इस नए साल में, अपने घिसे-पिटे पुराने पासवर्ड छोड़ने का लें संकल्प

Edited By Hitesh,Updated: 03 Jan, 2022 01:24 PM

in this new year resolve to give up your worn out passwords

नए साल के मौके पर लिए जाने वाले अधिकांश संकल्पों में कुछ न कुछ बदलने की बात होती है। कभी अपनी दिनचर्या तो कभी अपनी जीवन शैली। लेकिन इस साल, अपने पासवर्ड को भी बदलने करने पर विचार क्यों न करें? हम सभी में चीजों को टालने की आदत होती है, फिर भी हम में...

नेशनल डेस्क: नए साल के मौके पर लिए जाने वाले अधिकांश संकल्पों में कुछ न कुछ बदलने की बात होती है। कभी अपनी दिनचर्या तो कभी अपनी जीवन शैली। लेकिन इस साल, अपने पासवर्ड को भी बदलने करने पर विचार क्यों न करें? हम सभी में चीजों को टालने की आदत होती है, फिर भी हम में से बहुत से लोग वैसे भी ऐसा करते हैं: पुराने पासवर्ड का उपयोग करते रहना, उन्हें कभी नहीं बदलना, या उन्हें हमारे मॉनिटर पर स्टिकी नोट्स पर लिखना। हम सुविधा के नाम पर अच्छे पासवर्ड चुनने की सलाह को नियमित रूप से अनदेखा कर देते हैं। सामान्य नाम या शब्दों वाले छोटे पासवर्ड चुनने से परेशानी होने की संभावना है। कंप्यूटर का उपयोग करके हैकर्स अक्सर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले शब्दों की लंबी सूची के माध्यम से किसी व्यक्ति के पासवर्ड का अनुमान लगा सकते हैं। सबसे लोकप्रिय विकल्प समय के साथ बहुत कम बदले गए हैं, और इनमें संख्यात्मक संयोजन जैसे ‘‘123456'' (लगातार पांच वर्षों का सबसे आम पासवर्ड), ‘‘लव'', कीबोर्ड पैटर्न जैसे ‘‘क्वर्टी'' और, शायद सबसे हास्यास्पद रूप से ‘‘पासवर्ड'' शब्द (या इसका पुर्तगाली अनुवाद, ‘‘सेन्हा'')शामिल हैं।

विशेषज्ञों ने लंबे समय से पासवर्ड में शब्दों, स्थानों या नामों के उपयोग के खिलाफ सलाह दी है, हालांकि आप ऊपरी और निचले अक्षरों के मिश्रण के साथ घटकों को क्रम में जोड़कर इस प्रकार के पासवर्ड को मजबूत कर सकते हैं। जटिल नियम अक्सर उपयोगकर्ताओं को एक शब्द या वाक्यांश चुनने के लिए प्रेरित करते हैं और फिर संख्याओं और प्रतीकों (जैसे ‘‘पीए33डब्ल्यू9आरडी!'') के साथ अक्षरों को प्रतिस्थापित करते हैं, या एक परिचित पासवर्ड (‘‘पासवर्ड 12'') में अंक जोड़ते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसा करते हैं इसलिए ये तकनीकें वास्तव में पासवर्ड को मजबूत नहीं बनाती हैं। एक या दो शब्द से शुरू करना बेहतर है जो इतना सामान्य नहीं है, और सुनिश्चित करें कि आप चीजों को प्रतीकों और विशेष वर्णों के बीच में मिलाते हैं। उदाहरण के लिए, ‘‘विनिंग जिराफ़'' को ‘‘डब्ल्यू1एनसी1एनजी_!जी1आरएएफएफ3'' के रूप में अनुकूलित किया जा सकता है।

इन सुरक्षित पासवर्डों को याद रखना कठिन हो सकता है, इस हद तक कि आपको उन्हें लिखना पड़ सकता है। यह ठीक है, जब तक आप नोट को कहीं सुरक्षित रखते हैं (और निश्चित रूप से आपके मॉनिटर से चिपका कर नहीं)। पासवर्ड का पुन: उपयोग करना एक और सामान्य और सबसे बड़ी में से एक त्रुटि है । पिछले डेटा लीक, जैसा कि 2012 में लिंक्डइन को झेलना पड़ा, इसका मतलब है कि अरबों पुराने पासवर्ड अब साइबर अपराधियों के बीच घूम रहे हैं। इसने ‘‘क्रेडेंशियल स्टफिंग'' नामक एक प्रथा को जन्म दिया है - एक स्रोत से लीक हुआ पासवर्ड लेना और इसे अन्य साइटों पर आज़माना। यदि आप अभी भी एक से अधिक ईमेल, सोशल मीडिया या वित्तीय खातों के लिए एक ही पुराने पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके साथ छेड़छाड़ किए जाने का जोखिम है। पासवर्ड की हिफाजत का सबसे सरल और सबसे प्रभावी मार्ग पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करना है। यह आपको अपने सभी विभिन्न लॉगिन के लिए अद्वितीय मजबूत पासवर्ड का उपयोग करने में मदद करता है, उन्हें स्वयं याद किए बिना।

पासवर्ड मैनेजर आपको अपने सभी पासवर्ड एक ही स्थान पर संग्रहीत करने और सुरक्षा के एक मजबूत स्तर के साथ उन्हें ‘‘लॉक'' करने की सुविधा देते हैं। यह एकल (मजबूत) पासवर्ड हो सकता है, लेकिन इसमें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के आधार पर चेहरा या फिंगरप्रिंट पहचान भी शामिल हो सकती है। यद्यपि आपके पासवर्ड को एक स्थान पर संग्रहीत करने के साथ कुछ जोखिम जुड़ा हुआ है, विशेषज्ञ इसे एक से अधिक खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करने की तुलना में बहुत कम जोखिम भरा मानते हैं। पासवर्ड मैनेजर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रत्येक अलग सेवा के लिए स्वचालित रूप से मजबूत, यादृच्छिक पासवर्ड बना सकता है। इसका मतलब है कि आपके लिंक्डइन, जीमेल और ईबे खातों को अब किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है जो आपके पासवर्ड के रूप में बचपन के पालतू कुत्ते के नाम का अनुमान लगाता है। यदि एक पासवर्ड लीक हो गया है, तो आपको केवल एक को बदलना होगा - किसी भी अन्य को बदलने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!