Phalgun Month 2024: फाल्गुन माह में करें ये खास उपाय, फूलों की तरह महकेगा आपका जीवन

Edited By Prachi Sharma,Updated: 23 Feb, 2024 06:40 AM

phalgun month

हिन्दू पंचांग के अनुसार देखा जाए तो फाल्गुन का महीना आखिरी महीना होता है। 25 फरवरी से इसकी शुरुआत होगी और 25 मार्च को इसका समापन होगा

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Phalgun Month 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार देखा जाए तो फाल्गुन का महीना आखिरी महीना होता है। 25 फरवरी से इसकी शुरुआत होगी और 25 मार्च को इसका समापन होगा।  इसके बाद चैत्र माह से नए हिंदू वर्ष की शुरुआत होती है। मथुरा-वृंदावन और ब्रज की गलियों में इस महीने में खूब धूम देखने को मिलती है क्योकि इस माह में होली का त्यौहार मनाया जाता है। चारों तरफ खुशियां ही खुशियां होती हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि फाल्गुन का महीना कृष्ण को समर्पित होता है। इस दौरान कुछ खास उपाय करने से जीवन काफी खुशनुमा बन जाता है।

PunjabKesari Phalgun Month

Worship Lord Krishna भगवान श्रीकृष्ण की करें पूजा
फाल्गुन का महीना ब्रज के लाड़ले श्री कृष्ण को समर्पित होता है। इस दौरान भगवान कृष्ण को चमेली और पीले रंग के फूल अर्पित करें। वैवाहिक जीवन में अगर किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इसे उपाय के बाद सब सही हो जाएगा। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

PunjabKesari Phalgun Month

Worship shivlinga शिवलिंग की करें पूजा
फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि का पर्व भी मनाया जाता है। कहते हैं इस माह में शिव-गौरी की पूजा करने से उनका खास आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। इस वजह से उनकी पूजा अवश्य करनी चाहिए।

Do these measures to get good luck सौभाग्य प्राप्ति के लिए करें ये उपाय
सुख-सौभाग्य की प्राप्ति के लिए  फाल्गुन माह में केवड़े के फूल से बना इत्र को पानी में डालकर स्नान करें। इसके बाद श्री कृष्ण को चंदन अर्पित करें। ऐसा करने से जिस व्यक्ति का विवाह न हो रहा हो उसे विवाह के उचित रिश्ते मिलते हैं।

PunjabKesari Phalgun Month

Worship of moon god चंद्रदेव की पूजा
कुछ मान्यताओं के अनुसार इस माह में ही चंद्र देव का जन्म हुआ था। इस वजह से फाल्गुन के महीने में चंद्र देव की पूजा करने का विधान है। कहते हैं अगर पूरे माह चांद की रौशनी में बैठकर चंद्रदेव के मंत्रों का जाप किया जाए तो सेहत से जुड़ी हर परेशानी दूर हो जाती है और मन भी शांत रहता है।

PunjabKesari Phalgun Month

Chant these mantras of Goddess Lakshmi मां लक्ष्मी के इन मंत्रों का करें जाप

श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः:।।
ऊँ श्रीं क्लीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!