घरेलू नौकरों द्वारा बलात्कार, चोरी और हत्या के बढ़ते मामले

Edited By ,Updated: 08 Jun, 2022 03:44 AM

rising cases of rape theft and murder by domestic servants

पूरी जांच-पड़ताल तथा पुष्टि किए बिना घरों में सेवक-सेविकाओं को काम पर रखने से कई बार बड़ी असुखद घटनाएं हो जाती हैं। अपराधी प्रकृति के लोग घरेलू नौकर बनकर लोगों के घरों में एंट्री करते हैं और घर में रखी नकदी तथा गहनों आदि का सुराग लगाने

पूरी जांच-पड़ताल तथा पुष्टि किए बिना घरों में सेवक-सेविकाओं को काम पर रखने से कई बार बड़ी असुखद घटनाएं हो जाती हैं। अपराधी प्रकृति के लोग घरेलू नौकर बनकर लोगों के घरों में एंट्री करते हैं और घर में रखी नकदी तथा गहनों आदि का सुराग लगाने के बाद मौका मिलते ही सब कुछ लूट कर फरार हो जाते हैं। कई बार तो ऐसा करते समय वे अपने मालिक या मालकिन की हत्या या भारी-भरकम रकम की फिरौती हासिल करने के लालच में उनका अपहरण भी कर लेते हैं। ऐसी ही कुछ ताजा घटनाएं निम्र में दर्ज हैं : 

* 16 नवम्बर, 2021 को लखनऊ में एक 18 वर्षीय घरेलू नौकर ने 10 महीने की मासूम बच्ची से बलात्कार कर डाला।
* 18 फरवरी, 2022 को गुरुग्राम में मात्र 1 महीना पहले रखी एक घरेलू नौकरानी ने गृह स्वामी और उसकी बेटियों को नशे में बेहोश करके अपने 4 पुरुष साथियों को बुला लिया जो उन्हें बंधक बनाकर घर से बहुमूल्य सामान लूट कर फरार हो गए।
* 4 मई, 2022 को जयपुर में 5 घरेलू नौकरों के एक समूह ने मिल कर एक कारोबारी के घर में डाका डाला और परिवार के 4 सदस्यों को बंधक बनाकर लूटपाट करने के बाद मकान मालिक की कार लेकर उसमें फरार हो गए। पीड़ित परिवार ने इन 5 नौकरों को 24 मार्च को ही नौकरी पर रखा था। 

* 4 मई, 2022 को ही लुधियाना में एक कारोबारी के घर में काम पर रखी 2 महिलाओं ने पहले ही दिन घर में चोरी की वारदात को अंजाम दे डाला और रफूचक्कर हो गईं।
* 6 मई, 2022 को मेरठ के नौचंदी थाना क्षेत्र के निवासी दम्पति का नेपाली नौकर उनके भोजन में नशे की गोलियां मिला कर उन्हें बेहोश करने के बाद उनके कमरे की अलमारी का लॉकर तोड़कर उसमें रखी नकदी व सोने के जेवर लेकर फरार हो गया। 
* 8 मई को चेन्नई में एक सनसनीखेज मामले में अमरीका से लौटे एक दम्पति की उनके ड्राइवर ने हत्या कर दी और उनके घर से बेशकीमती सामान लूट कर फरार हो गया। 

* 8 मई को ही लुधियाना में रिटायर्ड अधिकारी की मां को भोजन में नशीली वस्तु देकर उनके घर में 10 दिन पूर्व ही नौकरी पर रखे गए नेपाली दम्पति अपने 3 साथियों सहित नकदी और गहनों पर हाथ साफ करके चम्पत हो गए।
* 16 मई को जालन्धर में एक उद्योगपति के घर में काम पर रखने के पहले ही दिन 2 महिलाएं उसकी पत्नी को चकमा देकर उनके बैडरूम  से नकद राशि तथा सोने के गहने चुरा कर फरार हो गईं। 

* 03 जून को पानीपत की देवी मूर्ति कालोनी में मकान मालिकों की अनुपस्थिति में उनके घर में 9 महीनों से नौकरी कर रहा घरेलू नौकर नकदी तथा सोने के गहने चुरा कर फरार हो गया। उक्त घटनाओं को देखते हुए आवश्यक है कि घर में नौकर या नौकरानी को रखने से पूर्व पुलिस से उसकी पृष्ठभूमि और स्थायी पते आदि के बारे में पूरी जांच-पड़ताल करवा कर सत्यता की पुष्टि अवश्य करवा ली जाए। 
* उसकी उम्र, हाव-भाव, व्यवहार और उससे मिलने-जुलने वालों पर पूरी नजर रखें। अपने नौकर या नौकरानी से मिलने आने वाले उसके किसी परिचित को घर के अंदर आने की अनुमति न दें। 
* अधिकांश मामलों में वारदातें मकान मालिकों की लापरवाही या पर्याप्त सावधानी न बरतने के कारण ही होती हैं। 

* शहर से बाहर जाने की स्थिति में अपने घर में काम करने वाले नौकर या नौकरानी को यह कभी भी मत बताकर जाएं कि आप कब तक बाहर रहेंगे। घर की चाबियां भी छिपा कर रखें।
* अपनी मूल्यवान वस्तुएं नौकरों के सामने कभी मत निकालें और न ही उनको इन्हें रखने के स्थान की भनक लगने दें। बेहतर हो कि अपना मूल्यवान सामान आप बैंकों के लॉकर में ही रखें। 
* बच्चियों को पुरुष नौकरों के साथ घुलने-मिलने न दें और उन पर नजर रखें। अगर पुलिस के रिकार्ड में आपके घरेलू नौकर के पते, मोबाइल नम्बर आदि की जानकारी पहले से ही मौजूद होगी तो उन पर पुलिस की पैनी नजर रहने के कारण इस तरह की घटनाओं से बचने की संभावना काफी बढ़ सकती है।—विजय कुमार

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!