Movie Review: रोमांचक, प्रेरणादायक और दिल को छू जाने वाली कहानी है पतंगबाजी पर बनी पहली फिल्म Gabru Gang

Updated: 25 Apr, 2024 06:25 PM

gabru gang review in hindi

पढ़ें कैसी है पतंगबाजी प्रतियोगिता पर बनी फिल्म 'गबरू गैंग'...

फिल्म : गबरू गैंग (Gabru Gang)
कलाकार : अभिषेक दुहान (abhishek duhan), सृष्टि रोडे 
(Srishty Rode), अवतार गिल (avtar gill), आरती पुरी (aarti puri), अभिलाष कुमार (abhilash kumar), कंवलप्रीत सिंह (kanwalpreet singh)
निर्देशक: समीर खान
निर्माता: अशोक गोयनका (Ashok Goenka), आरती पुरी (aarti puri)
रेटिंग : 3 स्टार्स

 

Gabru Gang:सिनेमा और खेल का जुनून हर भारतीय की रग रग में बसता है और आप सोचें यदि फ़िल्म और स्पोर्ट्स का अद्भुत मिश्रण कर दिया जाए तो वह दर्शकों के लिए कितना मनोरंजनपूर्ण होगा। खेल-कूद जैसे विषय पर हालांकि हिंदी सिनेमा जगत में कई फिल्में बनी हैं। विशेषकर क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, दौड़ पर बेस्ड फिल्मों को ऑडिएंस का खूब प्यार भी मिला है। अब एक हिंदी फिल्म गबरू गैंग पतंगबाजी पर आधारित रिलीज हुई है। यह विश्व की पहली ऐसी फ़िल्म है, जो पतंगबाजी पर बेस्ड है। फ़िल्म की स्टोरी पंजाब की पृष्ठभूमि लिए हुए है।

 

PunjabKesari
कहानी
फिल्म में एक 8 साल का लड़का राजबीर सलूजा अपने दो दोस्तों अरशद और उदय के साथ प्रतिष्ठित पतंग प्रतियोगिता हाई-फ्लाई 1999 में प्रथम पुरस्कार जीतता है और 2011 तक पंजाब में नंबर वन बन जाता है। सर्वश्रेष्ठ टीम गबरू गैंग सबकी पसंदीदा बन जाती है। लेकिन किस्मत में कुछ और ही लिखा था और 2011 में राजबीर दिल्ली शहजादे टीम के हैरी से फाइनल में हार जाता है क्योंकि उसका ध्यान खेल से हटकर अंतिम दौर में एक लड़की की तरफ चला जाता है। उदय के साथ लड़ाई के बाद राजबीर खेल छोड़ देता है और गबरू गैंग को भंग कर देता है। लेकिन तकदीर राजबीर को एक बार फिर पतंग उड़ाने के लिए मजबूर करती है, जो कहानी का महत्वपूर्ण मोड़ है। 2019 हाई-फ्लाई एक बहुत बड़ा ब्रांड बन गया है और प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गई है जहां 29 राज्यों की 29 टीमें भाग लेंगी। गबरू गैंग को एकजुट होकर लंबी लड़ाई लड़नी पड़ेगी क्योंकि उन्हें पंजाब का प्रतिनिधित्व करने के लिए पहले स्थानीय टीमों को हराना होगा और फिर हाई फ्लाई 2019 फाइनल का कप जीतना होगा। इस स्पोर्ट्स ड्रामा में आगे क्या होता है इसके लिए आपको फ़िल्म देखनी होगी। 

 

एक्टिंग
सभी कलाकारो ने किरदारों के अनुरुप बढिया काम किया है। कलाकारों की नेचुरल एक्टिंग है। फिल्म में राजबीर का मुख्य किरदार अभिषेक दुहान ने बहुत ही अच्छी तरह अदा किया है। उन्होंने एक खिलाड़ी के जज़्बात को भरपूर ढंग से दर्शाया है।  और कुछ प्रभावी संवाद हैं जो आपको सीट से बांधकर रखने के लिए काफी हैं। बाकी कलाकारों ने भी पतंगबाजी के खेल को सही अंदाज से प्रस्तुत किया है। 

PunjabKesari
निर्देशन
फ़िल्म का कुशल निर्देशन समीर खान ने किया है और वह प्रशंसा के हकदार हैं कि उन्होंने इतने अच्छे स्पोर्ट्स ड्रामा को बखूबी हैंडल किया है। उन्होंने सभी कलाकारों से उम्दा अभिनय करवाया है और एक जरुरी व मनोरंजक सिनेमा बनाने में सफल रहे हैं। फ़िल्म हर आयु वर्ग को एंटरटेन करेगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!