रुपए का एक नोट तथा 5 व 1 रुपए के कुछ सिक्के बरामद हुए।
* इसी दिन बिहार के ‘कैमूर’ में एक युवक ने 8 वर्षीय बच्ची से बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी। 

* बिहार के सासाराम में भी इसी दिन एक दिल दहला देने वाली घटना हुई जिसमें ‘गंगौली’ गांव में एक अधेड़ ने एक नाबालिग से बलात्कार करने के बाद उसका शव अपने घर में एक बक्से में बंद करके छिपा दिया जो बाद में उसके घर से बरामद होने पर ग्रामीणों ने उसे बुरी तरह पीटने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया। 
* मध्य प्रदेश के ‘शहडोल’ में मामूली से विवाद में कुछ लोगों ने दीए जलाने की तैयारी कर रहे एक अध्यापक के घर में घुस कर उसकी हत्या कर दी।  
* राजस्थान में भरतपुर के गांव सुनहरा में ‘जहरीली’ शराब पीने से 5 लोगों की मृत्यु हो गई। 

* महाराष्ट्र के बीड जिले में एक युवक ने किसी बात पर नाराज होकर अपनी प्रेमिका पर ‘तेजाब’ की एक पूरी बोतल उंडेल दी जिसके परिणामस्वरूप 13 घंटे तड़पती रहने के बाद उसने दम तोड़ दिया। 
* कर्नाटक के ‘हवेरू’ जिले के एक गांव में एक युवक ने अपनी मां से बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी। पुलिस के अनुसार एक वर्ष पूर्व इस युवक के पिता की मृत्यु के बाद उसकी मां ने अपने बेटे के साथ-साथ अनेक लोगों के साथ अवैध संबंध कायम कर लिए थे जबकि बेटा चाहता था कि उसकी मां सिर्फ उसी के साथ अवैध संबंध रखे। 

* दीवाली के दिन ही राजस्थान के जयपुर में एक महिला से बलात्कार के आरोपी व्यक्ति ने पैट्रोल छिड़क कर उसे जलाने का प्रयास किया। मां को बचाने के प्रयास में उसकी नाबालिग बेटी भी झुलस गई। महिला की स्थिति गंभीर है। स्पष्टत: ये घटनाएं इस बात का मुंह बोलता प्रमाण हैं कि आज लोगों ने पर्वों और उनमें निहित शिक्षाओं के संदेश को पूरी तरह भुला दिया है। अत: इस तरह का आचरण हमारे धर्म ग्रंथों की शिक्षाओं के सर्वथा विपरीत है। यदि मेल-मिलाप और भाईचारे का संदेश देने वाले शुभ पर्व के दिन भी इसी तरह चलता रहा तो देश और समाज कहां पहुंचेेगा!—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!