मानसून ने समय से पहले दी दस्तक, प्रचंड गर्मी के बीच जल्द आएगा बारिश का दौर

Edited By Yaspal, Updated: 16 May, 2022 06:22 PM

monsoon knocked ahead of time rain will come soon amid the scorching heat

दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ देश के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में रविवार को तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन आसमान से बरसते अंगारों के बीच एक राहत भरी खबर आई है कि मानसून...

नेशनल डेस्कः दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ देश के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में रविवार को तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन आसमान से बरसते अंगारों के बीच एक राहत भरी खबर आई है कि मानसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सोमवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में आगाज कर दिया है, जो चार महीने लंबी चलने वाली मौसमी बारिश की शुरुआत का संकेत है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ये खुशखबरी दी है। मौसम विभाग ने कहा कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और आसपास के इलाके में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने कहा, साउथ वेस्ट मानसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान द्वीप समूह के अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। अगले पांच दिनों के दौरान लक्षद्वीप और उत्तरी तमिलनाडु तट पर चक्रवात की उपस्थिति के चलते केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज या तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु में सोमवार से बुधवार तक और अगले दो दिनों में लक्षद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है। इसने कहा कि बुधवार को कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है। पिछले हफ्ते, मौसम विभाग ने कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद है, जो कि 1 जून की अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से पांच दिन पूर्व का वक्त है।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!