Mata Vaishno Devi News: वैष्णो देवी में पहले 3 नवरात्रों के दौरान 1.27 लाख श्रद्धालु हुए नतमस्तक

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 18 Oct, 2023 07:31 AM

mata vaishno devi news

शारदीय नवरात्रों में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन करने पहुंच रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि पहले 3 नवरात्रों के दौरान अब तक 1.27 लाख श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दरबार में

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): शारदीय नवरात्रों में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन करने पहुंच रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि पहले 3 नवरात्रों के दौरान अब तक 1.27 लाख श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दरबार में नतमस्तक होकर आशीर्वाद प्राप्त किया है।

अनुमान है कि नवरात्रों के दौरान करीब 3.5 लाख श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन पर नमन करेंगे। वहीं श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा यात्रा मार्ग पर सभी प्रबंध किए गए हैं। 

पंजीकरण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार पहले नवरात्रे पर 45,000 श्रद्धालुओं, दूसरे नवरात्रे पर 41,164 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी दरबार पर नमन किया था। 

वहीं मंगलवार को तीसरे नवरात्रे पर देर रात तक 41,523 श्रद्धालुओं ने आर.एफ.आई.डी. हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। वहीं मंगलवार को भी वैष्णो देवी भवन सहित कटड़ा में रुक-रुक कर बारिश जारी रही, जिसके बीच श्रद्धालु बरसाती व गर्म कपड़े पहने हुए यात्रा मार्ग पर आगे बढ़ते नजर आए।

खराब मौसम के चलते कटड़ा से सांझी छत के बीच चलने वाली हैलीकॉप्टर सेवा मंगलवार को भी प्रभावित रही। वहीं तेज हवाओं के चलते वैष्णो देवी भवन से भैरव घाटी हेतु चलने वाली रोपवे सेवा भी लगभग प्रभावित ही रही।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!