सुप्रीमकोर्ट ने भी अब कहा ‘कोई भी सरकारी विभाग भ्रष्टाचार से मुक्त नहीं’

Edited By ,Updated: 26 Feb, 2023 04:55 AM

no government department is free from corruption

देश में सरकार के लाख दावों के बावजूद सरकारी संस्थाओं में भ्रष्टाचार का बोलबाला जारी है जिससे हैरानी होती है कि भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारी कितनी बेरहमी से जनता का धन लूट कर अपनी तिजोरियां भर रहे हैं।

देश में सरकार के लाख दावों के बावजूद सरकारी संस्थाओं में भ्रष्टाचार का बोलबाला जारी है जिससे हैरानी होती है कि भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारी कितनी बेरहमी से जनता का धन लूट कर अपनी तिजोरियां भर रहे हैं :

  • 15 फरवरी को अजमेर (राजस्थान) में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने वार्ड पार्षद वीरेंद्र वालिया (भाजपा) और उसके दलाल ‘रोशन चीता’ को शिकायतकत्र्ता से 20,000 रुपए रिश्वत लेने के आरोप में रंगे हाथों पकड़ा।
  • 18 फरवरी को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रिश्वत लेने के आरोप में रंगे हाथ पकड़े गए उच्च शिक्षा विभाग के एक प्रिंसीपल तारिक अहमद शराई  और सहायक प्रोफैसर इम्तियाज गुलखान को निलंबित कर दिया। 
  • 20 फरवरी को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने टोंक (राजस्थान) नगर परिषद आयुक्त ‘अनीता खींचड़’ के साथ छापा मार कर शिकायतकत्र्ता के बिलों के भुगतान के बदले में 1 लाख रुपए रिश्वत लेते हुए जूनियर क्लर्क मोहम्मद सलीम और सफाई कर्मचारी ओम देव नागर को गिरफ्तार किया। 
  • 21 फरवरी को भ्रष्टाचार निरोधक विभाग ने सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) सदर तहसील के एक कर्मचारी को शिकायतकर्ता किसान से भूमि की पैमाइश के बदले 5000 रुपए रिश्वत लेते काबू किया। 
  • 21 फरवरी को ही कर्नाटक लोकायुक्त ने मेंगलूरू में पंचायती राज विभाग के एक सहायक इंजीनियर को शिकायतकर्ता का बिल पास करने की एवज में 8000 रुपए रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया ।
  • 22 फरवरी को पंजाब सतर्कता विभाग ने फिरोजपुर (पंजाब) में पुलिस चौकी मुदकी के प्रभारी इंस्पैक्टर जरनैल सिंह को शिकायतकर्ता से 10,000 रुपए रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया। 
  • 22 फरवरी को ही पंचकूला (हरियाणा) में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने थाना सदर नरवाना में मालखाना इंचार्ज सब इंस्पैक्टर नेकी राम को विसरा रिपोर्ट देने की एवज में 10,000 रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा।
  • 22 फरवरी को ही रांची (झारखंड) में ग्रामीण विकास विभाग के चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम के 24 ठिकानों पर छापेमारी में 50 लाख रुपए नकद, करोड़ों रुपए के निवेश के दस्तावेज और 1.5 करोड़ रुपए के जेवरात जब्त किए गए।
  • 23 फरवरी को ‘रायपुर कर्चुलियाना’ (मध्य प्रदेश) में ‘उमरी’ तहसील के पटवारी सुरेश शुक्ला को लोकायुक्त की टीम ने शिकायतकर्ता से भूमि का सीमांकन करने के बदले 3000 रुपए रिश्वत लेते हुए पकड़ा।
  • 24 फरवरी को ग्वालियर (मध्य प्रदेश) में कर्मचारी राज्य बीमा निगम का क्लर्क शिकायतकर्ता के रुके हुए वेतन का पैसा देने के एवज में 5000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पकड़ा गया।  
  • 25 फरवरी को मवाना (उत्तर प्रदेश) के सठला बिजली घर में तैनात जे.ई. ‘तियोजो त्रिपाठी’ को पीड़ित किसान की शिकायत पर 16,000 रुपए रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया। 

इस तरह की स्थिति को देखते हुए पूर्व उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा था कि, ‘‘भ्रष्टाचार ने लोकतंत्र के हृदय को लहू-लुहान कर रखा है।’’ और अब 24 फरवरी, 2023 को सुप्रीम कोर्ट के माननीय न्यायाधीशों न्यायमूर्ति के.एम.जोसेफ और न्यायमूर्ति बी.वी. नागरत्न ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह महत्वपूर्ण टिप्पणी की कि :

‘‘भारत में आम आदमी भ्रष्टाचार से त्रस्त है तथा सभी स्तरों पर जवाबदेही तय करने की जरूरत है। किसी भी सरकारी दफ्तर में चले जाइए, आप खराब अनुभव के बिना बाहर नहीं आ सकते।’’ माननीय न्यायाधीशों ने प्रख्यात न्यायविद नानी पालकीवाला लिखित पुस्तक ‘वी द पीपल’ का हवाला दिया जिसमें लिखा है कि, ‘‘यदि आपको वास्तव में वैसा देश बनाना है जिसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं, तो हमें अपने मूल मूल्यों और चरित्र की ओर लौटना पड़ेगा। ऐसा करने पर ही हमारा देश वैसा बन पाएगा जिसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। भारत को राष्ट्र निर्माताओं जैसे मार्गदर्शकों की आवश्यकता है।’’

सुप्रीमकोर्ट की उक्त टिप्पणी के बाद इस बारे किसी अन्य टिप्पणी की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती। अत: हम बस इतना ही कहेंगे कि भ्रष्टाचार के मामलों में संलिप्त लोगों को चाहे वे किसी भी पद पर विराजमान क्यों न हों, उनसे जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करके कठोरतम और शिक्षाप्रद दंड दिया जाना चाहिए ताकि उनके अंजाम से दूसरों को भी नसीहत मिले। -विजय कुमार

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!