क्यों एक-दूसरे से अलग मानी जाती हैं लक्ष्मी और अलक्ष्मी ?

Edited By Lata,Updated: 29 Mar, 2019 01:48 PM

devi lakshmi and alakshmi facts

हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है और शुक्रवार के दिन इनकी पूजा की जाती है और कई लोग इस दिन माता को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी करते हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है और शुक्रवार के दिन इनकी पूजा की जाती है और कई लोग इस दिन माता को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी करते हैं। वैसे तो हिंदू धर्म में बहुत सारे देवी-देवता हैं जिन्हें लोग मानते हैं। लेकिन पैसों से जुड़ी अपनी समस्या को दूर करने के लिए अक्सर लोग माता लक्ष्मी की ही आराधना करते हैं। आज हम आपको माता से जुड़ी कुछ एसी रोचक जानकारी देने जा रहे हैं जिसे शायद ही आप लोगों ने सुना होगा। 
PunjabKesari, kundli tv, devi lakshmi image
माता लक्ष्मी धन संबंधी परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ व्यक्ति को सुख और सौभाग्य भी प्रदान करती हैं। माता को लेकर एक बात कही जाती है कि उनकी बहन अलक्ष्मी हमेशा उनकी बगल में ही बैठती हैं। जोकि गरीबी, दुख, आलस, दुर्भाग्य की देवी जानी जाती है। तो आइए आगे जानते हैं अलक्ष्मी के बारे में-
PunjabKesari, kundli tv, lakshmi and alakshmi image
कहते हैं जब समुद्र मंथन हुआ तो उसी दौरान लक्ष्मी प्रकट हुईं और उसी मंथन में हलाहल भी आया। लक्ष्मी को तो सब चाहते थे लेकिन कोई भी हलाहल नहीं लेना चाहता था। ऐसा माना गया है कि मां लक्ष्मी की उत्पत्ति होने से पहले ही उनकी बहन अलक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी, जो स्वभाव में मां लक्ष्मी के बिल्कुल विपरीत थी। अलक्ष्मी को ज्येष्ठा लक्ष्मी के नाम से भी जाना जाता है। जैसे  कोई भी शानदार चीज बिना कचरा पैदा किए नहीं बनती, वैसे ही लक्ष्मी के साथ हमेशा अलक्ष्मी भी होती हैं। जो इन दोनों जुड़वां बहनों की अनदेखी करते हैं वो ऐसा करके ख़तरा मोल लेते हैं। अलक्ष्मी दुख की देवी हैं। जब तक उन्हें स्वीकार नहीं किया जाता तब तक किस्मत हमेशा अपने साथ नाश लाती है।
PunjabKesari, kundli tv, alakshmi image
माता लक्ष्मी का संबंध मीठे से हैं और अलक्ष्मी का संबंध खट्टी और कड़वी चीजों से और इसी वजह है कि मिठाई घर के भीतर रखी जाती है जबकि नींबू और तीखी मिर्ची घर के बाहर टंगी हुई देखी जाती है। लक्ष्मी मिठाई खाने घर के अंदर आती हैं जबकि अलक्ष्मी द्वार पर ही नींबू और मिर्ची खा लेती हैं और संतुष्ट होकर लौट जाती हैं। ऐसे में दोनों को ही स्वीकार किया जाता है पर स्वागत एक का ही होता है।
Friday पर किया गया ये 1 काम आपको बनाएगा धनवान

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!