DGCA ने IndiGo के सीईओ को थमाया कारण बताओ नोटिस, उड़ानों में देरी और कैंसिलेशन पर सख्त रुख

Edited By Updated: 06 Dec, 2025 10:44 PM

dgca issues show cause notice to indigo ceo

देश में इंडिगो की उड़ानों में लगातार हो रही देरी, कैंसिलेशन और ऑपरेशन में गड़बड़ियों के बीच एयरलाइन पर कार्रवाई शुरू हो गई है। शनिवार को एविएशन रेगुलेटर DGCA (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने इंडिगो के CEO पीटर एल्बर्स को शो-कॉज़ नोटिस जारी किया...

नेशनल डेस्कः देश में इंडिगो की उड़ानों में लगातार हो रही देरी, कैंसिलेशन और ऑपरेशन में गड़बड़ियों के बीच एयरलाइन पर कार्रवाई शुरू हो गई है। शनिवार को एविएशन रेगुलेटर DGCA (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने इंडिगो के CEO पीटर एल्बर्स को शो-कॉज़ नोटिस जारी किया है। उनसे 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा गया है कि आखिर इतना बड़ा ऑपरेशनल ब्रेकडाउन एयरलाइन में क्यों हो रहा है। DGCA ने साफ चेतावनी दी है कि अगर तय समय में जवाब नहीं मिला, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

5 दिन से जारी है उड़ानों की अव्यवस्था—यात्री बेहाल

यह कदम उस समय उठाया गया है जब इंडिगो की परेशानी लगातार पांचवें दिन भी जारी रही। आज ही 850 से ज्यादा उड़ानें रद्द हुईं, जिससे देशभर के एयरपोर्ट्स पर भारी अव्यवस्था फैल गई।

यात्रियों की समस्याएं:

यात्री सोशल मीडिया पर लगातार अपने अनुभव शेयर कर रहे हैं और एयरलाइन की कड़ी आलोचना कर रहे हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दिए कड़े निर्देश

मंत्रालय ने इंडिगो को कहा है कि सभी लंबित रिफंड रविवार शाम तक क्लियर करें।  जिन यात्रियों का बैगेज अलग हो गया है, उनका सामान 48 घंटों में वापस पहुंचाएं। खास “सपोर्ट और रिफंड फैसिलिटेशन सेल” बनाएं। जहां यात्री तुरंत अपनी शिकायतें दर्ज कर सकें और रियल-टाइम अपडेट पा सकें। इसके अलावा, इंडिगो के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्रालय के साथ बैठक की और बताया कि कैसे वे ऑपरेशन सामान्य करने की कोशिश कर रहे हैं।

Air India समूह ने बढ़ाया हाथ – फंसे यात्रियों को मिलेगी मदद

जब इंडिगो की सेवाएं प्रभावित हुईं, तब Air India और Air India Express ने यात्रियों की मदद के लिए कई कदम उठाए:

1. घरेलू उड़ानों में इकोनॉमी किराया सीमित (कैप) किया गया

ताकि बढ़ती मांग का फायदा उठाकर अधिक किराया न लिया जा सके।

2. टिकट बदलने और कैंसिल करने का एक बार का मुफ्त विकल्प

ऐसे यात्री जिनकी इंडिगो उड़ान रद्द या बहुत लेट है, वे आसानी से नई फ्लाइट चुन सकेंगे।

3.कॉल सेंटर और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त स्टाफ

ताकि ज्यादा यात्रियों को तुरंत सहायता मिल सके।

4.जहां संभव हो, इकोनॉमी यात्रियों को बिना अतिरिक्त शुल्क के ऊपरी क्लास में अपग्रेड करने की सुविधा

ताकि उपलब्ध सीटों का पूरा उपयोग हो सके।

5. अतिरिक्त उड़ानें भी चलाई जा रही हैं

ताकि फंसे हुए यात्री और उनका बैगेज जल्दी अपने गंतव्य पर पहुँच सकें।

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