कोरोना में छोटी-सी गलती दे सकती है रिस्की हार्ट अटैक, Fortis Dr. Jaswal ने दी जरूरी जानकारी

Edited By Anjali Rajput,Updated: 01 Oct, 2020 12:38 PM

आज दुनियाभर में वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जा रहा है, जिसका मकसद लोगों को दिल की बीमारियों के प्रति जागरूक करना है। इसी सिलसिले में मोहाली...

आज दुनियाभर में वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जा रहा है, जिसका मकसद लोगों को दिल की बीमारियों के प्रति जागरूक करना है। इसी सिलसिले में मोहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल (Fortis Hospital Mohali) के डायरेक्ट और हैड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ. आर.के. जसवाल ने लोगों को दिल को स्वस्थ रखने के कुछ टिप्स दिए हैं। यह टिप्स खासकर उन लोगों के लिए हैं, जो दिल की बीमारियों से ग्रस्त हैं। चलिए आपको बताते हैं डॉ. जसवाल

हार्ट पेशेंट को कोरोना का अधिक खतरा

डॉ. जसवाल का कहना है कि कोरोना महामारी के दौर में दिल के रोगियों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए। कोरोना वायरस के काफी हद तक हार्ट पेशेंट से मिलते जुलते हैं, जैसे सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द, छाती में भारीपन होना। इन्हें डॉक्टरी भाषा में कोरोना मिमकर्स कहा जाता है।

PunjabKesari

डॉ. आर.के. जसवाल ने कोरोना पीरियड में जारी की जरूरी जानकारी

1. अगर ये लक्षण हाई इंटेसी में दिखाई दें तुरंत किसी अच्छे हॉस्पिटल में दिल का चेकअप करवाना चाहिए। 

2. वहीं वायरस इंफैक्शन के कारण दिल की आर्टरीज में सूजन आने की वजह से स्थिर प्लाक भी अस्थिर हो जाते हैं। इससे रिस्की हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

3. कोरोना महामारी में ज्यादातर हॉस्पिटल में बिस्तर, वेंटिलेटर और दवाईयों तक की कमी है। ऐसे में मरीज को चाहिए कि उस हॉस्पिटल में जाए जहां लेटेस्ट गैजेट्स, वर्ल्ड क्लॉस टेक्नॉलजी, हाईली एक्सपीरियंस ऑपरेटर हो, जो मुश्किल से मुश्किल हार्ट अटैक को भी हैंडल कर सके।

4. ध्यान रखें कि जिस हॉस्पिटल में आप जा रहे हैं, वहां इंफेक्शन कंट्रोल को लेकर सख्त प्रोटोकॉल यानि नियम हो।

PunjabKesari

दिल को स्वस्थ रखने के लिए डॉ. आर.के. जसवाल के टिप्स

1. डॉ. जसवाल का कहना है कि हार्ट अटैक से बचने के लिए समय-समय पर अपनी दवाइयां लेते रहें। एक दिन भी दवा लेने से हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाएगा। परिवार के सदस्यों को भी इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए कि पेशेंट समय पर दवा लें।
2. अपनी रूटीन के लिए घर में एक्स्ट्रा दवाएं रखें, ताकि आपातकालीन स्थिति उत्पन्न ना हो। इसके साथ ही किसी ऐसी मेडिकल स्टोर से टच में रहें जो आपको दवाओं की होम डिलीवरी कर सके।
3. इसके साथ ही रोजाना व्यायाम, योग करें क्योंकि इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम होता है।
4. ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर बढ़ने से भी हार्ट अटैक का खतरा रहता है इसलिए रूटीन से इनका चेकअप करें।
5. दिल के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना है। भोजन में फल, सब्जियां, नट्स, हाई प्रोटीन, व्हाइट एग और मीट आदि अधिक लें।
6. इसके अलावा ज्यादा मीठे, जंक व प्रोसेस्ड फूड्स से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!