Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Nov, 2025 11:51 AM

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी अपडेट सामने आई है। 22 नवंबर को दिल्ली में पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम (PRS Services Downtime) कुछ घंटों के लिए बंद रहेगा। रेलवे पुराने कोर स्विच को बदलकर नया सिस्टम लगाने जा रहा है, जिसके चलते 22 नवंबर रात 11:45 बजे से 23...
बिजनेस डेस्कः रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी अपडेट सामने आई है। 22 नवंबर को दिल्ली में पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम (PRS Services Downtime) कुछ घंटों के लिए बंद रहेगा। रेलवे पुराने कोर स्विच को बदलकर नया सिस्टम लगाने जा रहा है, जिसके चलते 22 नवंबर रात 11:45 बजे से 23 नवंबर सुबह 4:45 बजे तक कई अहम सुविधाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी।
इन सर्विसेस पर पड़ेगा असर
इस दौरान यात्री टिकट बुकिंग, टिकट कैंसिलेशन, करंट रिज़र्वेशन, चार्ट तैयार होना, PRS स्टेटस इनक्वायरी, इंटरनेट टिकटिंग, e-DR और PRIMS एप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। रेलवे ने यह काम नॉन-पीक आवर्स में करने का फैसला लिया है ताकि यात्रियों को कम से कम दिक्कत हो।
PRS क्यों है जरूरी?
PRS के जरिए यात्री कहीं से भी रिज़र्व और अनरिज़र्व टिकट बुक कर सकते हैं। यह सिस्टम रेलवे नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो डेटा को सुरक्षित और तेजी से प्रोसेस करता है। यही वजह है कि टिकट बुकिंग के लिए लंबी लाइनों की ज़रूरत नहीं रहती।
कोहरे का असर: इन रूटों की 24 ट्रेनें 3 महीने के लिए रद्द
उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के साथ-साथ कोहरे का असर तेज़ हो रहा है। देर रात और सुबह घने कोहरे के कारण ट्रेनें लगातार घंटों लेट हो रही हैं। ऐसे में रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए 24 ट्रेनों को 1 दिसंबर से 28 फ़रवरी तक के लिए रद्द कर दिया है।
इनमें पटना, अंबाला, प्रयागराज, अमृतसर, कामाख्या, कोलकाता, अजमेर, हावड़ा सहित कई प्रमुख रूटों की ट्रेनें शामिल हैं। इससे दिल्ली, पंजाब, यूपी, बिहार, बंगाल और असम के करोड़ों यात्रियों पर असर पड़ेगा।
28 ट्रेनों के रूट भी कम किए गए
कई ट्रेनें जो रोज़ चलती थीं, अब हफ्ते में केवल 2–4 दिन ही चलेंगी। जिन दिनों ये ट्रेनें चलेंगी, वे पुराने टाइम-टेबल के अनुसार ही चलेंगी।
यात्रा से पहले जरूर चेक करें
अगर आप दिसंबर से फरवरी के बीच यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो रेलवे की वेबसाइट या स्टेशन पर उपलब्ध कैंसिल ट्रेन लिस्ट ज़रूर चेक कर लें, ताकि टिकट कैंसिलेशन और रिफंड की परेशानी से बच सकें।