नशा! नशा!! नशा!!! कैसे बचेगा देश का नौजवान

Edited By ,Updated: 20 May, 2023 04:27 AM

intoxication how will the youth of the country survive

आज नशे का कारोबार अत्यंत लाभदायक बन जाने के कारण इसमें लगातार वृद्धि हो रही है। भारत में विभिन्न राज्यों में सीमा पार से भारी मात्रा में विभिन्न नशे बरामद हो रहे हैं जिससे देश के नौजवानों का स्वास्थ्य तबाह हो रहा है। इसके मात्र 2 दिनों के उदाहरण...

आज नशे का कारोबार अत्यंत लाभदायक बन जाने के कारण इसमें लगातार वृद्धि हो रही है। भारत में विभिन्न राज्यों में सीमा पार से भारी मात्रा में विभिन्न नशे बरामद हो रहे हैं जिससे देश के नौजवानों का स्वास्थ्य तबाह हो रहा है। इसके मात्र 2 दिनों के उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं : 

* 17 मई को गौतम बुद्ध नगर (उत्तर प्रदेश) जिले में अधिकारियों ने नशीला पदार्थ बनाने वाली फैक्टरी से अफ्रीकी मूल के 9 लोगों को गिरफ्तार करके लगभग 200 करोड़ मूल्य के 46 किलो नशीले पदार्थ तथा 100 करोड़ रुपए मूल्य की नशीले पदार्थ बनाने की सामग्री बरामद की। 
* 17 मई को ही अम्बाला पुलिस ने बबाक खास गांव के निकट एक ट्रक से 300 किलो पोस्त बरामद किया। 
* 17 मई को राजस्थान के रावला थाना क्षेत्र में सीमा पर बी.एस.एफ. ने पाकिस्तान से ड्रोन द्वारा भारत में लाई गई 5.3 किलो हैरोइन जब्त की। 

* 17 मई को थाना पी.ए.यू. लुधियाना की पुलिस ने उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक युवक को एक किलो अफीम के साथ गिरफ्तार किया।
* 17 मई को बस्सी पठानां पुलिस ने 2 तस्करों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 30 किलो भुक्की बरामद की। वे दोनों रिश्ते में मामा-भांजा लगते हैं।  
* 17 मई को ही बी.एस.एफ. अमृतसर सैक्टर की टीम ने बी.ओ.पी. कक्कड़ के रामकोट में 78 करोड़ रुपए की 15.5 किलो हैरोइन जब्त की। 
* 18 मई को लुधियाना की एंटी नारकोटिक्स सैल की पुलिस ने 2 युवकों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 4 किलो अफीम बरामद की। 

ये तो 2 दिनों के चंद उदाहरण हैं। इसी को देखते हुए ही पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में नशा तस्करों पर नजर रखने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए 20 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की है तथा पंजाब पुलिस ने राज्य में ड्रोन से भेजे हथियारों व नशे की बरामदगी में मदद करने वालों को 1 लाख रुपया ईनाम देने की घोषणा भी कर दी है। ऐसी ही व्यवस्था अन्य सीमांत राज्यों राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, बिहार, असम, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा आदि में भी जल्द से जल्द की जानी चाहिए ताकि देशवासियों को नशे का शिकार होने से बचाया जा सके।—विजय कुमार

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!