73वां स्वतंत्रता दिवसः जम्मू-कश्मीर में हुए बदलाव से वहां के निवासियों को मिलेगा लाभ- राष्ट्रपति

Edited By Yaspal,Updated: 14 Aug, 2019 07:55 PM

73rd independence day changes in j k will benefit the residents of the place

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि जम्मू -कश्मीर और लद्दाख में हाल में किये गये बदलावों से स्थानीय निवासियों को बहुत अधिक लाभ होगा और वे अब समानता को बढ़ावा देने वाले प्रगतिशील कानूनों और प्रावधानों का...

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि जम्मू -कश्मीर और लद्दाख में हाल में किये गये बदलावों से स्थानीय निवासियों को बहुत अधिक लाभ होगा और वे अब समानता को बढ़ावा देने वाले प्रगतिशील कानूनों और प्रावधानों का उपयोग कर सकेंगे।
PunjabKesari
कोंविद ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि जिस महान पीढ़ी के लोगों ने हमें आज़ादी दिलाई, उनके लिए स्वाधीनता, केवल राजनीतिक सत्ता को हासिल करने तक सीमित नहीं थी, बल्कि उनका उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति के जीवन और समाज की व्यवस्था को बेहतर बनाना भी था। इस संदर्भ में उन्हें विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए हाल ही में किए गए बदलावों से वहां के निवासी बहुत अधिक लाभान्वित होंगे।       
PunjabKesari
राष्ट्रपति ने कहा कि वहां के निवासी अब उन सभी अधिकारों और सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे जो देश के दूसरे क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को मिलती हैं। वे भी अब समानता को बढ़ावा देने वाले प्रगतिशील क़ानूनों और प्रावधानों का उपयोग कर सकेंगे। ‘शिक्षा का अधिकार' कानून लागू होने से सभी बच्चों के लिए शिक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।
PunjabKesari
‘सूचना का अधिकार' मिल जाने से, अब वहां के लोग जनहित से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे; पारंपरिक रूप से वंचित रहे वर्गों के लोगों को शिक्षा व नौकरी में आरक्षण तथा अन्य सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि ‘तीन तलाक' जैसे अभिशाप के समाप्त हो जाने से वहां की हमारी बेटियों को भी न्याय मिलेगा तथा उन्हें भयमुक्त जीवन जीने का अवसर मिलेगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!