'हर घर तिरंगा' का बनें हिस्सा और सरकार से पाएं सर्टिफिकेट, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

Edited By Seema Sharma,Updated: 04 Aug, 2022 03:56 PM

be a part of har ghar tricolor and get a certificate from the government

केंद्र सरकार देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को इस बार बेहद खास बनाने में जुटी हुई है। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए एक बहुत ही अलग तरह की पहल की है।

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को इस बार बेहद खास बनाने में जुटी हुई है। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए एक बहुत ही अलग तरह की पहल की है। केंद्र की तरफ से जो अभियान शुरू किया गया है उसका नाम रखा गया है ‘हर घर तिरंगा’। पीएम मोदी ने हर देशवासी से अपील की है कि 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराएं। झंडा फहराने वाले नागरिकों को सरकार की तरफ से प्रमाण पत्र मिलेगा।

 

हर घर तिरंगा अभियान और उसके प्रमाण पत्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नागरिकों को प्रदान करने के लिए harghartirang.com पर एक पोर्टल भी लॉन्च किया है। जो नागरिक अपने घर में तिरंगा फहराना चाहते हैं, वे अब रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और इसके लिए अपनी मान्यता प्राप्त कर सकते हैं। नागरिकों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पोर्टल पर एक झंडा लगाना होगा, ये नागरिक राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगा या तिरंगा फहराने के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त करने के योग्य होंगे।

 

हर घर तिरंगा कैम्पेन का उद्देश्य

इस अभियान का उद्देश्य, देशवासियों का उसके नेशनल फ्लैग के साथ पर्सनल रिश्ता जोड़ना है। भारतीय सरकार को यह महसूस हुआ कि देशवासियों का झंडे के साथ बहुत ही फॉर्मल रिश्ता है। देश के लिये देशभक्ति और भावनात्मक जुड़ाव महसूस करना जरूरी है, इसलिये हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) लॉन्च किया गया। जहां भारतीयों को 13 से 15 अगस्त के बीच राष्ट्रीय झंडा फहराने का मौका दिया जाएगा और उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

 

कैसे करें रजिस्टर

1. हर घर तिरंगा कैम्पेन (Har Ghar Tiranga Campaign) के लिये harghartiranga.com पर जाएं।
2. होमपेज पर दिये विकल्प पर टैप करें, जिसमें फ्लैग को पिन करने का विकल्प मिल रहा है.
3. वेबसाइट के लिए लोकेशन सर्विस को allow करें।
4. इसक बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. यहां अपना नाम और नंबर भरें।
5. अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करें।
6. विकल्प पर टैप करें।
7. अगर जरूरत हो तो लोकेशन एडजस्ट करें।
8. मैप में फ्लैग पिन हो जाएगा और इसे एक्नोलेज किया जाएगा।

 

कैसे डाउनलोड करें सर्टिर्केट

आप जैसे ही हर घर तिरंगा पोर्टल पर भारतीय झंडा पिन करेंगे, मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर की ओर से तुरंत ही सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। नागरिक पीएनजी फॉर्मेट में सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकता है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!