वर्ष 2047 तक मजबूत अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने में आधुनिक बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण: बिरला

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jun, 2022 02:31 PM

modern infrastructure important in achieving the goal

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि जब हम 2047 तक देश को सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तब आधुनिक बुनियादी ढांचा और आधुनिक तकनीक इस लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभायेंगे।

नई दिल्लीः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि जब हम 2047 तक देश को सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तब आधुनिक बुनियादी ढांचा और आधुनिक तकनीक इस लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभायेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्ठता पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘आधुनिक तकनीक का अधिकतम उपयोग हमारी अर्थव्यवस्था को और अधिक शक्तिशाली बनाएगा।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे समय में जब हम 2047 तक अपने देश को सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, आधुनिक बुनियादी ढांचा और आधुनिक तकनीक इस लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाएंगे।'' बिरला ने सुझाव दिया कि भविष्योन्मुखी बुनियादी ढांचे के निर्माण का उद्देश्य समाज के सबसे गरीब और हाशिये पर खड़े वर्गों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में काम करने वाला होना चाहिए। 

गति-शक्ति का जिक्र करते हुए बिरला ने कहा कि यह क्रांतिकारी परियोजना देश के सर्वांगीण और समावेशी विकास को सुनिश्चित करेगी तथा इस योजना से मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म क्षेत्र (एमएसएमई) और निर्यात क्षेत्र को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब हमने भारत को 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है, जिस गति से बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है, हम निश्चित रूप से अपना लक्ष्य हासिल करेंगे बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदृष्टि से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को हाल के वर्षों में एक नई गति मिली है। 

सड़क निर्माण और अवसरंचना आधुनिकीकरण के क्षेत्र में नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में आधुनिक बुनियादी ढांचे से विकास के नए रास्ते खुल रहे हैं तथा गुणवत्तापूर्ण सड़कों के माध्यम से न केवल बड़े शहरों को बल्कि गांवों और पहाड़ी क्षेत्रों को भी जोड़ा जा रहा है I उन्होंने कहा कि रेल, सड़क, जलमार्ग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे आधारभूत ढांचा से संबंधित सभी विभागों के आपसी समन्वय से कम समय एवं कम संसाधनों के साथ योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करना सरकार का लक्ष्य रहा है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!