सावन में की जाने वाली "सुंदर पूजा" के बारे में नहीं जानते होंगे आप !

Edited By Lata,Updated: 29 Jul, 2019 09:50 AM

sawan special puja

सावन के पवित्र माह में शिव की आराधना करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। पूरे श्रावण माह में व्रत रखने का विशेष महत्व होता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
सावन के पवित्र माह में शिव की आराधना करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। पूरे श्रावण माह में व्रत रखने का विशेष महत्व होता है। यह महीना पाप मिटाने वाला और मनोकामना की पूर्ति करने वाला माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में निराहारी या फलाहारी रहने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति पूरे माह व्रत नहीं कर सकता तो केवल सावन के हर सोमवार के दिन व्रत आदि कर ले तो भी इंसान को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। वहीं अगर कोई व्यक्ति व्रत भी नहीं कर पाता तो वह हर सोमवार के दिन शिवलिंग की खास तरह की पूजा कर ले तो उसके सारे पाप धूल जाते हैं। कहा जाता है कि सावन मास में खास विधि से की गई शिवजी की सबसे सुंदर पूजा से शिवजी बिना मांगे ही अपने भक्त को सब कुछ दे देते हैं और यह पूजा कभी खाली नहीं जाती है।
PunjabKesari, kundli tv
ब्रह्मा के मानस पुत्र सनत कुमार को भगवान शंकर ने स्वयं अपने श्रीमुख से सावन मास की महिमा के बारे में बताते हुए कहते है कि मेरे तीन नेत्रों में सूर्य दाहिने, चन्द्रमा वाम नेत्र तथा अग्नि मध्य नेत्र है। चंद्रमा की राशि कर्क और सूर्य की सिंह है, जब सूर्य कर्क से सिंह राशि तक की यात्रा करते हैं, तो ये दोनों संक्रांतियां सावन मास में ही आती है, इसलिए सावन मास मुझे सबसे अधिक प्रिय है। पौराणिक कथाओं में कैलाशपति भगवान शंकर की पूजा के लिए सर्वश्रेष्ट दिन महाशिवरात्री, एवं सावन का महीना ही बताया गया है। वैसे तो प्रत्येक सोमवार शिवजी को प्रिय है, लेकिन सावन का महिना अत्यंत प्रिय है।

सावन के हर सोमवार कर लें ये काम तो मिलेगा सर्वार्थ सिद्धि का वरदान

PunjabKesari, kundli tv
सुंदर पूजा 
जो भी पूरे सावन मास में सावन सोमवार का उपवास रखकर शिवजी की इस सुंदर पूजा करता है, वह शिव कृपा का विशेष अधिकारी बन जाता है। सावन मास में रुद्राभिषेक, शिव रक्षा कवच का पाठ, शिवजी के विशेष मंत्रों का जाप एवं नित्य बिल्वपत्र व शमी पत्र से पूजा करना ही शिव की सबसे सुंदर पूजा कहलाता है। सभी देवों में महादेव भगवान भोलेनाथ शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं, सावन मास में शिवलिंग पर बिल्वपत्र चढ़ाने मात्र से तीन जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं और भक्त की मनोकामना पूरी होने लगती है।

हर रात शिवलिंग के सामने जलाना चाहिए दीपक जानें, इससे जुड़ी रोचक कथा

PunjabKesari, kundli tv, shivlinga pujan
ऐसा भी माना जाता है कि सावन में शिव पूजा का फल, सावन मास के सभी सोमवार का व्रत, प्रदोष व्रत तथा शिवरात्री का उपवास जो भी मनुष्य करता है, उसकी कोई भी मनोकामना अधूरी नहीं रहती और बिना मांगे ही शिव जी पूरी कर देते हैं। सावन मास में की गई शिव पूजा, 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शनों के बराबर ही उसका फल मिलता है। 


 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!