Hanging Pillar Mandir: लेपाक्षी मंदिर जहां हवा में लटका है खंभा

Edited By Prachi Sharma,Updated: 17 Mar, 2024 11:45 AM

hanging pillar mandir

भारत में ऐसे मंदिरों की कमी नहीं, जो अपनी भव्यता और अनोखी मान्यताओं के लिए जाने जाते हैं। ऐसा ही एक मंदिर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanging Pillar Mandir: भारत में ऐसे मंदिरों की कमी नहीं, जो अपनी भव्यता और अनोखी मान्यताओं के लिए जाने जाते हैं। ऐसा ही एक मंदिर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में भी है। इस मंदिर की सबसे खास और रहस्यमयी बात है कि इसका एक खंभा हवा में लटका हुआ है, लेकिन इसका रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है। इस मंदिर का नाम है लेपाक्षी मंदिर, जिसे ‘हैंगिग पिलर टेम्पल’ के नाम से भी जाना जाता है। इसमें कुल 70 खंभे हैं, जिसमें से एक खंभे का जमीन से जुड़ाव नहीं है। वह रहस्यमयी तरीके से हवा में लटका हुआ है।

मंदिर के इस अनोखे खंभे को आकाश स्तंभ के नाम से भी जाना जाता है, जो जमीन से करीब आधा इंच ऊपर उठा हुआ है। मान्यता है कि खंभे के नीचे से कुछ गुजारने से घर में सुख-समृद्धि आती है। यही वजह है कि यहां आने वाले लोग खंभे के नीचे से कपड़ा गुजारते हैं।

PunjabKesari Hanging Pillar Mandir

कहा जाता है कि मंदिर का खंभा पहले जमीन से जुड़ा हुआ था लेकिन एक ब्रिटिश इंजीनियर ने यह जानने के लिए कि यह मंदिर पिलर पर कैसे टिका हुआ है, इसको हिला दिया, तब से यह खंभा हवा में ही झूल रहा है।

शिव के क्रूर रूप वीरभद्र का मंदिर
मंदिर के इष्टदेव भगवान शिव के क्रूर रूप वीरभद्र हैं। वीरभद्र महाराज दक्ष के यज्ञ के बाद अस्तित्व में आए थे। इसके अलावा यहां भगवान शिव के अन्य रूप अर्धनारीश्वर, कंकाल मूर्ति, दक्षिणमूर्ति और त्रिपुरातकेश्वर भी मौजूद हैं। यहां विराजमान माता को भद्रकाली कहा जाता है।

PunjabKesari Hanging Pillar Mandir

कछुए की आकृति का मंदिर
कुर्मासेलम की पहाड़ियों पर बना यह मंदिर कछुए की आकृति में बना है। कहा जाता है कि इसका निर्माण विरुपन्ना और विरन्ना नामक दो भाइयों ने 16वीं सदी में कराया था। वे दोनों विशाल राज्य विजयनगर के राजा के यहां काम करते थे। हालांकि, पौराणिक मान्यता यह भी है कि इस मंदिर को ऋषि अगस्त्य ने बनवाया था।  

रामायण में मंदिर का उल्लेख
कुछ मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर का उल्लेख रामायण में भी मिलता है और यही वह जगह है, जहां सीता माता की रक्षा के प्रयास में राक्षसराज रावण से युद्ध करने के बाद जटायु ज मी होकर गिर गए थे। बाद में श्रीराम को उन्होंने ही बताया था कि रावण ने ही सीता माता का अपहरण किया है।

PunjabKesari Hanging Pillar Mandir

विशाल पैर का निशान
मंदिर में एक बड़ा-सा पैर का निशान भी है, जिसे त्रेता युग का गवाह माना जाता है। कोई इसे भगवान श्रीराम के पैर का निशान तो कोई माता सीता के पैर का निशान मानता है।

PunjabKesari Hanging Pillar Mandir

मंदिर में है अनोखा शिवलिंग 
लेपाक्षी मंदिर में आपको एक अनोखा शिवलिंग भी देखने को मिलेगा। मु य मंदिर के पिछले हिस्से में इस शिवलिंग की स्थापना की गई है जिसकी खास बात है कि इसे एक विशालकाय सर्प प्रतिमा के बीच बनाया गया है।

कैसे पहुंचें
अगर आप लेपाक्षी मंदिर जा रहे हैं तो बेंगलुरू हवाई अड्डा सबसे करीब है। यहां से लेपाक्षी मंदिर 120 किलोमीटर दूर है। मंदिर का नजदीकी रेलवे स्टेशन हिन्दूपुर है, जिसकी दूरी यहां से लगभग 14 किलोमीटर है।

PunjabKesari Hanging Pillar Mandir

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!