चीन से लौटे लोग ऑब्जर्वेशन में रखे, वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए इशारे का इंतजार

Edited By Tanuja,Updated: 28 Jan, 2020 10:53 AM

coronavirus govt decides to prepare for evacuation of indians

चीन में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। वहां अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें हुबेई प्रांत में सबसे ज्यादा 76 लोग मारे गए...

 इंटरनेशनल डेस्कः चीन में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। वहां अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें हुबेई प्रांत में सबसे ज्यादा 76 लोग मारे गए। चीन से भारत वापस लौटे लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। वुहान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर लौटे राजस्थान के एक छात्र को कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका के बाद जयपुर में भर्ती कराया गया है। हैदराबाद में चीन से लौटे चार लोगों को और बिहार के एक युवती को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि छात्र को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। जांच के लिए पुणे स्थित लेबोरेटरी में सैंपल भेजे गए हैं।

PunjabKesari

एयर इंडिया का जंबो जेट तैयार
इधर, वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया ने अपना जंबो जेट तैयार रखा है। सरकार का निर्देश मिलते ही भारतीयों को निकालने की कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि राज्य के चार जिलों में 18 लोग चीन से लौटे हैं। संबंधित जिला प्रमुखों और चिकित्सा अधिकारियों को 28 दिनों तक उन्हें निगरानी में रखने का निर्देश दिया गया है। शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से देश के विभिन्न हवाई अड्डों के अंतरराष्ट्रीय टर्मिनलों पर स्क्रीनिंग सुविधा उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया।

PunjabKesari

139 उड़ानों में करीब 29 हजार यात्रियों की जांच
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में दिल्ली, मुबई, कोलकाता समेत 7 हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। रविवार तक 139 उड़ानों में करीब 29 हजार यात्रियों की जांच की जा चुकी है। इस बीच एयर इंडिया ने कहा है कि उसका जंबो जेट वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए तैयार है। एक अधिकारी ने कहा- कोरोनावायरस के खतरे के बीच चीन के वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए हमने एक बोइंग 747 तैयार रखा है। हम इस बारे में सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे है।

PunjabKesari

हुबेई यूनिवर्सिटी में फंसे भारतीय छात्रों की मुश्किलें बढ़ीं
वुहान में लगभग 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं। नए साल की छुट्टियों पर ज्यादातर भारत आ गए थे। गुजरात के शशि कुमार जैमन ने पीएमओ और अमित शाह के दफ्तर को ट्वीट किया कि हुबेई यूनिवर्सिटी में करीब फंसे 300 भारतीय छात्रों की मुश्किलें बढ़ गई है.फंसे हैं। इनमें 100 गुजरात के हैं और इन्हीं में से एक उनकी बेटी श्रेया है। शशि कुमार ने सरकार से इन छात्रों को वापस लाने के लिए जरूरी कदम उठाने की अपील की है। वुहान यूनिवर्सिटी की एक मेडिकल स्टूडेंट के पिता कुमारन जे के मुताबिक, वहां फंसे छात्रों का खाने-पीने का सामान खत्म हो रहा है। यातायात के साधनों के साथ दुकानें बंद हैं। लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। छात्र जब वुहान से निकलने की कोशिश में थे, तभी ट्रांसपोर्ट सेवाएं बंद कर दी गईं।

 

भारतीयों के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर जारी
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास सभी नागरिकों की सेहत पर नजर रखे हुए है। उन्होंने हालात की ताजा जानकारी के लिए दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह भी दी है। इस बीच बीजिंग में भारतीयों के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर 24 घंटे भारतीयों के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

PunjabKesari

चीन के 16 से ज्यादा शहर लॉकडाउन
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को कहा कि चीन में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 769 नए मामले दर्ज किए गए। अब तक 2744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 5,794 संदीग्ध मामले हैं। चीन ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए वुहान शहर को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। 16 अन्य शहरों में भी सार्वजनिक यातायात सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यानी यहां से कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं जा सकता।

 

पूरी दुनिया चपेट में
हांगकांग में 6, मकाउ में 5, ताइवान में 3 और एशियाई भाग में 24 जबकि यूरोप में 3 और उत्तरी अमेरिका में 5 मामलों की पुष्टि की गई है। इसके अलावा थाईलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया में भी वायरस के संदिग्धों की पुष्टि हुई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!