मुफ्त स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया

Edited By Ajesh K Dharwal,Updated: 04 Jan, 2022 08:33 PM

free health camps organized

सत्या शक्ति फाउंडेशन ने सत्या माइक्रोकैपिटल लिमिटेड के सहयोग से मुफ्त मेगा हेल्थ चेक-अप ड्राइव आयोजित करने की पहल की

चंडीगढ़ : सत्या शक्ति फाउंडेशन ने सत्या माइक्रोकैपिटल लिमिटेड के सहयोग से मुफ्त मेगा हेल्थ चेक-अप ड्राइव आयोजित करने की पहल की है, जिसका उद्देश्य पंजाब के लोगों के समक्ष निवारक हेल्थ केयर के लिए जागरूकता पैदा कर एक स्वस्थ समाज को बढ़ावा देना है।

एक महीने तक चलने वाले इस मेगा हेल्थ चेक-अप ड्राइव के तहत कुल 25 निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा जिनका उद्देश्य एक स्वस्थ्य समाज की पहल करना है। यह शिविर मुख्य रूप से मुक्तसर, मनसा, भटिंडा, बरनाला और संगरूर के आस-पास के गांवों में लगाएं जाएंगे। यह पहल पंजाब के लगभग 7500 लोगों को प्रमाणित डॉक्टरों से बिल्कुल मुफ्त विशेषज्ञ परामर्श प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी। इसी के साथ-साथ शिविर में आने वाले लोगों को यह उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने एवं मौजूदा कोविड की स्थिति के अनुसार स्वस्थ जीवन जीने के तरीकों से लेकर आवश्यक जीवन शैली में बदलाव करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

इस मेगा हेल्थ चेक-अप ड्राइव को पंजाब के ग्रामीण एवं अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने और उनके बीच स्वस्थ व्यवहार को लगातार बढ़ावा देने के लिए रूपांकित किया गया है। जनहित में सरकार द्वारा जारी किये गए कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, शिविर को हाल ही में भटिंडा (चंद्रभान) और बरनाला (थुलीवाल) में आयोजित किया गया जिसमे सभी आयु वर्ग के लगभग 300 से अधिक लोगों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। विशेष अतिथि के रूप में गुरतेज सिंह (प्रमुख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी) एवं लल्ली बरार (सरपंच चांदभान) ने अपनी उपस्थिति से भटिंडा स्वास्थ्य शिविर की शोभा बढ़ाई। वहीं दूसरी ओर बरनाला में विशेष अतिथि के रूप में मेवा सिंह (गुरद्वारा प्रधान), जरनैल सिंह (सरपंच थुलीवाल), एवं लखविंदर सिंह (एस एच ओ) ने शिरकत की। चिकित्सा शिविर में एम-इंश्योर के सम्मानित डॉक्टरों, डॉ. देवांश विरदी, डॉ. आशीन कौर, डॉ. भाविका मित्तल, और डॉ. अभिजीत सिंह कालरा के सहयोग से नि:शुल्क स्वास्थ्य परामर्श और काउंसलिंग का भी आयोजन किया गया। भटिंडा और बरनाला में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सत्या माइक्रोकैपिटल स्टाफ (अमृता सिंह, मुनमुन ओझा, चंचल, विकास कुमार, दीपक, संदीप सिंह, लवप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, और रमनदीप सिंह) की देखरेख में किया गया।

सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक डॉक्टरों के मार्गदर्शन और नेतृत्व में गुरुद्वारों के परिसर में चलने वाले इन स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर में कोई भी व्यक्ति निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकता है, जिसमें मां एवं बच्चे की देखभाल से लेकर,आहार और पोषण, सामान्य दवाइयाँ, हाइपरटेंशन टेस्ट, ब्लड शुगर टेस्ट, ब्लड प्रेशर आदि के साथ-साथ आयुर्वेदिक सलाह भी एमबीबीएस डॉक्टरों के द्वारा मुहैय्या करवाई जाएगी।

फाउंडेशन की सीईओ, शिखा शर्मा ने कहा,“स्वास्थ्य शिविर उन लोगों की सहायता करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, जिन्हें स्वास्थ्य पर ध्यान देने की अत्याधिक आवश्यकता है, और हम इसका संचालन कर बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। नागरिकों के समग्र स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए, भविष्य में भी हम उनके लिए ऐसे अनेक स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने का प्रयोजन रखते हैं। इसके साथ ही, मैं विवेक तिवारी, एमडी, सीआईओ और सीईओ, सत्या माइक्रोकैपिटल की भी आभारी हूं जिन्होंने इस नेक पहल में हमारा साथ दिया। सत्या माइक्रोकैपिटल देश के ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को उनकी आजीविका के सशक्तिकरण के लिए सूक्ष्म ऋण प्रदान करता है। बिज़नेस से एक कदम आगे बढ़ाकर, मानवता की सेवा के प्रति, सत्या माइक्रोकैपिटल का यह अथक एवं कुशल प्रयास बेहद सहरानीय है। मैं एम-इंश्योर के डॉक्टरों के प्रति भी अपना आभार व्यक्त करती हूं जो पंजाब के अनेक लोगों की निस्वार्थ सेवा में दिल से लगे हुए हैं।"

एक प्रतिभागी ने बताया,"इस तरह के मुफ्त स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन बार-बार किया जाना चाहिए, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी निवारक हेल्थ केयर का लाभ उठा सकें। हेल्थ कैंप आयोजन के लिए गुरुद्वारा स्थल का चयन करने हेतु मैं आयोजकों की सूझ-बूझ की भी प्रशंसा करता हूं। आराधनीय स्थल पर हेल्थ कैंप में भाग लेने से और निःशुल्क सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाओं को हम तक पँहुचाने से हमारे मन में सत्या माइक्रोकैपिटल के प्रति सम्मान एवं विश्वास और बढ़ गया है। यह शिविर निश्चित रूप से लोगों को उनके स्वास्थ्य के बारे में सक्रिय रहने और नियमित हेल्थ चेक-अप को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित करेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!