IRCTC से हुई बड़ी गलती! Cancelled Train की काट दी ऑनलाइन टिकट, स्टेशन पर मची अफरा-तफरी

Edited By Updated: 24 Sep, 2025 11:21 AM

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रेलवे टिकट बुकिंग पोर्टल IRCTC की एक गंभीर चूक ने मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्रियों को भारी परेशानी में डाल दिया। दरअसल, मुजफ्फरपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन संख्या 05219 को 20 सितंबर से रद्द कर दिया गया था। लेकिन इसके बावजूद IRCTC की...

नेशनल डेस्क: रेलवे टिकट बुकिंग पोर्टल IRCTC की एक गंभीर चूक ने मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्रियों को भारी परेशानी में डाल दिया। दरअसल, मुजफ्फरपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन संख्या 05219 को 20 सितंबर से रद्द कर दिया गया था। लेकिन इसके बावजूद IRCTC की वेबसाइट पर इस ट्रेन की टिकटें बिकती रहीं। शनिवार को जब कंफर्म टिकट लेकर यात्री स्टेशन पर पहुंचे, तो उन्हें पता चला कि ट्रेन का संचालन ही बंद हो चुका है। इसके बाद स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई और नाराज यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया।

पहले चलती थी रोज़, फिर हुई साप्ताहिक और अब पूरी तरह बंद
मुजफ्फरपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस पहले प्रतिदिन चलती थी, लेकिन बाद में इसे साप्ताहिक कर दिया गया। हर शनिवार को चलने वाली यह ट्रेन अब 20 सितंबर से पूरी तरह रद्द है। रेलवे बोर्ड ने इसे बंद करने का आदेश चार नवंबर को जारी किया था, जिसके बाद टिकट काउंटर से इसकी बुकिंग बंद कर दी गई। हालांकि, IRCTC की साइट पर ट्रेन रद्द होने के बावजूद टिकट बुक होते रहे, जिससे यात्रियों को भ्रम हुआ और वे तय समय पर स्टेशन पहुंच गए।

स्टेशन पर यात्रियों का फूटा गुस्सा
शनिवार सुबह जब ट्रेन नहीं चली, तो सैकड़ों यात्री पूछताछ काउंटर पर पहुंचे और विरोध जताने लगे। कंफर्म बर्थ वाले टिकट दिखाकर यात्री ट्रेन चलाने की मांग करने लगे। कई यात्रियों ने शिकायत की कि ट्रेन के रद्द होने की कोई जानकारी न तो स्टेशन पर दी गई थी और न ही NTES (नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम) ऐप पर अपडेट मौजूद था। जब हंगामा बढ़ा, तो करीब 11 बजे स्टेशन प्रशासन ने माइक से घोषणा कराई कि ट्रेन रद्द है। लेकिन तब तक यात्री काफी आक्रोशित हो चुके थे।

आगे क्या है ट्रेन का स्टेटस?
रेलवे सूत्रों के मुताबिक, यह ट्रेन 17 अक्टूबर तक बंद रहेगी। इसके बाद 18 अक्टूबर से 31 नवंबर तक यह ट्रेन हर शनिवार को चलेगी, यानी कुल सात फेरे लगाएगी।

IRCTC पर उठे सवाल
इस पूरे घटनाक्रम के बाद IRCTC की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। यात्रियों का कहना है कि रद्द ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बेचने जैसी गलती गंभीर लापरवाही है, जिससे न केवल उनका पैसा और समय बर्बाद हुआ, बल्कि मानसिक तनाव भी झेलना पड़ा। इस मामले पर IRCTC के जनसंपर्क अधिकारी और AGM वीके भाटिया से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
 

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