फ्लाईओवर प्रोजैक्ट: प्रशासन को जल्द मिलेगी रिवाइज्ड डी.पी.आर. की अप्रूवल

Edited By bhavita joshi,Updated: 18 Dec, 2018 12:56 PM

flyover project administration will soon revised dpr of approval

चंडीगढ़ के पहले फ्लाईओवर की रिवाइज्ड डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट (डी.पी.आर.) की सैंक्शन प्रशासन को अगले 15 दिन के अंदर मिल जाएगी।

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ के पहले फ्लाईओवर की रिवाइज्ड डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट (डी.पी.आर.) की सैंक्शन प्रशासन को अगले 15 दिन के अंदर मिल जाएगी। इस संबंध में यू.टी. प्रशासन ने हाल ही में मिनिस्ट्री से जल्द अप्रूवल की मांग की थी, जिसके बाद ही मिनिस्ट्री की ओर से करीब 15 दिन के अंदर इसकी अप्रूवल का भरोसा दिया गया है। पिछले माह ही मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने डी.पी.आर. को मंजूरी दी थी। इसी मंजूरी से ट्रिब्यून चौक पर फ्लाईओवर बनने का रास्ता साफ  हुआ था। चंडीगढ़ प्रशासन का प्रयास है कि इसकी डिटेल सैंक्शन मिलने के बाद एक माह के अंदर ही फ्लाईओवर की कंस्ट्रक्शन का काम शुरू कर दिया जाएगा। दो साल में यह फ्लाईओवर बनकर तैयार होना है।

यह शहर का पहला फ्लाईओवर होगा। इससे पहले जो डी.पी.आर. प्रशासन ने तैयार की थी, उस पर मिनिस्ट्री ने आब्जैक्शन लगा दी थी। सबसे बड़ी आब्जैक्शन फ्लाईओवर की लंबाई को लेकर थी। इस वजह से कंस्ट्रक्शन कोस्ट भी कहीं ज्यादा आ रही थी। अब इसकी लंबाई को 6.5 किलोमीटर से घटाकर 1.5 किलोमीटर कर दी गई है। यह रेलवे ओवरब्रिज से शुरू होकर गवर्नमैंट मैडीकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सैक्टर-32 तक जाएगा। ट्रिब्यून चौक पर अंडरपास भी बनाया जाएगा। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि मिनिस्ट्री से बात की गई है और उन्हें उम्मीद है कि 15 दिन के अंदर उन्हें डिटेल सैंक्शन मिल जाएगी। 

पहले अधिक आ रहा था खर्च 
इस प्रोजैक्ट पर 390 करोड़ रुपए के करीब खर्च आएगा। पहले लंबाई अधिक होने से इस पर 800 करोड़ से अधिक खर्च आ रहा था। इससे पहले डी.पी.आर. में हल्लोमाजरा चौक पर अंडरपास और ट्रिब्यून राऊंडअबाऊट पर एलिवेटेड कॉरिडोर और एलिवेटेड रोटरी बनाने का प्लान भी था, जिसे रिवाइज्ड डी.पी.आर. में हटा दिया गया था। इसे लेकर यू.टी. इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट के अधिकारियों की मिनिस्ट्री के अधिकारियों के साथ मीटिंग भी हुई थी। इसमें मिनिस्ट्री ने प्रोजैक्ट के डिजाइन, लंबाई और कोस्ट को लेकर कुछ आब्जैक्शन लगाई थी। इन्हें दूर करने के बाद ही अब इसे मंजूरी दी गई। ट्रिब्यून चौक से जीरकपुर की तरफ हर घंटे में 15 हजार वाहन निकल रहे हैं। यह जानकारी स्तूप कंसल्टैंट कंपनी के प्रतिनिधि ने प्रशासन के चीफ  इंजीनियर कम स्पेशल सेक्रैटरी मुकेश आनंद के साथ 28 मार्च को हुई मीटिंग में दी थी। 

कंपनी ने ट्रैफिक का किया था सर्वे 

यूटी बाऊंड्री से हल्लोमाजरा लाइट प्वाइंट, इंडस्ट्रीयल एरिया राऊंड अबाऊट से लेकर ट्रिब्यून चौक तक दिन और रात को निकलने वाले ट्रैफिक का स्तूप कंसल्टैंसी कंपनी ने सर्वे भी किया था। इस पर सुबह 9 से 10 और दोपहर एक से अढ़ाई बजे तक पीक ऑवर में निकलने वाले चारपहिया वाहन, बस, ट्रक, कार, टैंपो, टू व्हीलर और साइकिल की संख्या का पता लगाया गया था। यहां फ्लाई ओवर बनाया जा सकता है या नहीं, इसके लिए जमीन की मिट्टी के सैंपल चैक किए गए थे। पानी का लैवल भी चैक किया गया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!