संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी क्यों बनीं 2022 की सबसे पसंदीदा बॉलीवुड फिल्म

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 29 Dec, 2022 08:25 PM

this is the first such hindi blockbuster after the pandemic

साल 2022 अब अपनी अंत के एकदम करीब पहुंच चुका है, तो यह कहना सही होगा कि यह फिल्मों के लिए एक गेम चेंजिंग ईयर साबित हुआ है, जहां पूरी फिल्म इंडस्ट्री जी जान से कमबैक करने में कामयाब रही और दर्शकों को सिनेमाघरों में वापस लाने के लिए की गई उनकी कड़ी...

जैसा कि साल 2022 अब अपनी अंत के एकदम करीब पहुंच चुका है, तो यह कहना सही होगा कि यह फिल्मों के लिए एक गेम चेंजिंग ईयर साबित हुआ है, जहां पूरी फिल्म इंडस्ट्री जी जान से कमबैक करने में कामयाब रही और दर्शकों को सिनेमाघरों में वापस लाने के लिए की गई उनकी कड़ी मेहनत रंग भी लाई। हालांकि इस दौरान जहां कई फिल्में और स्टूडियो सबसे ज्यादा पसंद किए जाने का दावा कर सकते हैं, वहीं यह संजय लीला भंसाली थें, जो एक फ्लैग बियरर के रूप में सामने आए और 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के साथ बदलाव की शुरुआत की। ऐसे में कह सकते है कि यह महामारी के बाद कि पहली ऐसी हिंदी ब्लॉकबस्टर है जिसने सफलता का स्वाद चखा।

 

 

इस फिल्म का बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया गया, जहां सभी ने खुले दिल के साथ फिल्म का स्वागत किया औऱ खूब तारीफ भी की क्योंकि इसमें काठियावाड़ी गांव की एक लड़की की कहानी दिखाई गई है, जिसके पास किस्मत को अपनाने और उसे अपनी तरफ करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं था। 

 

 

 

इस फिल्म को अपने सूक्ष्म प्रदर्शन के लिए काफी सराहना मिली, और जैसा कि माना जाता है कि संजय लीला भंसाली अपने एक्टर्स से बेस्ट निकलवाने में माहिर हैं, इस फिल्म के जरिए एक बार फिर वो ऐसा करने में कामयाब रहें। फिल्म ने सिनेमा के चार्म को वापस लाते हुए दर्शकों को थिएटर्स में फिल्म देखने का एक अलग अनुभव दिया। क्राफ्ट के साथ कंटेंट के संयोजन में अपनी खासियत के लिए जाने जाने वाले फिल्म मेकर ने कभी भी किसी को अपनी फिल्मों से निराश नही किया हैं, चाहें बात उनकी किसी भी फिल्म की क्यों न हो जिसमें 'हम दिल दे चुके सनम', 'देवदास, 'ब्लैक', 'राम लीला', 'बाजीराव मस्तानी' या 'पद्मावत' शामिल है। ऐसे में यह कोई हैरानी की बात नहीं है कि क्यों 2022 में गंगूबाई काठियावाड़ी' शायद आलोचकों की भी सबसे पसंदीदा फिल्म बन गई, जिसमें फिल्म के हर एलिमेंट की बड़े पैमाने पर तारीफ और सराहना की गई थी।

 

 

यही नहीं इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी शानदार बिजनेस किया। फिल्म ने ओपनिंग डे पर थिएटर्स में 10.50 करोड़ की कमाई की, जबकि उस दौरान थिएटर की ऑक्यूपेंसी केवल 50% तक ही थी, इसने नेशनल मार्केट्स में कुल 153.69 करोड़ और ग्लोबल लेवर पर 209.77 करोड़ का बिजनेस किया और इस तरह से ये एक बड़ी कमर्शियल सक्सेस फिल्म के रूप में सामने आई और पोस्ट पैंडेमिक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए वास्तविक हिट साबित हुई।

 

 

फैक्ट यह है कि इस फिल्म ने कई बड़ी मुश्किलों का सामना किया है और जो इसकी उपलब्धि को और ज्यादा सरप्राइजिंग बनाता है। इसकी एक बड़ी वजह जहां महामारी से जुड़े इशू थे जब लोग थिएटर्स में फिल्म देखने से कतरा रहे थे और सिनेमाघरों में की ऑक्यूपेंसी केवल आधी ही थी, वहीं गंगूबाई एक फीमेल सेंट्रिक फिल्म थी जिसकी लीड एक एक्ट्रेस थी और आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि मेनस्ट्रीम ए लिस्ट स्टार्स की तुलना में ऐसी फिल्में कम ही बिजनेस कर पाती है। यही नहीं, इसकी घोषणा से ही, फिल्म निर्माता से आलिया भट्ट को टाइटिलर रोल में लेने पर सवाल उठाया गया था।

 

 

ऐसे में आलोचकों की समीक्षा और फिल्म के बॉक्स ऑफिस नंबर्स ने खुद ही सब बयां कर दिया हैं और फिल्म उन सभी मिथकों और बातों को गलत साबित करते हुए एक रनवे विनर बन गई जो खिसाफ थी। यह ओटीटी पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्मों में से एक बन गई, जो इसकी लोकप्रियता का बखान करता है और न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी अपील करती है।

 

 

विशेषज्ञ ने संजय लीला भंसाली की प्रतिभा को फिल्म की सफलता का श्रेय दिया हैं और इस साल की सभी उपलब्धियों- फिर चाहे वो शानदार समीक्षा हो, आउटस्टैंडिंग बॉक्स ऑफिस नंबर और सफलता के दौरान आने वाली सभी बधाओं जिसे फिल्म से पार किया, को देखते हुए यह कहना सही है कि 'गंगूबाई काठियावाड़ी' 2022 में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली बॉलीवुड फिल्म है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!