Market Astrology: कुंभ राशि में शनि हुए वक्री, मेटल शेयरों में शुरू होगी तेजी

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 06 Jun, 2022 10:24 AM

market astrology

इस समय वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर दो तरह की धारणाएं काम कर रही हैं। एक धारणा टेस्ला के सी ई ओ एलन मस्क की है, जिन्हें लगता है कि आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था की हालत बिगड़ेगी लिहाजा उन्होंने अपनी कंपनी के दस फीसदी कर्मचारियों को निकालने का फैसला...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: इस समय वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर दो तरह की धारणाएं काम कर रही हैं। एक धारणा टेस्ला के सी ई ओ एलन मस्क की है, जिन्हें लगता है कि आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था की हालत बिगड़ेगी लिहाजा उन्होंने अपनी कंपनी के दस फीसदी कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है जबकि दूसरी धारणा के मुताबिक बाजार के लिए परेशानी का सबब बन रही महंगाई अब अपने उच्चतम स्तर छू चुकी है और अब आगे इसमें नरमी आने के बाद बाजार में थोड़ा सुधार होगा। इसी धारणा के समर्थक चीन में लॉक डाउन से राहत मिलने और चीन द्वारा उठाए गए आर्थिक कदमों का फायदा वैश्विक बाजार को होने की बात भी कह रहे हैं। इस बीच एस्ट्रो साईकल में जून के महीने में काफी हलचल अभी बाकी है। 3 जून को बुध वक्री से मार्गी हो चुके हैं और 4 जून को शनि मार्गी से वक्री अवस्था में आ गए हैं जबकि 4 जून को ही शुक्र ने अपने ही नक्षत्र भरनी में गोचर किया है और मंगल 8 जून से बुध के रेवती और सूर्य इसी दिन मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे।  कुल मिलाकर सितारे आगे ज्यादा कमजोर बाजार के पक्ष में नहीं नजर आ रहे और लंबी अवधि के निवेशक यहां पोजीशन बनाना शुरू कर सकते हैं।

PunjabKesari Market Astrology

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है। 30 मई को चन्द्रमा के अपने ही रोहिणी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना ऐसी कंपनियों में तेजी की थी जिनका कारोबार चांदी से जुड़ा है और इस दिन हमने हिंडाल्को के शेयर में शानदार तेजी देखी। 31  मई को चन्द्रमा के मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करने के कारण हमारी गणना डिफेन्स शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हमने पारस डिफेन्स और हिंदुस्तान एरोनॉटिक के शेयरों में शानदार तेजी देखी। 1  जून को नया महीना शुरू होने के साथ ही बुधवार के दिन हमारी गणना बैंक शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हमने बैंक निफ्टी में अच्छा कारोबार देखा और बैंक निफ्टी बाजार में गिरावट के बावजूद हरे निशान के साथ बंद हुआ। 2  जून को चन्द्रमा के राहु के आर्द्र नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में ऊपरी स्तरों पर दबाव के साथ कारोबार होने की थी और इस दिन हमने बाजार में ऊपरी स्तरों पर दबाव देखा और सेंसेक्स 55,890 का स्तर होल्ड नहीं कर पाया अंत में 55,811 पर बंद हुआ।  इसी प्रकार 3  जून को बुध के मार्गी होने के कारण हमारी गणना बाजार में बैंकिंग शेयरों में तेजी की थी लेकिन इस दिन बाजार ने हमारी गणना के विपरीत बिहेव किया और बैंक निफ्टी के शेयरों में हमने गिरावट देखी।

PunjabKesari Market Astrology

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो 3 जून को बुध वक्री से मार्गी हो चुके होंगे और 4 जून को शनि मार्गी से वक्री अवस्था में आ चुके होंगे। इसके अलावा 4  जून को शुक्र भी भरनी नक्षत्र में आ चुके होंगे।  सोमवार को चन्द्रमा केतु के मघा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा बाजार की धारणा नेगेटिव रहेगी और हमें बिकवाली का पक्ष हावी होता नजर आ सकता है लेकिन इसके बावजूद टेक्नॉलजी से संबंधित शेयरों पर फोकस रखना चाहिए क्योंकि यहां अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलेगा। मंगलवार को चन्द्रमा पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें इस दिन लग्जरी से संबंधित शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिलेंगे बाजार की धारणा भी इस दिन पॉजिटिव नजर आ सकती है। 8 जून को चन्द्रमा सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में रहेंगे और सूर्य इस दिन नक्षत्र परिवर्तन कर के मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे। जबकि मंगल इसी दिन बुध के रेवती नक्षत्र में आ जाएंगे। 
इसका प्रभाव तांबे से जुड़ी और सरकारी सेक्टर की कंपनियों पर पड़ेगा। लिहाजा इस दिन हमें इन कंपनियों के शेयरों पर ख़ास नजर रखनी चाहिए।  9  जून को चन्द्रमा के अपने ही हस्ता नक्षत्र में रहने के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा। इस दिन पोजीशन बनाते वक्त सावधानी से काम लेना जरुरी होगा। 10  जून को चन्द्रमा मंगल के चित्रा नक्षत्र में रहेंगे, इस से हमें बाजार में खरीददारी देखने को मिल सकती है। खासतौर पर तांबे से जुड़ी कंपनियों पर इस दिन फोकस बन सकता है।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari Market Astrology

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!