Sheetala ashtami upay: घातक बीमारियों से हैं परेशान तो 2 अप्रैल के दिन ज़रूर करें ये 2 काम, मिलेगा रोग मुक्ति का वरदान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 01 Apr, 2024 10:29 AM

sheetla ashtami upay

हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर शीतला अष्टमी या बसौड़ा पर्व

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sheetla ashtami upay: हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर शीतला अष्टमी या बसौड़ा पर्व मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शीतला अष्टमी पर माता शीतला की उपासना करने से और व्रत का पालन करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है और समस्त रोग एवं दोषों से मुक्ति मिल जाती है। शीतला अष्‍टमी का त्‍योहार उत्तर भारत के कुछ राज्‍यों जैसे पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्‍ली, हरियाणा और राजस्‍थान में काफी श्रद्धा और आस्‍था के साथ मनाया जाता है। माताएं इस दिन अपनी संतान की दीर्घायु के लिए व्रत करती हैं और शीतला माता की पूजा करके प्रार्थना करती हैं की माता उनके बच्‍चों को हर बीमारी से दूर रखें और उनकी रक्षा करें।

Tarot Monthly Horoscope April: अप्रैल का महीना इन राशियों के लिए रहने वाला है बेहद खास, पूरी होगी मन की हर मुराद

Sheetala Ashtami: अपने परिवार को मौसमी रोगों से बचाने के लिए इस शुभ मुहूर्त में करें मां शीतला की पूजा

आज का पंचांग- 1 अप्रैल, 2024

Weekly numerology (1st-7th april): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

लव राशिफल 1 अप्रैल - सपनों में चोरी से आने लगा रातों की निंदिया चुराने लगा

Hindu Nav Varsh 2024: 9 अप्रैल से शुरू होगा नया विक्रमी संवत 2081, राजा मंगल और शनि होंगे मंत्री

April Fool Day: आज मनाया जाएगा अप्रैल फूल डे जानें कैसे हुई मूर्ख दिवस की शुरुआत

PunjabKesari Sheetla ashtami upay

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार शीतला माता चेचक की देवी कहलाती हैं और मां की कृपा बच्‍चों पर बनी रहे इसलिए शीतला अष्‍टमी पर पूजा और उपाय किए जाते हैं। स्कंद पुराण में बताया गया है कि ब्रह्मा जी ने सृष्टि को रोगमुक्त और स्वच्छ रखने का कार्य शीतला माता को सौंप दिया था इसलिए इन्हें स्वच्छता की देवी के रूप में भी पूजा जाता है। इस साल शीतला अष्टमी का व्रत 02 अप्रैल को रखा जाएगा। इसका आरंभ सप्‍तमी से ही हो जाता है। सप्‍तमी को ही घरों में भोजन बनाकर रख दिया जाता है। फिर शीतला अष्‍टमी पर मां शीतला को बासी खाने का भोग लगाकर स्‍वयं भी प्रसाद के रूप में इसे ग्रहण किया जाता है। शास्त्रों में इस दिन किए जाने वाले खास उपायों का खास वर्णन है तो आईए जानते हैं कौन से हैं वो उपाय-

शीतला सप्‍तमी की शाम को गुड़ के 21 गुलगुले बनाएं। इनके तीन हिस्‍से कर लें। पहले हिस्‍से को रख दें और इससे बासी भोजन के रूप में अष्‍टमी के दिन माता शीतला का भोग लगाएं। एक हिस्‍से को अष्‍टमी के दिन गाय को खिला दें। बाकी बचे एक हिस्‍से को रात में एक लोटा जल के साथ बच्‍चों के सिरहाने रख दें। सुबह उठकर उस लोटे के जल से बच्‍चों को छींटें दें और गुलगुले बच्‍चों के ऊपर से 7 बार उबारकर काले कुत्ते को खिला दें। ऐसा करने से आपके बच्‍चे संक्रामक बीमारियों से दूर रहते हैं और माता शीतला उनकी रक्षा करती हैं।

PunjabKesari Sheetla ashtami upay

दूसरा उपाय है नकारात्मक विचारों से मुक्ति के लिए, अगर आपके दिमाग में अक्सर नकारात्मक विचार घूमते रहते हैं। आपको शीतला अष्टमी के दिन मातारानी की पूजा के बाद नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। नीम के पेड़ में जल देने के बाद सात बार परिक्रमा करें। इससे अंदर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।

तीसरा उपाय हैं बीमारियों से बचाव के लिए, इसके लिए शीतला अष्टमी के दिन पूजा के दौरान मां शीतला को हल्दी भी अर्पित करें। पूजा के बाद ये हल्दी परिवार के सदस्यों को लगाएं। खासकर बच्चों को जरूर लगाएं। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों और बच्चों की मौसमी रोगों के अलावा अन्य गंभीर बीमारियों से भी रक्षा होती है।

माता शीतला का वाहन गधा है। इस दिन गधे की सेवा जरूर करें। इसके अलावा माता का प्रसाद किसी कुम्हारनी को दें। ऐसा करने से आपकी पूजा सफल हो जाती है। इससे माता प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है व परिवार के संकट दूर होते हैं।

PunjabKesari Sheetla ashtami upay

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!