खतरे में यात्रियों की जान! एयर इंडिया ने 8 बार उड़ाया 'License expired' विमान, DGCA ने शुरू की जांच

Edited By Updated: 02 Dec, 2025 01:31 PM

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टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने एक बहुत बड़ी और खतरनाक लापरवाही की है। एयरलाइन ने एयरबस A320 को आठ बार उड़ाया, जिसका उड़ान भरने का लाइसेंस खत्म हो चुका था। इस गंभीर गलती से सैकड़ों यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई। इस बात का पता चलने के बाद...

नेशनल डेस्क: टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने एक बहुत बड़ी और खतरनाक लापरवाही की है। एयरलाइन ने एयरबस A320 को आठ बार उड़ाया, जिसका उड़ान भरने का लाइसेंस खत्म हो चुका था। इस गंभीर गलती से सैकड़ों यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई। इस बात का पता चलने के बाद aviation regulator DGCA ने तुरंत इस मामले की जांच शुरू कर दी है और एयर इंडिया पर भारी जुर्माना लग सकता है। यह घटना दिखाती है कि एयरलाइन अपनी सुरक्षा नियमों को गंभीरता से नहीं ले रही है।

आठ बार भरी उड़ान, फिर इंजीनियर को हुई चूक का पता

मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि 164 सीटों वाले airbus A320 विमान का लाइसेंस समाप्त हो चुका था, फिर भी इसने 24-25 नवंबर को लगातार 8 बार उड़ानें भरीं। इसकी जानकारी सामने आने के बाद तत्काल विमान को सेवा से हटा दिया। इसके बाद विमानन नियामक DGCA ने तुरंत इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

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गंभीर अपराध के लिए हो सकता है भारी जुर्माना

DGCA ही विमानों को उड़ान योग्यता प्रमाणपत्र जारी करता है, जिसका renewal हर साल यह सुनिश्चित करने के बाद किया जाता है कि विमान सुरक्षित है और उसका रखरखाव ठीक से किया गया है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि वैध लाइसेंस के बिना विमान का संचालन करना एक गंभीर अपराध माना जाता है। इसके लिए एयर इंडिया को भारी जुर्माना या शीर्ष अधिकारियों के निलंबन सहित कठोर कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। एयरलाइन ने कहा है कि उसने उन सभी लोगों को निलंबित कर दिया है जो वैध लाइसेंस के बिना विमान को उड़ान भरने देने के फैसले में शामिल थे। DGCA की जांच पूरी होने तक A320 विमान की उड़ान पर रोक लगा दी गई है।

बीमा और सुरक्षा पर उठे सवाल

इस घटना से एयरलाइन के लिए कई मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

 बीमा कवरेज का खतरा: लाइसेंस समाप्त होने के बावजूद उड़ान भरने से विमान का बीमा कवरेज अमान्य हो सकता है, जिससे एयरलाइन को Lessors के साथ भी परेशानी हो सकती है।

उड़ान सुरक्षा का उल्लंघन: एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "उड़ान योग्य प्रमाणित न होने वाले विमान का संचालन करके, एयरलाइन ने उड़ान सुरक्षा और यात्रियों की सुरक्षा को जोखिम में डाला है। यह एक गंभीर उल्लंघन है।"

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Safety culture पर उठे गंभीर सवाल

वरिष्ठ विमान इंजीनियरों ने बताया कि आधुनिक सॉफ्टवेयर के दौर में license renewal जैसे निर्धारित कार्यों को छोड़ना बहुत मुश्किल है। एयर इंडिया के पास इन कार्यों के लिए जिम्मेदार एक internal body (CAMO - सतत उड़ान योग्यता प्रबंधन संगठन) है। DGCA के एक निरीक्षक ने एयर इंडिया की सुरक्षा संस्कृति पर सवाल उठाते हुए कहा, "विमान का लाइसेंस समाप्त होने के बावजूद उसने 8 बार उड़ान भरी, यह एयरलाइन की सुरक्षा संस्कृति पर कई सवाल खड़े करता है।" DGCA ने इस घटना को Level 1 Violation के रूप में वर्गीकृत करने की संभावना जताई है। यह एयर इंडिया के उड़ान संचालन में आई खामियों की श्रृंखला में नवीनतम घटना है। इससे पहले एयरलाइन के सीईओ कैंपबेल विल्सन को भी पुर्जों की जीवन अवधि समाप्त होने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

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