Flight Crisis: दिल्ली–मुंबई हवाई किराया 20 हजार के पार! 150 से अधिक फ्लाइट्स अचानक कैंसिल, एयरपोर्ट्स पर हड़कंप

Edited By Updated: 04 Dec, 2025 09:24 AM

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दिल्ली से मुंबई जैसे व्यस्त रूट पर आम दिनों में मिलने वाला किराया अचानक आसमान छू रहा है। उड़ानों की भारी देरी, रद्दीकरण और एयरलाइंस के भीतर चल रही ऑपरेशनल परेशानियों का सीधा असर अब टिकट कीमतों पर दिख रहा है—दिल्ली–मुंबई हवाई किराया  20,000 रुपये से...

नेशनल डेस्क: दिल्ली से मुंबई जैसे व्यस्त रूट पर आम दिनों में मिलने वाला किराया अचानक आसमान छू रहा है। उड़ानों की भारी देरी, रद्दीकरण और एयरलाइंस के भीतर चल रही ऑपरेशनल परेशानियों का सीधा असर अब टिकट कीमतों पर दिख रहा है—दिल्ली–मुंबई हवाई किराया  20,000 रुपये से भी ऊपर पहुंच गया है।

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन ऑपरेशनल गड़बड़ियों के ऐसे जाल में फंस गई है, जिसने यात्रियों के सफर को दो दिनों से बुरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया है। हर बड़े एयरपोर्ट पर लोग टिकट लेकर खड़े हैं, लेकिन उड़ानें या तो रद्द हो रही हैं या फिर घंटों की देरी से उड़ रही हैं।

दो दिनों में 200 से ज्यादा उड़ानें रद्द
मंगलवार और बुधवार को इंडिगो की 150 से अधिक फ्लाइट्स अचानक कैंसिल कर दी गईं। बुधवार को ही कई प्रमुख शहरों में उड़ानें इस प्रकार बाधित रहीं—
बेंगलुरु: 42 फ्लाइट रद्द
दिल्ली: 38
मुंबई: 33
अहमदाबाद: 25
हैदराबाद: 19
इंदौर: 11
कोलकाता: 10
कुल मिलाकर दो दिनों में 200 से ज्यादा उड़ानें प्रभावित हुईं और सैकड़ों में देरी दर्ज की गई।

यात्रियों का धैर्य जवाब, एयरपोर्ट्स पर अफरातफरी
उड़ानें अचानक रुकने से देशभर के एयरपोर्ट्स पर भारी भीड़ जमा हो गई। कहीं लोग टिकट काउंटर पर बहस करते दिखे, तो कहीं परिवारों को लंबी कतारों में फंसा देखा गया। इंडिगो ने एक बयान जारी करते हुए असुविधा पर खेद जताते हुए कहा कि स्थिति मौसम, सिस्टम से जुड़े तकनीकी अड़चनों और स्टाफ नियमों में आए बदलाव के चलते बिगड़ी है। कंपनी का दावा है कि अगले 48 घंटों में संचालन सामान्य करने की कोशिश की जा रही है। उधर, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने पूरे मामले की रिपोर्ट तुरंत मांगी है—कंपनी से पूछा गया है कि संकट क्यों पैदा हुआ और इससे निपटने की रणनीति क्या है।

एफडीटीएल नियमों का नया दौर बना मुसीबत की जड़
फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) के नए चरण के लागू होने के बाद क्रू की उपलब्धता अचानक कम हो गई। परिणामस्वरूप कई विमान एयरपोर्ट्स पर खड़े हैं लेकिन उड़ाने के लिए आवश्यक क्रू उपलब्ध नहीं। इंडिगो ने स्वीकार किया कि देरी और रद्दीकरण दोनों ही बड़ी मात्रा में हो रहे हैं, साथ ही तकनीकी दिक्कतें और टर्मिनल पर भीड़ ने परेशानी को और बढ़ा दिया है।

इंडिगो की राहत योजना
एयरलाइन का कहना है कि:
रद्द हुई उड़ानों के यात्रियों को दूसरी फ्लाइट में शिफ्ट किया जा रहा है
चाहें तो पूरा रिफंड दिया जा रहा है
देरी वाली उड़ानों के यात्रियों को सहायता टीमें मदद पहुंचा रही हैं
कंपनी ने दोहराया कि यात्रियों की सुरक्षा और भरोसा उसकी पहली प्राथमिकता है।
साथ ही इंडिगो ने सलाह दी है कि यात्रियों को घर से निकलने से पहले अपनी फ्लाइट की नवीनतम स्थिति जांच लेनी चाहिए, ताकि एयरपोर्ट पर भीड़ और अतिरिक्त परेशानी से बचा जा सके।

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