Agra Tourism: ऐतिहासिक स्मारकों की नगरी है आगरा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 15 Feb, 2024 08:34 AM

agra tourism

जब कभी आगरा का नाम लिया जाता है तो आमतौर पर लोगों के मन में सबसे पहले केवल ताजमहल ही उभरता है लेकिन आगरा में अनेक ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं। इनमें से कुछ के बारे में यहां बता रहे हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Agra Tourism 2024: जब कभी आगरा का नाम लिया जाता है तो आमतौर पर लोगों के मन में सबसे पहले केवल ताजमहल ही उभरता है लेकिन आगरा में अनेक ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं। इनमें से कुछ के बारे में यहां बता रहे हैं।

PunjabKesari Agra Tourism

Shah Burj शाह बुर्ज
शाह बुर्ज आगरा किले की संरचनाओं में से एक है। यहां खड़े होकर दूर मौजूद ताजमहल को देखना अद्भुत अहसास है। इससे जुड़ी कई कहानियां हैं, जिनमें से एक यह है कि यहीं पर शाहजहां ने अपनी बेटी जहांआरा बेगम के साथ अपने बेटे औरंगजेब द्वारा कैद किए जाने के बाद अपने शेष दिन बिताए थे। जब वह यहां बैठकर दूर से अपनी बेहतरीन रचना (ताजमहल) को देख रहा था, तो उसके दिमाग में क्या विचार आए होंगे, यह सोच कर आश्चर्य होता है। 

शाह बुर्ज संगमरमर से बना एक अष्टकोणीय टावर है, जो दीवान-ए-खास के करीब स्थित है। जिस स्थान पर यह मीनार खड़ी है, उसका भी एक आकर्षक इतिहास है। यहीं पर अकबर ने सर्वप्रथम संगमरमर का एक महल बनवाया था, जिसे बाद में जहांगीर ने नष्ट कर दिया था। 

अंत में, शाहजहां ने 1630 और 1640 ईस्वी के बीच इस स्थल पर शाह बुर्ज का निर्माण किया। यह आगरा के सबसे शानदार स्मारकों में से एक है, जो अपने डिजाइन, वास्तुकला और शानदार दृश्यों के साथ दर्शकों को आकर्षित करता है।

टावर के गुंबद पर सोने का पानी चढ़ा है जो दूर से आसानी से देखा जा सकता है। कक्ष के फर्श को संगमरमर से पक्का किया गया है, ताकि पच्चीसी बोर्ड जैसा दिख सके। पच्चीसी एक पारंपरिक क्रॉस और सर्कल बोर्ड गेम है, जिसकी उत्पत्ति मध्यकालीन भारत में हुई थी। इस क्षेत्र को पच्चीसी दरबार के नाम से भी जाना जाता है। 

शाह बुर्ज की अन्य प्रमुख विशेषताएं सजावटी आलों के साथ संगमरमर की जालियां हैं। यह दरबार की शाही महिलाओं को बिना दिखे ही बाहरी दुनिया का अवलोकन करने की अनुमति देने के लिए बनाई गई थीं। टॉवर के कुछ सबसे अलग पहलू इसके खंभे, क्षैतिज आकार के छज्जे हैं, जो सुंदर कोष्ठकों द्वारा समर्थित हैं, जिसके पूर्वी हिस्से में एक झरोखा और नदी के किनारे पर संगमरमर की एक स्क्रीन है।

PunjabKesari Agra Tourism

Jama Masjid जामा मस्जिद 
जामा मस्जिद के बारे में सब कुछ अद्भुत है, इसके डिजाइन से लेकर इसकी वास्तुकला तक। शायद इसीलिए इसकी तुलना ‘बैतुल-मामूर’ से की गई है। ‘बैतुल-मामूर’ मोती और माणिक जड़ित मस्जिद है, जिसे स्वर्ग में स्थित माना जाता है। 1648 ईस्वी में शाहजहां द्वारा निर्मित, यह उनकी बेटी जहांआरा बेगम को समर्पित थी। इसकी कला और डिजाइन में पूर्णता इसे आगरा में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक बनाती है।

आगरा किले के ठीक सामने स्थित यह मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। इसका निर्माण एक बड़े मंच पर किया गया है, जिस तक 35 सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है। दरअसल, इसका विशाल आकार दूर से ही दिखाई देता है। यह एक स्मारक है जो आश्चर्य और विस्मय पैदा करता है, जिसका बड़ा सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व है। जामा मस्जिद का निर्माण लाल बलुआ पत्थर के साथ-साथ संगमरमर की सजावट के साथ किया गया था। इसमें एक बड़ा प्रांगण है, जो तीन तरफ से मठों से घिरा हुआ है। 
चार कियोस्क वाले फव्वारे की उपस्थिति से परिसर की सुंदरता और बढ़ जाती है। इनमें मेहराब उत्कीर्ण हैं जो खंभों पर खड़ी हैं। पश्चिमी दिशा में एक प्रार्थना कक्ष भी पाया जा सकता है।

इस्लामी वास्तुकला की एक अनिवार्य विशेषता इसका गुंबद है। यहां सफेद संगमरमर के संकीर्ण जिगजैग पैटर्न के साथ शीर्ष पर उल्टे कमल और कलश लगे हैं। इस शानदार मस्जिद की एक और ध्यान देने योग्य विशेषता इसका केंद्रीय पोर्टल है, जिसमें काले पत्थर के साथ सफेद संगमरमर में जड़े फारसी शिलालेख हैं।

PunjabKesari Agra Tourism

Buland Darwaza बुलंद दरवाजा
आगरा से आधा घंटा की दूरी पर स्थित फतेहपुर सीकरी के ऐतिहासिक स्मारक बुलंद दरवाजा की खूबसूरत वास्तुकला देखने लायक है। बताया जाता है कि इसका निर्माण 17वीं शताब्दी के दौरान मुगल बादशाह अकबर के द्वारा गुजरात पर हुई जीत की याद में करवाया गया था। लाल बलुआ पत्थर से निर्मित इस बुलंद दरवाजा का अवलोकन करने के लिए काफी अधिक संख्या में लोग पहुंचते हैं। 

PunjabKesari Agra Tourism

Mehtab Bagh मेहताब बाग
मूल रूप से बादशाह बाबर द्वारा यमुना नदी के पूर्वी तट के किनारों पर 11 पार्कों की एक शृंखला के अंत में बनाए गए इस बाग की कल्पना ताज महल से पहले की गई थी। 1652 ई. में एक भयंकर बाढ़ ने इसे बर्बाद कर दिया था। बाद में इसका पुननिर्माण किया गया और पुराने रूप में वापस लाया गया। अब यह उन जगहों में से एक है, जहां से ताज महल के दृश्यों का नजारा देखा जा सकता है। 
ताज महल के आसपास के बगीचे पूरी तरह से मेहताब बाग से जुड़े हैं और बाग के बीच में एक विशाल अष्टकोणीय पानी का तालाब है, जहां चांदनी रात में ताज का प्रतिबिम्ब दिखाई देता है। यहीं से इस बगीचे का नाम ‘मूनलाइट गार्डन’ पड़ा।

Akbar's tomb अकबर का मकबरा
अकबर का मकबरा आगरा में स्थित प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इसका परिसर तकरीबन 119 एकड़ के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस मकबरे का निर्माण होने में तकरीबन 8 साल का समय लगा था। इसका निर्माण संगमरमर और लाल बलुआ पत्थर से किया गया है। इसके साथ-साथ इस स्मारक में नक्काशी काफी खूबसूरत तरीके से की गई है, जिससे उसकी वास्तुकला में चार चांद लग गए हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!