चुनाव संचालन और अधिकारियों की निष्पक्षता के बारे में गंभीर चिंताएं

Edited By ,Updated: 10 Feb, 2024 04:06 AM

serious concerns about election conduct and impartiality of officials

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ ने हाल ही में चंडीगढ़ चुनाव की घटना की निंदा करते हुए इसे ‘लोकतंत्र का मजाक’ बताया। इस मामले में, रिटर्निंग ऑफिसर को ‘भगौड़े’ की तरह ओवरहैड कैमरे पर नजर डालते हुए मतपत्रों के साथ खुलेआम छेड़छाड़ करते हुए...

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ ने हाल ही में चंडीगढ़ चुनाव की घटना की निंदा करते हुए इसे ‘लोकतंत्र का मजाक’ बताया। इस मामले में, रिटर्निंग ऑफिसर को ‘भगौड़े’ की तरह ओवरहैड कैमरे पर नजर डालते हुए मतपत्रों के साथ खुलेआम छेड़छाड़ करते हुए देखा गया। चंडीगढ़ मेयर का चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी गठबंधन, ‘इंडिया’ के बीच एक महत्वपूर्ण मुकाबला होने की उम्मीद थी। हालांकि, चुनाव के बाद परेशान करने वाली अनियमितताएं सामने आईं जिससे चुनावी प्रक्रिया की निष्पक्षता और पारदर्शिता पर संदेह पैदा हो गया। 

सोशल मीडिया पर उस समय विवाद खड़ा हो गया जब एक वीडियो में कहा गया कि भाजपा से जुड़े चुनाव अधिकारी ने 8 मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ की होगी, जो अजीब तरह से ‘आप’ कांग्रेस गठबंधन के पक्ष में थे। यह रहस्योद्घाटन चुनाव के संचालन और चुनाव अधिकारियों की निष्पक्षता के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करता है। बड़ी संख्या में अमान्य वोट, विशेष रूप से एक पार्टी को असंगत रूप से प्रभावित करने वाले, वोट-गिनती प्रक्रिया की अखंडता पर सवाल उठाते हैं। इसके अतिरिक्त, बाहरी राजनीतिक प्रभाव और सीमित निरीक्षण तंत्र के आरोप स्थिति की जटिलता को बढ़ाते हैं। 

इन चिंताओं को दूर करने के प्रयास चल रहे हैं। कानूनी चुनौती ने सुप्रीम कोर्ट को कथित अनियमितताओं की गहन जांच करने के लिए प्रेरित किया है। वीडियो फुटेज और अन्य सामग्रियों की जांच सहित सबूतों की जांच का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या चुनाव की अखंडता से समझौता किया गया था। मुख्य न्यायाधीश ने इसमें शामिल व्यक्ति के खिलाफ मुकद्दमा चलाने का आह्वान किया और इस बात पर जोर दिया कि ‘देश में बड़ी स्थिर शक्ति चुनाव प्रक्रिया की शुद्धता है’, जिसे हमेशा उचित सम्मान के साथ बरकरार रखा जाना चाहिए। आगामी 2024 के भारतीय आम चुनावों को देखते हुए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है। यह घटना लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करने के महत्व की याद दिलाती है। 

मीडिया कवरेज और सार्वजनिक चर्चा पारदॢशता को बढ़ावा देने और संपूर्ण और निष्पक्ष जांच की गारंटी के लिए दबाव डालने में महत्वपूर्ण हैं। जांच के निष्कर्षों के आधार पर, भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए चुनावी प्रक्रिया में सुधार और निरीक्षण तंत्र को मजबूत करने की मांग हो सकती है। यह घटना इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ई.वी.एम.) के मुद्दे को सामने लाती है और यह भी बताती है कि उनमें कैसे हेरफेर किया जा सकता है। पूर्व आई.ए.एस. अधिकारी कन्नन गोपीनाथन और कम्प्यूटर विज्ञान विशेषज्ञ माधव देशपांडे ने हाल ही में महाराष्ट्र में पीपुल्स यूनियन ऑफ सिविल लिबर्टीज द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारत की मतदान प्रणाली पर चर्चा की। 

उन्होंने इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग और नागरिकों के मतदान अधिकारों पर इसके प्रभाव पर चर्चा की। गोपीनाथन ने 2019 में रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में अपने अनुभव के आधार पर ई.वी.एम. की विश्वसनीयता के बारे में चिंता जताई और पारदर्शी चुनावों की आवश्यकता पर बल दिया। देशपांडे ने भारत में ई.वी.एम. में हेरफेर के बारे में चिंताओं को उजागर किया है। उनकी स्पष्ट और सीधी व्याख्याएं इन मुद्दों को सीधे तौर पर समझने के महत्व पर जोर देती हैं। उन्होंने बताया कि हालांकि वाई-फाई, ब्लूटूथ या इंटरनैट कनैक्टिविटी की कमी के कारण ई.वी.एम. को हैक नहीं किया जा सकता है, लेकिन उनमें हेरफेर का खतरा है। देशपांडे ने बताया कि मतदाता-सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल (वी.वी.पी.ए.टी.) मशीन और नियंत्रण इकाई के माध्यम से मतदान में कैसे हेर-फेर किया जा सकता है। 

देशपांडे ने मतदान प्रणाली को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण बदलावों का प्रस्ताव दिया है, जैसे नियंत्रण इकाइयों और वी.वी.पी.ए.टी. दोनों को एक साथ मतदाता विकल्प भेजना, नियंत्रण और मतपत्र इकाइयों को इलैक्ट्रॉनिक रूप से जोडऩा और जी.पी.एस. ट्रैकिंग को शामिल करना है। दोनों विशेषज्ञों ने यह सुनिश्चित करने के लिए भारत की मतदान प्रक्रिया में बड़े सुधारों की आवश्यकता पर जोर दिया। चुनावी अखंडता संबंधी चिंताओं के अलावा, प्रमुख राजनेताओं द्वारा सामना की जाने वाली कानूनी परेशानियां भारत में राजनीतिक जवाबदेही और कानून के शासन के बारे में व्यापक सवाल उठाती हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग जांच के दबाव में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का इस्तीफा, उसके बाद भूमि अधिग्रहण से संबंधित आरोपों पर उनकी गिरफ्तारी, राजनीतिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार और आपराधिकता की चुनौतियों को उजागर करती है। 

ई.डी. द्वारा असंतुलित प्रवर्तन का एक पैटर्न है, जिसमें अधिकांश राजनेताओं की जांच विपक्ष से की जाती है। आलोचकों का आरोप है कि सरकार ई.डी. को राजनीतिक पैंतरेबाजी के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर रही है, जिसमें महत्वपूर्ण राज्यों में दलबदल को प्रेरित करना भी शामिल है। 2014 के बाद से, विशेष रूप से भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तहत, ऐसी जांचों में उल्लेखनीय वृद्धि, कानून के चयनात्मक अनुप्रयोग और लोकतांत्रिक मानदंडों के क्षरण के बारे में चिंता पैदा करती है। 

ई.डी. द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पी.एम.एल.ए.) का उपयोग विशेष रूप से विवादास्पद है, विशेष रूप से 2019 में विवादास्पद संशोधनों के बाद जिसने एजैंसी को व्यापक शक्तियां प्रदान कीं। विपक्षी नेताओं का तर्क है कि इन संशोधनों का इस्तेमाल राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने और असहमति को दबाने, लोकतंत्र के सिद्धांतों और कानून के शासन को कमजोर करने के लिए किया गया है। 

यह कोई नया चलन नहीं है। यह भी कोई रहस्य नहीं है कि कांग्रेस सहित सत्तारूढ़ दलों ने विपक्षी दलों के नेतृत्व वाली राज्य सरकारों को बर्खास्त करने के लिए कानूनी तंत्र का इस्तेमाल किया है। अधिक महत्वपूर्ण मुद्दा एक प्रणालीगत है और एक विशिष्ट नेता से परे, बल्कि एक ही पार्टी और एक ही नेता के भीतर सत्ता की एकाग्रता तक फैला हुआ है। भारतीय आम चुनाव 2024 से पहले की घटनाएं चुनावी अखंडता की रक्षा करने और राजनीतिक जवाबदेही सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती हैं। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए चुनावी अनियमितताओं, निष्पक्षता और निरीक्षण तंत्र के बारे में चिंताओं को संबोधित करना आवश्यक है। 

इसी प्रकार, राजनीतिक उद्देश्यों के लिए कानूनी संस्थानों के दुरुपयोग को रोकने और कानून के निष्पक्ष और निष्पक्ष कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जाने चाहिएं। केवल इन सिद्धांतों को कायम रख कर ही भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में अपनी स्थिति बनाए रख सकता है और अपने नागरिकों के अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा कर सकता है।-हरि जयसिंह
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!