Shami Plant Upay: शनि दोषों से मुक्ति पाने के लिए best option है ये पौधा, जानें इससे जुड़े बेहतरीन लाभ

Edited By Prachi Sharma,Updated: 16 Dec, 2023 07:50 AM

shami plant upay

सनातन धर्म हर एक चीज को बहुत ही पूजनीय माना गया है। इसी तरह  प्रकृति भी उतनी ही पूज्यनीय है जितना की भगवान। इसी वजह

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shami Plant Upay: सनातन धर्म हर एक चीज को बहुत ही पूजनीय माना गया है। इसी तरह  प्रकृति भी उतनी ही पूज्यनीय है जितना की भगवान। इसी वजह से इस धर्म को सबसे ज्यादा निराला माना जाता है। आज इस आर्टिकल में बात करने जा रहे हैं शमी के पौधे के बारे में। शनिवार के दिन इस पेड़ की पूजा करने का विधान है। बता दें कि शनि देव के साथ-साथ इस पेड़ की पूजा करने से श्री राम का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं इसी के साथ देवों के देव महादेव को भी यह अर्पित किया जाता है। इसका मतलब पेड़ एक फायदे अनेक। इससे जुड़े कुछ उपाय करने से तीनों की कृपा एक साथ प्राप्त की जा सकती है और शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है। तो चलिए जानते हैं इस पेड़ की पूजा करने के फायदे।

PunjabKesari Shami Plant Upay

Importance of Shami tree शमी के पेड़ का महत्व

शमी शमयते पापम् शमी शत्रुविनाशिनी ।
अर्जुनस्य धनुर्धारी रामस्य प्रियदर्शिनी ॥
करिष्यमाणयात्राया यथाकालम् सुखम् मया ।
तत्रनिर्विघ्नकर्त्रीत्वं भव श्रीरामपूजिता ॥

शास्त्रों में इस पेड़ को परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इस पेड़ की पूजा करने से हर क्षेत्र में विजय प्राप्त होती है। रावण के साथ युद्ध से पहले पहले भगवान राम ने शमी के वृक्ष की उपासना कि थी और विजय हासिल की थी।

PunjabKesari Shami Plant Upay

Benefits related to Shami plant शमी के पौधे से जुड़े लाभ

हिंदू धर्म में जिस तरह तुलसी के पौधे को पूजा जाता है उसी तरह शमी का पौधा भी बहुत महत्व रखता है। मान्यताओं के अनुसार इस पेड़ में शनि देव का वास माना जाता है। इसकी पूजा करने से शनि देव से जुड़े हर प्रकार के दोष से मुक्ति पाई जा सकती है।

यदि शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज यानि शनिवार के दिन इस पौधे को घर में लगाना चाहिए। लगाते समय दिशा का बेहद ध्यान रखें, इसे घर के दक्षिण दिशा की ओर लगाना शुभ माना जाता है।

यदि शनि की पीड़ा बरदाश से बाहर हो गई है तो इससे पीछा छुड़ाने के लिए शाम के समय शमी के वृक्ष के सामने एक दीपक जलाकर हाथ जोड़ कर प्रार्थना करें। ऐसा करने से न्याय के देवता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और दुष्प्रभाव में भी कमी देखने को मिलती है।

PunjabKesari Shami Plant Upay

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!