Swami Dayanand Story: दुश्मन को दोस्त बनाने के लिए स्वामी दयानंद जी से सीखें ये Technique

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 17 Jan, 2024 10:44 AM

swami dayanand story

स्वामी दयानंद सरस्वती गंगा तट पर ठहरे हुए थे। उनके साथ एक गुस्सैल साधु भी रुका हुआ था। एक दिन वह स्वामी जी से किसी बात पर नाराज हो गया।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Swami Dayanand Saraswati Story: स्वामी दयानंद सरस्वती गंगा तट पर ठहरे हुए थे। उनके साथ एक गुस्सैल साधु भी रुका हुआ था। एक दिन वह स्वामी जी से किसी बात पर नाराज हो गया। वह प्रतिदिन उनकी कुटिया के पास जाता और उन्हें गालियां देता, लेकिन स्वामी जी बुरा मानने की बजाय गालियां सुनकर मुस्कुरा देते थे। यह व्यवहार देखकर उनके भक्तों को बहुत आश्चर्य होता था। भक्त लोग कई बार आवेश में आकर साधु का अनिष्ट करने की सोचते तो स्वामी जी कहते कि एक न एक दिन उसे अपनी गलती का अहसास खुद हो जाएगा।

PunjabKesari Swami Dayanand Story

एक बार स्वामी जी के पास किसी ने फलों से भरी एक टोकरी भेजी। स्वामी जी ने उसमें से कुछ अच्छे-अच्छे फल निकाल कर उन्हें एक कपड़े में बांध कर अपने भक्त को उसे दे आने के लिए कहा। भक्त बेमन से साधु के पास पहुंचा और बोला ये फल स्वामी जी ने आपके लिए भेजे हैं। यह सुनते ही साधु क्रोध में आ गया। यह सुबह-सुबह किसका नाम ले लिया।

PunjabKesari Swami Dayanand Story

मुझे पता नहीं आज भोजन भी मिलेगा या नहीं ? चला जा, चला जा यहां से। ये फल मेरे लिए नहीं किसी और के लिए दिए होंगे। मैं तो उसे रोज गालियां देता हूं।

भक्त ने लौटकर सारा हाल बता दिया। उसकी बात सुनकर स्वामी जी बोले तुम अभी उनके पास जाओ और कहो कि आप गालियां नहीं देते, अमृत वर्षा करते हैं।

PunjabKesari Swami Dayanand Story

स्वामी जी चाहते हैं कि उसके कारण उसकी जो ऊर्जा क्षय होती है, उसकी भरपाई फल खाकर करें। भक्त ने साधु के पास वापस जाकर यह बात बताई। यह सुनकर साधु पर तो जैसे घड़ों पानी गिर गया। वह स्वामी जी के पास पहुंचा और उनके पैरों में गिर पड़ा। उसे अपने किए कार्यों पर बहुत शर्म आई एवं उसकी आंखों से पश्चाताप के आंसू निकल पड़े।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!