संतरा या नींबू क‍िसमें होता है ज्‍यादा विटामिन सी, जानें क‍ौनसे फल  है ज्‍यादा हेल्‍दी

Edited By Auto Desk, Updated: 08 Apr, 2022 11:09 AM

orange or lemon which has more vitamin c

जब हम विटामिन सी से भरपूर फलों के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर संतरे और नींबू के बारे में सोचते हैं। दोनों ही सीट्रस फलों की श्रेणी में आते हैं। गर्मियां आते ही लोग उमस और थकान से बचने के ल‍िए इन एनर्जेटिक फलों के रस का सेवन करते हैं।

जब हम विटामिन सी से भरपूर फलों के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर संतरे और नींबू के बारे में सोचते हैं। दोनों ही सीट्रस फलों की श्रेणी में आते हैं। गर्मियां आते ही लोग उमस और थकान से बचने के ल‍िए इन एनर्जेटिक फलों के रस का सेवन करते हैं।

संतरे में शर्करा होने के कारण इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है, लेकिन नींबू में प्रोटीन, लिपिड और फाइबर अधिक होता है। दोनों में विटामिन सी का स्तर तुलनीय है। संतरे में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी9 के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक सहित अन्य फलों की तुलना में विटामिन और मिनरल की मात्रा अधिक होती है। दूसरी ओर, नींबू में अन्य फलों की तुलना में विटामिन बी6, आयरन और फास्फोरस का स्तर अधिक होता है। दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक, एंटी-कैंसर और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो संतरे और नींबू दोनों ही अत्यधिक फायदेमंद हो सकते हैं।

पोषण अंतर

संतरे में चीनी होने के कारण इनमें कैलोरी और कार्ब्स अधिक होते हैं, जबकि नींबू में प्रोटीन, लिपिड और फाइबर अधिक होता है। दोनों फल प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। जब ग्लाइसेमिक इंडेक्स की बात आती है, तो संतरे और नींबू दोनों, साथ ही अधिकांश खट्टे फल, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ माने जाते हैं। हालांकि नींबू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है, कनाडा के कच्चे संतरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 40 है। संतरे और नींबू के ग्लाइसेमिक प्रभाव पर पूर्ण पाठ यहां पाया जा सकता है।
PunjabKesari
कैलोरी

एक संतरे का वजन लगभग 131 ग्राम है। नींबू का आकार बहुत कम होता है, जिसका वजन केवल 58 ग्राम होता है। अगर आप लो-कार्ब या लो-कैलोरी डाइट पर हैं तो नींबू इन दो फलों में से एक बेहतर विकल्प है। कम वसा वाले आहार के लिए संतरा सबसे अच्छा विकल्प है।

एसिडिटी

संतरे की तुलना में नींबू का स्वाद खट्टा होता है। स्वाद में यह अंतर फल की अम्लता से निर्धारित होता है। संतरे में 1 प्रतिशत की तुलना में साइट्रिक एसिड सांद्रता के कारण नींबू की किस्मों की अम्लता 5 से 7 प्रतिशत तक होती है। संतरे का पीएच 3, 69, और 4, 34 के बीच होने का अनुमान है, जबकि नींबू का पीएच 2 और 2, 6 के बीच है। नींबू के रस में एक नींबू के समान पीएच होता है। इसलिए नींबू संतरे की तुलना में अधिक अम्लीय होते हैं।
PunjabKesari
विटामिन

संतरे में अन्य फलों की तुलना में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी9 की मात्रा अधिक होती है। विटामिन बी6 एकमात्र ऐसा विटामिन है जिसमें नींबू की मात्रा अधिक होती है। संतरे और नींबू में विटामिन डी, विटामिन के और विटामिन बी12 की कमी होती है।
PunjabKesari

विटामिन सी

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो उनमें मौजूद सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। नींबू और संतरे दोनों में लगभग समान मात्रा में विटामिन सी होता है, संतरे में थोड़ा अधिक होता है। संतरे और नींबू के छिलके या छिलके में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। दूसरी ओर, कच्चे नींबू के रस में संतरे के रस की तुलना में विटामिन सी अधिक होता है।
PunjabKesari
मिनरल्‍स

खनिज श्रेणी में संतरा भी सबसे ऊपर आता है। इनमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक की मात्रा अधिक होती है। दूसरी ओर, नींबू आयरन और फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं। नींबू में सोडियम भी होता है, हालांकि संतरे में नहीं होता है।

निष्कर्ष

दोनों रसों में भारी मात्रा में विटामिन होते हैं लेकिन संतरे के रस में नींबू के रस की तुलना में दोगुने खनिज और विटामिन होते हैं।

 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!