Taj Review: ताज की खूनी कहानी में धर्मेंद्र और नसीरुद्दीन शाह की परफॉर्मेंस ने डाली जान

Updated: 02 Jun, 2023 11:59 PM

taj reign of revenge season 2 review in hindi

पहले सीज़न में मुगल सम्राट अकबर (नसीरुद्दीन शाह) अपनी सल्तनत के सिंहासन के लिए एक योग्य उत्तराधिकारी की तलाश में होते हैं

Web Series : 'ताज: डिवाइडेड बाय ब्लड (Taj: Reign Of Revenge Season 2) 
Cast : नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah),आशिम गुलाटी (Aashim Gulati), अदिति राव हैदरी (Aditi Rao Hydari), सौरसेनी मित्रा (Sauraseni Mitra), धर्मेंद्र (Dharmendra)
Director: रॉन स्कैल्पेलो (Ron Scalpello), अजय सिंह (Ajay Singh), विभु पुरी (Vibhu Puri), प्रशांत सिंह(Prashant Singh)
Rating : 3.5/5
OTT- ज़ी5 (ZEE5)

Taj: Reign Of Revenge Season 2 Review:  ताज: रेजिन ऑफ़ रिवेंज , 15 साल के लीप के साथ शुरू होता है।  पहले सीज़न में  मुगल सम्राट अकबर (नसीरुद्दीन शाह) अपनी सल्तनत के सिंहासन के लिए एक योग्य उत्तराधिकारी की तलाश में होते हैं । शेख सलीम चिश्ती (धर्मेंद्र) राजकुमार सलीम (आशिम गुलाटी) - को सिंहासन के असली उत्तराधिकारी के रूप में लाने की सलाह देते हैं, लेकिन  अकबर इस सलाह पर पुनर्विचार करने के प्रयास में  है क्योंकि  राजकुमार  सलीम अब अनारकली (अदिति राव हैदरी) का बदला लेने के  मकसद लिए एक विद्रोही बन गया है। दूसरी ओर, राजकुमार दानियाल (शुभम कुमार मेहरा) मुग़ल सिंहासन की  चाह रखते हैं  लेकिन उनके दिल में अपने भाई सलीम का डर है।

कहानी –

दूसरे सीज़न में मेहर-उन-निसा (सौरसेनी मित्रा), अली कुली मिर्ज़ा (रूहल्लाह काज़िम), राजकुमार सलीम के बेटे खुसरो (जियांश अग्रवाल) और खुर्रम (मितांश लुल्ला) सहित नए पात्रों को भी पेश किया गया है। जबकि पहले सीज़न में अकबर के तीन बेटों - शाह सलीम, शाह मुराद (ताहा शाह) और शाह दानियाल के रिश्ते  के साथ बहुत रक्तपात दिखाया  गया था, दूसरा सीज़न बदला लेने के लिए शाह सलीम की खोज, मेहर-उन के बारे में है। अगर संक्षेप में कहा जाये तो दूसरा सीजन दिखाता है की कैसे दरबारी और सलाहकार अपने पसंदीदा उत्तराधिकारी को सिंहासन पर बैठाने के लिए षड़यंत्र रचते रहते हैं और अपनी विचारधाराएं बनाते रहते हैं। यहाँ तक की हरम में रहने वाली रानियां भी अपने इर्द गिर्द के आदमियों पर इस सम्बन्ध में अपना प्रभाव दिखाने से पीछे नहीं हटती । दूसरे सीज़न में मेहर-उन-निसा (जिसे बाद में नूरजहाँ कहा जाएगा) को और परतें दी गई हैं। अली कुली मिर्जा से शादी करने से लेकर मल्लिका-ए-हिंदुस्तान बनने तक का उनका सफर उन्हें चमकने और स्क्रीन पर सुंदर दिखने के अलावा उन्हें बहुत कुछ करने का मौका देता है।

एक्टिंग –

नसीरुद्दीन शाह अपनी धमाकेदार एक्टिंग से शो में लगातार बने हुए हैं. वह एक बीमार पिता और एक वृद्ध सम्राट की चिंताओं को सूक्ष्म और बारीकियों  के साथ चित्रित करते  हैं । जिस तरह से वह अपने चरित्र के दोनों पहलुओं को संतुलित करने के लिए नाजुक ढंग से चलते हैं, वह कुछ ऐसा है जो केवल उनकी क्षमता के अभिनेता ही कर सकते हैं  है। शाह सलीम के रूप में आशिम गुलाटी की परफॉर्मेंस जबरदस्त हैं।

शुभम कुमार मेहरा ने शाह दनियाल के रूप में शानदार अभिनय किया है, एक विनम्र, ईश्वर से डरने वाले से सत्ता के भूखे राजकुमार में बदलने का रोल उन्होंने बखूबी निभाया है । संध्या मृदुल, ज़रीना वहाब और पद्मा दामोदरन जोधा बाई, सलीमा बेगम और रुकैया बेगम के रूप में भी अपने संबंधित पात्रों के दायरे में बढ़िया काम किया है । हालाँकि, सीज़न दो में, पद्म दामोदरन की रुकैया बेगम को एक शानदार भाग मिलता है और वह इसका सबसे अधिक लाभ उठाती है। जहां जियांश अग्रवाल खुसरो के रूप में बेहतरीन  लगते हैं, वहीं मितांश लुल्ला खुर्रम के रूप में अपनी भूमिका शानदार ढंग से  निभाते हैं।

डायरेक्शन

ताज - रेजिन ऑफ रिवेंज कुछ शानदार प्रदर्शनों और मुगल साम्राज्य के सबसे दिलचस्प अध्यायों को शानदार ढंग से चित्रित फिल्म है । यदि आपके पास राजघरानों के इतिहास और उनके इर्द गिर्द के षड्यंत्रों को जानने की जिज्ञासा है तो ताज का दूसरा सीजन आपके लिए है जो आपको एक थ्रिल और ड्रामा के साथ अपनी कुर्सी से बांधे रखेगा । लेकिन दुसरे सीजन का भरपूर आनंद आप तभी ले सकते हैं अगर आपने पहला सीजन देख रखा हो ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!