Bada Mangal: दूसरे बड़े मंगल पर करें ये काम, आपके घर की सुरक्षा करेंगे स्वयं श्री हनुमान

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 24 May, 2022 07:43 AM

bada mangal

प्रत्येक वर्ष जेष्ठ माह के मंगलवार को बुढ़वा मंगलवार अथवा बड़ा मंगलवार कहा जाता है। मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन मंगल मूर्ति हनुमान जी को समर्पित है। जिन्हें राम जी के अनन्य भक्त के रूप में

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bada Mangal 2022: प्रत्येक वर्ष जेष्ठ माह के मंगलवार को बुढ़वा मंगलवार अथवा बड़ा मंगलवार कहा जाता है। मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन मंगल मूर्ति हनुमान जी को समर्पित है। जिन्हें राम जी के अनन्य भक्त के रूप में इस कलयुग में भी जीवित रहने का वरदान प्राप्त है। हनुमान जी की मूर्ति को उनके नाम के स्वरूप को मंगल स्वरूप मानते हैं और जहां पर हनुमान जी का वास हो वहां पर सब मंगल ही मंगल होता है। जेष्ठ माह में जब भीषण गर्मी पड़ती है, इसी माह में मंगलवार को हनुमान जी का पूजन करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जी के प्रति स्वरूप को अपने घर में अलग-अलग तरीकों व प्रकार से लगाने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा सदैव के लिए निकल जाती है और मंगल ग्रह का बल भी बढ़ जाता है। जिन घरों में हनुमान जी के चित्र, उनकी निशानियां, उनके प्रतिरूप या ध्वजा को किसी भी प्रकार से सुशोभित किया जाता है, उन घरों से दुख-दरिद्रता और क्लेश सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं। ज्येष्ठ मास में हनुमान जी के चिन्हों का अपने घर में वास करवाना और भी लाभदायक है।

PunjabKesari Bada Mangal

Hanuman Photo Home Vastu Tips: ज्येष्ठ मास के किसी भी मंगलवार घर की दक्षिण दिशा की तरफ हनुमान जी का लाल रंग का चित्र, जिसमें वह वह अपने आराध्य की भक्ति में लीन हो ऐसे चित्र की स्थापना करें। ऐसा करने से घर में धार्मिक प्रयोजन शीघ्र होते हैं एवं बच्चों में सात्विक गुणों का संचार होता है।

दक्षिण दिशा की ओर ही हनुमान जी के लाल रंग की ध्वजा लगाने से ऊपरी बाधाओं जैसी समस्या घर से दूर रहती हैं, नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता।

PunjabKesari Bada Mangal

घर के उत्तर पश्चिम कोने की तरफ हनुमान जी का उड़ता हुआ चित्र लगाने से व्यवसाय संबंधी व विदेशों से सहायता मिलने के मार्ग खुलते हैं। हनुमान जी की कृपा सदैव उस घर पर बनी रहती है।

जेष्ठ मास के प्रत्येक मंगलवार बूंदी का भोग लगाना व वानरों की सेवा करना अत्यधिक लाभदायक सिद्ध होता है। कोर्ट-कचहरी जैसे मसलों में से शीघ्र बरी हो जाते हैं अथवा विजय की प्राप्ति होती है।

नीलम
8847472411 

PunjabKesari Bada Mangal

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!