जन्मदिन पर लड़की की जान लेने वाले 'केक' के अंदर मिला सिंथेटिक स्वीटनर:  blood sugar को बढ़ाता है

Edited By Anu Malhotra,Updated: 22 Apr, 2024 02:23 PM

cake death punjab girl artificial sweetener  chocolate cake

पंजाब की 10 वर्षीय लड़की की मौत से जुड़ा केक को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि केक को कृत्रिम मिठास की उच्च मात्रा के साथ पकाया गया था। 24 मार्च को लड़की के जन्मदिन के लिए पटियाला की एक बेकरी से ऑनलाइन ऑर्डर किया गया चॉकलेट...

नेशनल डेस्क:  पंजाब की 10 वर्षीय लड़की की मौत से जुड़ा केक को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि केक को कृत्रिम मिठास की उच्च मात्रा के साथ पकाया गया था। 24 मार्च को लड़की के जन्मदिन के लिए पटियाला की एक बेकरी से ऑनलाइन ऑर्डर किया गया चॉकलेट केक खाने के बाद उसका पूरा परिवार बीमार पड़ गया। 

जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डीएचओ डॉ. विजय जिंदल ने बताया कि केक का एक नमूना परीक्षण के लिए एकत्र किया गया था और रिपोर्ट से पता चला है कि इसे पकाने के लिए उच्च मात्रा में सैकरीन, एक मीठा स्वाद वाला सिंथेटिक यौगिक, का इस्तेमाल किया गया था। जबकि भोजन और पेय पदार्थों में थोड़ी मात्रा में सैकरीन का उपयोग किया जाता है, इसका उच्च स्तर आपके blood sugar के स्तर को तेजी से बढ़ा देता है।

अधिकारियों ने कहा कि बेकरी के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना लगाया जा सकता है. बेकरी के मालिक के खिलाफ पहले ही एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए एक वीडियो में, मानवी को अपनी मृत्यु से कुछ घंटे पहले केक काटते और अपने परिवार के साथ जश्न मनाते देखा जा सकता है। 

केक काटने के कुछ घंटों बाद, उनकी छोटी बहन सहित उनका पूरा परिवार बीमार पड़ गया। उसके दादा ने कहा, लड़कियों को उल्टियां होने लगीं और मानवी ने मुंह सूखने और प्यास लगने की शिकायत की। जब उसकी मौत हो गई तो परिवार वाले उसे अस्पताल ले गए। उन्होंने बताया कि उसे ऑक्सीजन पर रखा गया लेकिन कुछ ही देर बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया। परिवार का आरोप है कि 'केक कान्हा' से ऑर्डर किए गए चॉकलेट केक में जहरीला पदार्थ था।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!