बच्ची से बैड टच करने वाले आरोपी को कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा....जानें क्या है पॉक्सो एक्ट में सजा?

Edited By Anu Malhotra,Updated: 11 Jul, 2024 07:37 AM

6 year old girl  20 years imprisonment bad touch

अदालत ने 6 साल की एक बच्ची से बैड टच करने के दोषी मदन निर्मल वासी गौतम नगर को 20 साल की कैद और 35 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। जुर्माना न देने पर 6 महीने की और कैद काटनी होगी।

नेशनल डेस्क:  अदालत ने 6 साल की एक बच्ची से बैड टच करने के दोषी मदन निर्मल वासी गौतम नगर को 20 साल की कैद और 35 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। जुर्माना न देने पर 6 महीने की और कैद काटनी होगी।

थाना बस्ती बावा खेल में 30 सितंबर, 2022 को मामला दर्ज किया गया था। बच्ची ने आरोप लगाया था कि अंकल ने उसके साथ बैड टच किया है। पुलिस ने पीड़िता की मेडिकल जांच करवाई थी। इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

आईपीसी की बैड टच धारा क्या है?
जानकारी के लिए बता दें कि (धारा 354ए आईपीसी) के अनुसार, यौन उत्पीड़न है: अवांछित स्पर्श या अन्य शारीरिक संपर्क। सेक्स या किसी अन्य यौन गतिविधि के बारे में पूछना या माँग करना। ऐसी टिप्पणियाँ करना जो यौन प्रकृति की हों।

 good touch bad touch क्या है?
अच्छे स्पर्श के उदाहरणों में गले मिलना, हाथ पकड़ना और हाई-फाइ शामिल हैं। ये स्पर्श आमतौर पर माता-पिता, देखभाल करने वालों या भरोसेमंद व्यक्तियों द्वारा दिए जाते हैं। 

bad touch: दूसरी ओर, bad touch में कोई भी शारीरिक संपर्क शामिल होता है जो बच्चे को असहज, डरा हुआ या धमकी भरा महसूस कराता है। इसके अलावा  यदि कोई व्यक्ति आपको गलत तरीके से छूने के लिए मजबूर करता है तो यह एक बुरा स्पर्श है। यदि कोई व्यक्ति आपसे किसी को न बताने के लिए कहता है तो यह एक बुरा स्पर्श है। यदि कोई व्यक्ति बताने पर आपको चोट पहुंचाने की धमकी देता है तो यह एक बुरा स्पर्श है।

क्या है पॉक्सो नियम?
POCSO नियम सीडब्ल्यूसी को जांच और परीक्षण प्रक्रिया के दौरान बच्चे की सहायता के लिए एक सहायक व्यक्ति प्रदान करने का अधिकार देते हैं। सहायता करने वाला व्यक्ति शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक कल्याण, चिकित्सा देखभाल, परामर्श और शिक्षा तक पहुंच सहित बच्चे के सर्वोत्तम हितों को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

पॉक्सो एक्ट में सजा क्या है?
किसी बच्चे को पोर्नोग्राफी के लिए इस्तेमाल करने पर 5 साल तक की कैद और जुर्माना भरना पड़ सकता है। यदि अपराध दोहराया जाता है, तो कारावास की अवधि 7 वर्ष तक बढ़ाई जा सकती है।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!