Kundli Tv- केवल देवता ही नहीं, किसी देवी के भी अवतार हैं नारायण

Edited By Jyoti,Updated: 25 Nov, 2018 01:06 PM

radha krishna story

हिंदू शास्त्रों की मानें तो प्रत्येक देवी-देवता के कई अवतार रहे हैं। जिनमें से एक है श्री हरि यानि नारायण का अवतार। मान्यता है कि भगवान के सभी रूपों के अवतरित होने के पीछे कोई न कोई कारण रहा है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू शास्त्रों की मानें तो प्रत्येक देवी-देवता के कई अवतार रहे हैं। जिनमें से एक है श्री हरि यानि नारायण का अवतार। मान्यता है कि भगवान के सभी रूपों के अवतरित होने के पीछे कोई न कोई कारण रहा है। लेकिन इनमें से एेसे कई अवतार हैं जिनके बारे में आज भी हम अच्छे से नहीं जानते। तो चलिए आज हम आपको दो एेसे रूपों के बारे में बताएंगे-
PunjabKesari
हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण और श्री राधा का अवतार बहुत ही प्रमुख माना जाता है। इन्होंने द्वापरयुग में जन्म लेकर धरती और मनुष्य का उद्धार किया था। आज भी दोनों की आराधना में लाखों भक्त लीन रहते हैं। हममें से लगभग लोग यह जानते हैं कि श्रीकृष्ण और राधा जी भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के अवतार हैं। लेकिन देवी पुराण के अनुसार ये दोनों विष्णु-लक्ष्मी नहीं बल्कि किसी और भगवान के अवतार थे। इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे, तो चलिए जानते हैं इससे संंबंधित बातें-
PunjabKesari
देवी पुराण के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण, विष्णु भगवान के अवतार नहीं थे, और देवी राधा माता लक्ष्मी की अवतार नहीं थी। इसमें स्पष्ट रूप से बताया गया है कि श्रीकृष्ण जी मां महाकाली के अवतार थे और देवी राधा जी स्वंय देवों के देव महादेव यानि शिव शंकर का अवतार थी। देवी पुराण के अनुसार धरती से अधर्म और असुरों के नाश के लिए द्वापरयुग में महाकाली माता ने श्रीकृष्ण के रूप में देवकी के गर्भ से जन्म लिया था। देवी पुराण में लिखा है कि महादेव शिव शंकर जी ने वृषभानु की पुत्री श्री राधा जी के रूप में जन्म लिया था।
PunjabKesari
इसके साथ ही इसमें ये भी लिखा गया है कि श्री विष्णु जी ने बलराम और अर्जुन के रूप में अवतार लिया था। कहते हैं कि जब पांडव वनवास के दौरान कामाख्य शक्तिपीठ पहुंचे तो वहां उन्होंने तप किया और उनके तप से प्रसन्न होकर महाकाली प्रकट हुई और उन्होंने पांडवों से कहा कि मैं श्रीकृष्ण के रूप जन्म लेकर तुम्हारी सहायता करूंगी और कौरवों का विनाश करके धर्म की स्थापना करूंगी। देवी पुराण के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण ने कंस का वध भी मां काली के रूप में ही किया था।
Partner से बढ़ रहीं है दूरियां तो आजमाएं ये टोटका (video)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!