राज्यसभा में उठी न्यूज प्रिंट पर शुल्क वापस लेने की मांग

Edited By Yaspal,Updated: 11 Jul, 2019 11:41 PM

demand for withdrawal of fee on news print arising in rajya sabha

राज्यसभा में केरल से निर्दलीय सदस्य एमपी वीरेन्द्र कुमार ने आम बजट में अखबारी कागज पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत लगाये जाने के प्रावधान को वापस लेने की बृहस्पतिवार को मांग करते हुए कहा कि इस कदम से पहले ही मुश्किलों में घिरे...

नई दिल्लीः राज्यसभा में केरल से निर्दलीय सदस्य एमपी वीरेन्द्र कुमार ने आम बजट में अखबारी कागज पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत लगाये जाने के प्रावधान को वापस लेने की बृहस्पतिवार को मांग करते हुए कहा कि इस कदम से पहले ही मुश्किलों में घिरे प्रिंट मीडिया पर दबाव बढ़ेगा। राज्यसभा में आम बजट पर हुयी चर्चा में भाग लेते हुए वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि न्यूज प्रिंट पर लगायी गयी सीमा शुल्क की यह सबसे अधिक दर है।

प्रिंट मीडिया उद्योग पर होगा असर
कुमार ने कहा कि इससे प्रिंट मीडिया उद्योग पर नकारात्मक असर होगा। उन्होंने दलील दी कि सीमा शुल्क बढ़ने से प्रकाशन की लागत बढ़ने के कारण विभिन्न कारणों से आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे छोटे और मध्यम दर्जे के अखबारों का घाटा न सिर्फ बढ़ेगा बल्कि इनके समक्ष बंद होने का खतरा भी गहरा जायेगा।

2009 तक नहीं लगता था प्रिंट कागज पर शुल्क
कुमार ने कहा कि 2009 तक अखबारी कागज पर सीमा शुल्क नहीं लगता था। इसे अब तक के सर्वाधिक, 10 प्रतिशत के स्तर पर लाने के बहुआयामी प्रभाव होंगे। उन्होंने कहा कि इससे घरेलू स्तर पर अखबारी कागज का उत्पादन बढ़ाने की मजबूरी के कारण अधिक पेड़ों की कटाई होगी जिससे पर्यावरण का संकट गहरायेगा। साथ ही घरेलू कागज की गुणवत्ता बहुत अच्छी नहीं होने के कारण अखबारों के प्रकाशन की गुणवत्ता भी प्रभावित होगी।

कुमार ने बजट में केरल की अनदेखी किये जाने का आरोप लगाते हुये कहा केन्द्र सरकार ने पिछले साल राज्य में आयी प्राकृतिक आपदा से हुये नुकसान की भरपायी और पुनर्निर्माण के लिये अतिरिक्त सहायता देने की केरल सरकार की मांग को दरकिनार कर दिया। बाद में भाकपा के बिनॉय विस्मव ने भी विशेष उल्लेख के जरिये यह मुद्दा उठाते हुये कहा कि इससे अखबार उद्योग पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। उन्होंने सरकार से इस बजटीय प्रावधान को वापस लेने की मांग की।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!