टेक्सास सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात की अनुमति बहाल करने वाले आदेश पर रोक लगाई

Edited By Tanuja,Updated: 02 Jul, 2022 02:47 PM

texas supreme court stays order reinstating abortion permits

अमेरिका में टेक्सास सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार देर रात निचली अदालत के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें कहा गया था कि क्लीनिक गर्भपात करना जारी...

न्यूयार्कः अमेरिका में टेक्सास सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार देर रात निचली अदालत के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें कहा गया था कि क्लीनिक गर्भपात करना जारी रख सकते हैं। दरअसल, अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने रो बनाम वेड मामले से संबंधित फैसले को पलटते हुए गर्भपात कराने के महिलाओं के संवैधानिक अधिकार को निरस्त करने का फैसला सुनाया था, जिसके बाद से देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं।

 

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने विभिन्न प्रांतों को अपनी सुविधा के मुताबिक गर्भपात संबंधी कानून लागू करने का आदेश दिया था। हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका है कि टेक्सास के क्लीनिक जिन्होंने इस सप्ताह मरीजों को देखना फिर से शुरू किया था, वे फिर से अपनी सेवाएं बंद करेंगे अथवा नहीं। इस मामले पर अगली सुनवाई इस महीने के अंत में होनी है।

 

टेक्सास के क्लीनिक द्वारा गर्भपात कराने आए मरीजों को वापस भेजना, मरीजों को दोबारा समय देना और अब संभावित रूप से फिर से मरीजों के चिकित्सकों से मिलने के निर्धारित समय को रद्द कर देना - ये सभी चीजें एक सप्ताह के भीतर ही हुई हैं। इससे देश के लोगों में संशय की स्थिति बन गयी है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद करीब तीन करोड़ की आबादी वाले टेक्सास प्रांत में क्लीनिक ने गर्भपात करना बंद कर दिया था।  

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!