Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Oct, 2025 05:23 PM

अमेजन ने अपने ‘ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम' के जरिये 2015 से 2025 के बीच भारत से 20 अरब डॉलर से अधिक का ई-कॉमर्स निर्यात किया है। कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह 2030 तक 80 अरब डॉलर के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। भारत के सबसे बड़े निर्यात बाजार अमेरिका में...
नई दिल्लीः अमेजन ने अपने ‘ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम' के जरिये 2015 से 2025 के बीच भारत से 20 अरब डॉलर से अधिक का ई-कॉमर्स निर्यात किया है। कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह 2030 तक 80 अरब डॉलर के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। भारत के सबसे बड़े निर्यात बाजार अमेरिका में व्यापार तथा शुल्क संबंधी चुनौतियों पर अमेजन ने कहा कि वह उन मामलों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो उसके नियंत्रण में हैं। अमेजन ग्लोबल सेलिंग इंडिया के प्रमुख श्रीनिधि कलवापुडी ने कहा कि शुल्क (मामले) ऐसी चीज है जिसे नियंत्रित नहीं कर सकते..इसलिए अमेजन पर चीजों पर ध्यान दे रही है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है।
कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘अमेजन ने आज घोषणा की है कि ‘अमेजन ग्लोबल सेलिंग' कार्यक्रम के माध्यम से वह 2015 से 2025 के बीच भारत से ई-कॉमर्स के जरिये 20 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निर्यात करने में समक्ष रही...अब कंपनी ने 2030 तक 80 अरब अमेरिकी डॉलर का लक्ष्य रखा है।'' ‘अमेजन ग्लोबल सेलिंग' के तहत भारत के 28 राज्यों, सात केंद्र शासित प्रदेशों और 200 से अधिक शहरों में पंजीकृत विक्रेता हैं। इसमें छोटे शहरों और कस्बों की भागीदारी भी तेजी से बढ़ रही है।