Movie Review: देशभक्ति और वीरता को सलाम करती है Tejas, पायलट बन खूब जंची कंगना रनौत

Updated: 27 Oct, 2023 11:09 AM

kangana ranaut starrer tejas review in hindi

यहां पढ़ें कैसी है कंगना रनौत की 'तेजस'...

फिल्म  :  तेजस (Tejas)
निर्माता : रोनी स्क्रूवाला (Ronnie Screwvala)
निर्देशक : सर्वेश मेवाड़ा (Sarvesh Mewara)
कास्ट :  कंगना रनौत (Kangana Ranaut), अंशुल चौहान (Anshul Chauhan), वरुण मित्रा (Varun Mitra), आशीष विद्यार्थी (Ashish Vidyarthi), विशाक नायर (Vishak Nair)
रेटिंग   : 3.5

Tejas: महिला फाइटरों के बलिदानों को अक्सर वो पहचान नहीं मिल पाती, जिनकी वे असल में हकदार होती हैं। मौका आने पर देश के अपनी प्रति जान तक न्यौछावर करने वाली महिला ऑफिसर की शक्ति और जज्बे को 'तेजस' में दिखाया गया है। यह फिल्म महिला एयर फोर्स ऑफिसर ‘तेजस गिल’ के जीवन पर आधारित है, जो आज यानी  27 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। फिल्म एक ओर जहां इंडियन एयरफोर्स पायलट ‘तेजस गिल’ की बहादुरी का प्रदर्शन करती है, वहीं दूसरी तरफ यह भारत में बने फाइटर जेट ‘तेजस’ के जरिए इंडियन एयर फोर्स की ताकत का भी शानदार प्रदर्शन करती है।

कहानी
फिल्म की पृष्टभूमि वर्ष-2016 के इर्द-गिर्द की दिखाई गई है, जहां पाकिस्तान में आंतकवादी भारत के एक जासूस को पकड़कर उससे महत्वपूर्ण जानकारी निकालने की कोशिश करते हैं। इन उग्रवादियों के दस्ते को मार गिराने के लिए एक मिशन तैयार किया जाता है, जिसका नाम 'तेजस' रखा जाता है। इस मिशन के लिए भारत अपने ‘तेजस’ हवाई जेट्स को भेजता है, जिसे एयरफोर्स ऑफिसर तेजस गिल लीड करती हैं। भारत के लड़ाकू विमान और एयरफोर्स अधिकारी कैसे उग्रवादियों के दस्ते को नेस्तनाबूत करते हैं? इस दौरान उन्हें कैसी-कैसी परेशानियों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और क्या वे अपने मिशन में कामयाब होते हैं? यह सब जानने के लिए आपको सिनेमाघर में जाना पड़ेगा। फिल्म के बारे में इतना जरूर कहा जा सकता है कि यह फिल्म देश के हर नागरिक में देश भक्ति और वीरता की भावना भर देगी। फिल्म का एक्शन और थ्रिल भी सीटों पर बैठे रहने को मजबूर कर देगा।   

एक्टिंग
‘तेजस’ फिल्म का मुख्य और अहम किरदार है तेजस गिल, जिसे कंगना रनौत ने निभाया है। अपने नाम के अनुरूप ही यह किरदार बहादुरी और वीरता से भरा हुआ है। कंगना रनौत ने इस किरदार के साथ पूरा न्याय किया है। कंगना के बारे में यह मशहूर है कि वे जो कोेई भी किरदार निभाती हैं, उसमें पूरी तरह डूब कर अभिनय करती हैं। केंद्र किरदार होने के कारण पूरी फिल्म उनके कंधोंं पर टिकी है। उन्होंने हर भाव को बखूबी व्यक्त किया है। वे पूरी तरह से एयरफोर्स अधिकारी लगती हैं और एयरफोर्स की ड्रेस भी उन पर खूब जंची है। लगता है कि जैसे वे सचमुच में ही एयरफोर्स की अधिकारी हों। आशीष विद्यार्थी ने शानदार अभिनय किया है। वे मंझे हुए एक्टर हैं और डायलॉग डिलीवरी से लेकर हाव-भाव व्यक्त करने तक उन्होंने अपना 100 फीसदी दिया है। अन्य कलाकारों ने भी अपने-अपने किरदारों के साथ पूरा न्याय किया है। फिल्म में पूरी तरह कंगना छाई हुई हैं।

 

निर्देशन
‘तेजस’ फिल्म का निर्देशन सर्वेश मेवाड़ा ने किया है जो काफी अच्छा है। देश भक्ति के जज्बे को उन्होंने बखूबी पर्दे पर व्यक्त किया है। अपने हर कलाकार से उन्होंने बेहतरीन काम लिया है। फिल्म में देशकाल और वातावरण के हिसाब से भी हर चीज का पूरा ध्यान रखा गया है। फिल्म के डायलॉग संक्षिप्त, लेकर असरदार हैं । फिल्म कहीं से भी बेवजह खिंची हुई नहीं लगती, जो इसकी स्टीक एडिटिंग का परिचय देती है।  फिल्म में एक्शन कमाल का है और यहां उच्च स्तरीय वी.एफ.एक्स. का इस्तेमाल किया गया है, जो आकर्षक लगते हैं।

म्यूजिक 
फिल्म का संगीत शासवत सचदेव ने दिया है और फिल्म के गीत लिखे हैं कुमार, शासवत सचदेव और फोक-लोर ने। फिल्म का बैकग्राऊंड म्यूजिक शानदार और आकर्षक लगता है। फिल्म के गाने भी रिलीज से पहले ही काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। रशमीत कौर और शासवत सचदेव द्वारा गाया गीत ‘दिल है रांझणा’, अरिजित सिंह और शासवत सचदेवा द्वारा गाया गीत ‘सैय्यां वे’, हरिहरण और शासवत सचदेव द्वारा गाया गीत ‘रह जाओ न’, श्रेया घोषाल और शासवत सचदेवा द्वारा गाया गीत ‘रब की दुआ’ और और सिमरन चौधरी और शासवत सचदेव द्वारा गाया गीत ‘देह शिवा वर मोहे एहु शुभ कर्मण ते कबहुं नं डरूं’ काफी अच्छे गीत हैं जो पहले से ही चार्टबस्टर पर धूम मचा रहे हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!