टूलकिट केस में दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 15 Feb, 2021 08:46 PM

big disclosure of delhi police in toolkit case

भारत इस साल हवा से हवा में 160 किमी की दूरी से मार गिराने की क्षमता के सात अस्त्र मार्क 2 मिसाइल का परीक्षण करेगा। इसके साथ ही भारत पाकिस्तान के साथ-साथ चीन से आगे निकल जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 टीके तैयार करने...

नेशनल डेस्क: टूलकिट केस में दिल्ली पुलिस ने आज बड़ा खुलासा किया है। पुलिस ने जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि को बेंगलुरू से गिरफ्तार को लेकर दिल्ली पुलिस ने आज प्रेस कांफ्रेस की। दिल्ली पुलिस ने बताया कि यह टूलकिट बेहद ही सुनियोजित तरीके से बनाया गया है। इसी बीच, पश्चिम बंगाल में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और उससे पहले राजनीतिक पार्टियां काफी सक्रिय हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह एक बार फिर से बंगाल के मैदान में उतरने वाले हैं। वहीं, अब डिफेंस रिसर्च एवं डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) द्वारा बनाए जा गए देसी ड्रोन रुस्तम-2 की तकनीक को भी अपग्रेड कर दिया गया है। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

भारत की छवि को नुकसान पहुंचाने की थी साजिश

किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी टूलकिट सोशल मीडिया पर साझा करने में संलिप्तता के आरोप में जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि को बेंगलुरू से गिरफ्तार को लेकर दिल्ली पुलिस ने आज प्रेस कांफ्रेस की। इसमें बताया गया कि दिल्ली पुलिस ने बताया कि यह टूलकिट बेहद ही सुनियोजित तरीके से बनाया गया है। इसमें किस तरह से किसान आंदोलन को समर्थन देना है उसकी पूरी जानकारी थी। दिल्ली पुलिस ने बताया है कि दिशा ने टूलकिट को व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर शेयर किया। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई गई। टूलकिट को विश्वस्तर पर फैलाने साजिश थी। 

मिशन बंगाल: 22 फरवरी को PM मोदी की हुगली में रैली
पश्चिम बंगाल में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और उससे पहले राजनीतिक पार्टियां काफी सक्रिय हो गई हैं। जहां ममता बनर्जी अपनी सत्ता बचाने में इन दिनों जद्दोजहद कर रही हैं वहीं भाजपा बंगाल में कमल खिलाने में जुटी हुई है। बंगाल की कमान खुद गृह मंत्री अमित शाह संभाले हुए हैं। अमित शाह कई बार बंगाल दौरा कर चुके हैं और दावा कर चुके हैं कि इस बार राज्य में भाजपा की सरकार बनेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह एक बार फिर से बंगाल के मैदान में उतरने वाले हैं।

स्वदेशी रुस्तम-2 को डीआरडीओ ने बनाया और 'घातक'
पिछले लंबे वक्त से चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते काफी तनावपूर्ण रहे हैं। सेना लगातार मिसाइलों, हथियारों को और घातक बना रही है, जिससे किसी भी समय जरूरत पड़ने पर दुश्मन देशों के छक्के छुड़ाए जा सकें। अब डिफेंस रिसर्च एवं डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) द्वारा बनाए जा गए देसी ड्रोन रुस्तम-2 की तकनीक को भी अपग्रेड कर दिया गया है। इसके बाद ड्रोन पहले की तुलना में और अधिक मारक हो गया है।

25 फरवरी को तमिलनाडु का दौरा करेंगे पीएम मोदी
आगामी तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 फरवरी को यहां एक चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। तमिलनाडु के भाजपा अध्यक्ष एल मुरुगन ने सोमवार को यह जानकारी दी। राज्य के पश्चिमी क्षेत्र के 12 जिलों के वरिष्ठ नेताओं और पार्टी कार्यसमिति के सदस्यों के साथ एक बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जनसभा के स्थान और समय की जानकारी जल्द ही घोषित की जाएगी।

भारत 160 KM की दूरी से दुश्मनों को मिसाइल से मार गिराएगा
भारत इस साल हवा से हवा में 160 किमी की दूरी से मार गिराने की क्षमता के सात अस्त्र मार्क 2 मिसाइल का परीक्षण करेगा। इसके साथ ही भारत पाकिस्तान के साथ-साथ चीन से आगे निकल जाएगा। अस्त्र मार्क-2 मिसाइल विजिबल रेंज से बाहर भी दुश्मनों के विमान को निशाना बनाने में कारगर साबित होगी। अस्त्र मार्क 2 की यह रेंज भारत को अपने प्रतिदंद्वियों से बढत दिलाएगी। जो भारत के लड़ाकू विमानों को और घातक बनाएगा।

सातवीं बार अजमेर शरीफ दरगाह के लिए भेजी चादर
पीएम नरेंद्र मोदी ने अजमेर शरीफ दरगाह पर चादर भेजने की अपनी ‘परंपरा’ को जारी रखते हुए दरगाह के लिए चादर भेजी है। पीएम मोदी की ओर से अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी यह चादर चढ़ाएंगे। पीएम मोदी ने यह चादर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स पर होने वाले कार्यक्रम के लिए भेजी है। इससे पहले भी वह छह बार अजमेर शरीफ दरगाह के लिए चादर भेज चुके हैं। पिछले साल फरवरी में भी उन्होंने चादर भेजी थी। पिछली बार भी नकवी को चादर सौंपी गई थी, जिसे उन्होंने 25 फरवरी 2020 को जाकर अजमेर शरीफ दरगाह पर चढ़ाया था।

18-19 कंपनियां कोविड टीका तैयार करने में जुटी
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 टीके तैयार करने में 18-19 टीका कंपनियां जुटी हैं और वे नैदानिक ​​परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने संवाददातओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगले दो-तीन हफ्तों में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण शुरू किया जाएगा। हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 टीकों को लेकर 18-20 कंपनियां प्रयासरत हैं और वे परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं।

सिर्फ बिल वापसी का नारा लगाया है, अभी गद्दी वापसी का नारा नहीं लगा
कृषि कानूनों पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार ज्यादा दिमाग खराब ना करे। उन्होंने कहा कि अभी तो किसानों ने कानून वापसी का नारा लगाया है, गद्दी वापसी का नारा नहीं लगाया। इसलिए केंद्र हमारी बात मान जाए। टिकैत ने कहा, सरकार आप बनाते रहो, चलाते रहो, जो करना है करो लेकिन आप हमारे काम करते रहो। सरकार किसी की भी हो, हम सरकार से किसानों के लिए पॉलिसी पर बात करेंगे।

दो लोगों के विकास के लिए जनता से हो रही लूट
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मोदी सरकार को घेरने के लिए एक भी मौका नहीं छोडना चाहते हैं। अब एक बार फिर उन्होंने महंगाई को लेकर सरकार को आड़े हाथों लिया। राहुल गांधी ने साेमवार को ट्वीट कर लिखा कि जनता से लूट, सिर्फ़ ‘दो’ का विकास। उन्हाेंने रसोई गैस की बढ़ती कीमत पर कटाक्ष करते हुए इसे जनता से लूट बताया है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच रसोई गैस सिलेंडर  के दामों में भी बड़ा इजाफा हुआ है।

व्हाट्सऐप और फेसबुक पर SC सख्त, नोटिस जारी कर कहा- प्राइवेसी की रक्षा करना हमारा कर्तव्य
भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उच्चतम न्यायालय सख्त दिखाई दे रहा है। इसीके तहत कोर्ट ने साेमवार को यूरोपीय उपयोगकर्ताओं की तुलना भारतीयों के लिए निजता के कम मानकों का आरोप लगाने वाली याचिका पर फेसबुक और व्हाट्सऐप को नोटिस जारी किया है।  कोर्ट ने वॉट्सऐप से कहा कि, ये हमारा अधिकार है कि हम यूजर्स की प्राइवेसी की रक्षा करें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!