पैसों की तुरंत जरूरत है? इंस्टेंट पर्सनल लोन आपकी मदद कर सकता है

Edited By Seema Sharma,Updated: 19 Nov, 2020 03:23 PM

need money immediately instant personal loan can help you

इस महामारी ने हम सभी के जीवन पर अलग-अलग तरीकों से असर डाला है, और ज्यादातर लोगों को अस्थिर आर्थिक स्थिति का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। नकद पैसों की कमी होने पर आप स्वाभाविक तौर पर अपनी बचत या निवेश में कटौती करते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा करना उचितन हीं...

बिजनेस डेस्कः इस महामारी ने हम सभी के जीवन पर अलग-अलग तरीकों से असर डाला है, और ज्यादातर लोगों को अस्थिर आर्थिक स्थिति का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। नकद पैसों की कमी होने पर आप स्वाभाविक तौर पर अपनी बचत या निवेश में कटौती करते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा करना उचितन हीं है। इन्हीं परिस्थितियों में, लोन देने वाली भरोसेमंद कंपनी से लिया गया पर्सनल लोन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। पर्सनल लोन आपकी आर्थिक स्थिति को संभालने में कैसे मददगार साबित हो सकता है, यह समझने से पहले इस बात को समझना जरूरी है कि पर्सनल लोन क्या है और यह किस तरीके से काम करता है।

 

पर्सनल लोन– बेहद सरल समाधान?
लोन देने वाली ज्यादातर कंपनियां – बैंक और नन-बैंकिंग फाइनैंस कंपनी (NBFCs) – ग्राहकों को अनसिक्योर्ड लोन के रूप में पर्सनल लोन का ऑफ़र देती हैं। इसका मतलब यह है कि, आप लोन के रूप में जितने पैसे लेना चाहते हैं उसके लिए आपको किसी तरह के कलैटरल, यानी जमानती वस्तु को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है। यही सुविधा आज की तारीख़ में पर्सनल लोन को सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनाती है। सिक्योर्ड फाइनैंसिंग के दूसरे तरीकों के विपरीत, पर्सनल लोन तुरंत और बेहद आसानी से हासिल किया जा सकता है।

 

पर्सनल लोन के लिए आवेदन से लेकर लोन के वितरण तक की प्रक्रिया में अपेक्षाकृत कम समय लगता है, और इस तरह आप अलग-अलग प्रकार के खर्चों को पूरा करने के लिए आवश्यक धन प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी योजना आपने पहले से बनाई हो या नहीं बनाई हो। खास तौर पर किसी भी आपात स्थिति में पैसों की जरूरत को पूरा करने में यह बेहद मददगार है। इसमें कागजी कार्रवाई की प्रक्रिया भी बेहद सरल है, जिसमें देरी की संभावना बिल्कुल नहीं है। इसके अलावा, आप इंस्टेंट पर्सनल लोन भी प्राप्त कर सकते हैं – जिसमें आपको जितने पैसों की जरूरत है, उसे मिनटों में मंजूरी मिल जाती है और रिकॉर्ड समय में लोन का पैसा आप तक पहुंच जाता है। आइए अब हम पर्सनल लोन की कुछ खास विशेषताओं पर एक नज़र डालें, जिनका फायदा आप भी उठा सकते हैं:

 

1.    पर्सनल लोन की प्रक्रिया में कलैटरल की जरूरत नहीं होती है
जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि, इंस्टेंट पर्सनल लोन लेने के लिए आपको लोन देने वाली कंपनी के पास गारंटी के रूप में किसी तरह की जमानती वस्तु को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है। इससे लोन लेने की प्रक्रिया में बेहद कम कागजी कार्रवाई की जरूरत होती है, साथ ही आपके आवेदन को मंजूरी मिलने में भी काफी कम समय लगता है।

 

2.न्यूनतम दस्तावेज़ो के साथ पाए पर्सनल लोन
आज टेक्नोलॉजी का लगातार विकास हो रहा है, लिहाजा कम से कम दस्तावेज़ो के साथ पर्सनल लोन हासिल करना संभव हो गया है। आप अपने दस्तावेज़ों की सॉफ्ट-कॉपी को ऑनलाइन जमा करा सकते हैं, और अगर आप बजाज फिनसर्व की तरह सम्मानित कंपनी के मौजूदा ग्राहक हैं, तो आपको ऐसा करने की भी जरूरत नहीं होगी। आप बस कुछ ही मिनटों में अपने प्री अप्रूव्ड ऑफ़र की जांच सकते हैं और फिर बेहद सरल तरीके से अपनी जरूरत के अनुरूप पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

 

3.इस तरह के लोन में बिना किसी परेशानी के तुरंत पैसे दिए जाते हैं
मंजूरी मिलने के बाद,बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन के जरिए आप लोन का पैसा तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। नए ग्राहकों के खाते में पर्सनल लोन का पैसा 24 घंटे के भीतर पहुंच जाता है, जबकि प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र के योग्य ग्राहकों के बैंक खाते में लोन का पैसा 20 मिनट के भीतर प्राप्त हो सकता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार घर या कार्यालय से इसका फायदा उठा सकते हैं!

 

4.पर्सनल लोन में आप अपनी सुविधा के अनुसार समयावधि में पैसे चुका सकते हैं
किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में पैसों की मदद प्राप्त करना अच्छी बात है, लेकिन इंस्टेंट पर्सनल लोन के साथ आपको अपनी सुविधा के अनुसार समयावधि में पैसे चुकाने का अतिरिक्त फायदा भी मिलता है। उदाहरण के लिए, बजाज फिनसर्व आपको 60 महीने की समयावधि में लोन चुकाने का अवसर देता है, साथ ही आप फ्लेक्सी हाइब्रिड जैसी अनोखी सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं, जो आपकी EMIs को 45%* तक कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि आपको लोन की शुरुआती अवधि में EMIs के रूप में सिर्फ ब्याज़ राशि के भुगतान करने का विकल्प दिया जाता है। इसके अलावा, लोन की मंजूर की गई पूरी राशि पर ब्याज़ नहीं लगाया जाता है, बल्कि जितनी राशि का अपने उपयोग किया है सिर्फ उसपर ही ब्याज़ लिया जाता है। इस तरह आपको लोन भुगतान के लिए आपको कम खर्च करना पड़ता है। कभी भी जरूरत पड़ने पर आप मंजूर की गई कुल राशि से पैसे निकाल सकते हैं, और फिर अपनी सुविधा के अनुसार आंशिक-भुगतान कर सकते हैं।

इसके अलावा, लोन के लिए आवेदन करने से पहले हर महीने होने वाले खर्च का पता लगाने के लिए आप ऑनलाइन पर्सनल लोन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, और इसकी मदद से आप पर्सनल लोन EMI कैलकुलेट कर सकते हैं। इस टूल की मदद से, आप अपनी जरूरत के अनुसार लोन की राशि के लिए सुविधाजनक समयावधि और कम-से-कम EMI की योजना बना सकतेहैं, और इस तरह आप लोन चुकाने से पहले अपना बजट अच्छी तरह तैयार कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष
बात चाहे किसी आपातकालीन स्थिति की हो, या फिर आपने किसी खर्च की पहले से योजना बना रखी हो, पर्सनल लोन के जरिए आप बड़ी आसानी से फाइनैंसिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी जमा-पूंजी से पैसे निकाले बिना ही अपनी जरूरत के खर्चों को पूरा कर सकते हैं – और इसके लिए आपको सिर्फ एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

लेकिन अच्छी शर्तों पर पर्सनल लोन प्राप्त करने तथा लोन लेने के अनुभव को परेशानी मुक्त बनाने के लिए, लोन देने वाली सही कंपनी का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण है। बजाज फिनसर्व देश की सबसे विविधतापूर्ण नॉन-बैंकिंग फाइनैंस कंपनियों (NBFCs) में से एक है, जो कई आकर्षक सुविधाओं के साथ इंस्टेंट पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है, और आपके लिए लोन लेने की प्रक्रिया बेहद सरल और परेशानीमुक्त बन सकती है।

25 लाख रुपए तक का लोन लें और अपनी सुविधा के अनुसार 60 महीने तक की समयावधि में लोन चुकाए। साथ ही, योग्य ग्राहक 100% डिजिटल प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं और उन्हें लोन लेने के लिए हमारी शाखा में आने या अपने घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं है।

फिर देर किस बात की है? कुछ ही मिनटों में इंस्टेंट पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए, आज ही अपने प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफ़र के बारे में जाने।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!