Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 30 Jul, 2024 11:24 AM

असफलताओं के बीच, चीन का वाणिज्यिक अंतरिक्ष उद्योग धीरे-धीरे वैश्विक मंच पर एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है। एक चीनी रॉकेट स्टार्ट अप को एक और लॉन्च विफलता का सामना क...
इंटरनेशनल न्यूज: असफलताओं के बीच, चीन का वाणिज्यिक अंतरिक्ष उद्योग धीरे-धीरे वैश्विक मंच पर एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है। एक चीनी रॉकेट स्टार्ट अप को एक और लॉन्च विफलता का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप वैश्विक मौसम पूर्वानुमान और भूकंप की भविष्यवाणी के लिए एक वाणिज्यिक समूह के हिस्से के रूप में तीन उपग्रहों का नुकसान हुआ। हाइपरबोला-1 - iSpace द्वारा निर्मित 24-मीटर (79 फीट) ऊंचा ठोस ईंधन वाला रॉकेट - हाल ही में सुबह उत्तर पश्चिमी चीन के गोबी रेगिस्तान में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से प्रक्षेपित किया गया।
उससे पहले, चीन को लैंड स्पेस द्वारा ज़ुके-2 Y2 रॉकेट के असफल प्रक्षेपण के साथ एक और झटका लगा। ये विफलताएं अलग-थलग घटनाएं नहीं हैं, फिर भी इनसे वाणिज्यिक अंतरिक्ष कंपनियों का उत्साह कम नहीं हुआ है। सरकारी समर्थन, निजी पूंजी और महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के मिश्रण का लाभ उठाते हुए, उद्योग पश्चिमी प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलने और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अपना प्रभुत्व स्थापित करने के लिए आक्रामक रूप से प्रयास कर रहा है। बीजिंग अब चाहता है कि उसका वाणिज्यिक क्षेत्र एलन मस्क के स्पेस एक्स जैसे प्रतिद्वंद्वियों की बराबरी करे।
जानकारी के अनुसार, युन्याओ एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी ने अगले साल तक अपने 90-उपग्रह युन्याओ-1 समूह को पूरा करने के लिए इस साल लगभग 40 उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना बनाई थी। जनवरी में तियानजिन डेली से युन्याओ एयरोस्पेस के एक प्रतिनिधि ने कहा, "हमारा समूह विदेशी एकाधिकार को तोड़ देगा और बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव देशों को उच्च-रिज़ॉल्यूशन, उच्च-सटीकता और सभी-स्तरीय मौसम निगरानी और भूकंप की पूर्व चेतावनी सेवाएँ प्रदान करेगा।" हालाँकि, इस आक्रामक प्रयास ने इसके अंतरिक्ष उपक्रमों की प्रतिस्पर्धी गतिशीलता, स्थिरता और भू-राजनीतिक निहितार्थों के बारे में गंभीर चिंताएँ पैदा की हैं।